मानवाधिकार की सदस्य से उसका पति कहता है, तेरा गुंडों से बलात्कार करवाऊंगा, नंगी तस्वीरें सरे बाजार दिखाऊंगा

भोपाल। उसके पति ने उससे शादी करने के लिए पहली पत्नि की मृत्यु का झूठा प्रमाण पत्र बनवाया। पूरे 10 लाख रुपए और तमाम सामान दहेज में लिया और अब कहता है कि अपने पिताजी की जमीन मेरे नाम करवा नहीं तो तेरा गुंडों से बलात्कार करवाउंगा और तेरी नंगी तस्वीरें पूरे गांव को दिखाउंगा। यहां चौंकाने वाला तथ्य यह है कि यह आपबीती किसी अबला नारी की नहीं बल्कि मानव अधिकार आयोग की एक सदस्य की है। 


हम यहां बजाए किसी भी प्रकार की कांटझांट या संशोधर के सीधे सीधे वह आवेदन आपके सामने प्रस्तुत कर रहे हैं जो आज मानव अधिकार आयोग की सदस्य सरोज यादव ने एसपी शिवपुरी को दिया है। आप भी पढ़िए क्या कुछ लिखा है इस आवेदन में:— 


सेवा में, 
श्रीमान पुलिस अधीक्षक महादेय,
जिला शिवपुरी
विषय :- शिकायत पत्र चन्द्रभान पुत्र रामजी लाल यादव व भाई संतराम यादव, मीना यादव के साथ गाली-गलौज करने व कथित गुण्डों द्वारा मेरा बलात्कार कराकर उसकी सीडी बनाकर पूरे गांव में दिखाने की धमकी देने के संबंध में शिकायत पत्र

महोदय,

निवेदन है कि मैं सरोज पत्नि चन्द्रभान यादव निवासी ग्राम दिनारा तहसील करैरा जिला शिवपुरी की निवासी हॅूं, श्रीमान मेरी शादी मेरे पति चन्द्रभान यादव से 9 अप्रैल 08 को सादगीपूर्वक रिश्तेदारों व दोस्तों की हाजिरी में संपन्न हुई। शादी के वक्त मेरे ससुराल पक्ष के लोगों ने मेरी मॉं को बताया कि चन्द्रभान की पहली पत्नि की मृत्यु कैंसर की बीमारी के कारण हुई है और चन्द्रभान की जीवित पत्नि का परिचय रिश्तेदार के रूप में दिया लेकिन कुछ महीने बाद ही मुझे ज्ञात हुआ कि इसकी पहली पत्नि जिंदा है तथा यह भी जानकारी मिली कि इसका एक लड़का व दो पुत्रियां भी है।

जब मेरी सगाई मेरे पति के साथ तय हुई थी तब मेरे ससुराल वालों ने मेरी मॉं को बताया था कि इसका सिर्फ एक ही पुत्र है। श्रीमान जी मेरे मायके द्वारा मेरी ससुराल पक्ष को मेरी शादी के दहेज के रूप में 10 लाख रूपये नगद, एक बुलेट मोटरसाईकिल, महिन्द्रा का ट्रेक्टर-ट्रॉली, अल्टीनेटर और घर का सारा सामान व जेवर दिए थे। 

मेरे पति ने मुझसे झूठ बोलकर और अपनी बीबी का गलत मृत्यु प्रमाण पत्र दिखाकर मुझसे शादी की है। इन्होंने केवल मेरे से दहेज के लिए शादी की थी। श्रीमान जी मेरा चन्द्रभान के साथ पांच साल से पति-पत्नि के संबंध है अब वह मेरे पिताजी की जमीन हड़पने के चक्कर में मुझे व मेरी मॉं को मारने की धमकी दे रहा है। 

मेरे पति व मेरे ससुराल वाले कहते हैं कि अपनी सारी जमीन हमारे नाम करा दो और मुझे जेसीबी मशीन दिलवा दो वरना मैं तेरा गुण्डों के द्वारा बलात्कार करवाकर और तेरी नंगी तस्वीर पूरे गांव में दिखवाउंगा और तेरा हाल दिल्ली वाली लड़की जैसा करवा दूंगा। 

श्रीमान जी दिनांक 10-10-12 को मेरे हाथ पैर तोड़ दिए थे। छ: महीने तक मैं बिस्तर में थी उसके बाद मेरे पति ने दिनांक 19-2-12 को मेरा हाथ तोड़ दिया जिसका मुझे ऑपरेशन करवाना पड़ा, तीसरी बार उसने मुझे 8-6-12 को मेरी आंख फोडऩे की कोशिश की और मुझे लात-घूसों से उसने व उसके भाई संतराम ने मारा-पीटा और मेरा गला दबाकर मेरी हत्या करने की कोशिश की। इस घटना की एफआईआर पहले से ही दर्ज है। 

श्रीमान जी अब मैं अपनी मॉं के साथ रह रही हॅू मेरे पति व मेरे ससुराल वालों ने मुझको घर से निकाल दिया है, मुझे खर्चा पानी भी नहीं देते। मेरे पास जो भी कुछ था उन्होंने छिना लिया है। मेरे पिता की जमीन पर मेरे ससुराल वालों ने कब्जा कर लिया है। मेरे साथ कभी भी कोई भी घटना घट सकती है। 

मेरे व मेरे ससुराल का सिर्फ अभी एक ही लक्ष्य है मेरे पिता की जमीन को अपने नाम करवाने का। अत: श्रीमान जी से निवेदन है कि मेरे ससुराल जन मेरा मानसिक व शारीरिक उत्पीडऩ कर रहे है और मुझ प्रार्थिया और मेरी मॉं को अकेला घर से निकालकर भूखों मरने की कगार पर छोड़ दिया है। कभी-कभी मेरा मन आत्महत्या करने का करता है। अत: श्रीमान से निवेदन है कि मेरे पति और ससुरालजनों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही की जाए। 

प्रतिलिपि-
आई.जी.महोदय ग्वालियर
डी.जी.पी.महोदय भोपाल
माननीय मुख्यमंत्री मप्र भोपाल 

प्रार्थी
सरोज यादव पत्नि चन्द्रभान यादव
निवासी-ग्राम दिनारा, तहसील करैरा, जिला शिवपुरी 
सदस्य 
मानव अधिकारी आयोग