सचिव को बचाने वाले जनपद सीईओं के खिलाफ खोला मोर्चा

शिवपुरी। ग्राम पंचायत खांदी के सरपंच बनवारीलाल धाकड़ ने जनपद पंचायत सीईओ एनएस नरवरिया के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए उन पर पंचायत के पूर्व सचिव सतेन्द्र सिंह सेंगर को संरक्षण देने का आरोप लगाया। बकौल बनवारी धाकड़, इसी कारण सीईओ नरवरिया वर्तमान पंचायत सहित रोशन सिंह वशिष्ठ के हस्ताक्षर बैंक में नहीं पहुंचा रहे।

यहां तक कि जनपद पंचायत सीईओ इस संबंध में जिला पंचायत के सीईओ के आदेश क्रमांक 1020 दिनांक 03.04.2013 की अव्हेलना कर रहे हैं। उनका यह भी आरोप है कि बैंक में हस्ताक्षर पहुंचाने के लिए उनसे सीईओ द्वारा 25 हजार रूपये की राशि मांगी जा रही है। इस संबंध में सरपंच ने आयुक्त ग्वालियर सहित जन शिकायत निवारण विभाग और ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे से की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत खांदी के सरपंच ने शिकायती पत्र में उल्लेख किया है कि पंचायत में पदस्थ पूर्व सचिव सतेन्द्र सिंह सेंगर को भ्रष्टाचार एवं अनियमिताओं के चलते निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद से पंचायत में सचिव पद रिक्त पड़ा हुआ था। बाद में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन ने अपने आदेश पत्र क्रमांक 1020 से दिनांक 03.04.2013 को एक आदेश पारित किया। जिसमें रोशन सिंह वशिष्ठ को सचिव पद के लिए नियुक्त किया गया।

इसके बाद जब सरपंच ने पंचायत का विकास रूकने सहित योजनाओं का क्रियान्वयन न होने के कारण जनपद सीईओ एनएस नरवरिया से नवीन सचिव रोशन सिंह वशिष्ठ के हस्ताक्षर बैंक की ओर भेजे जाने का अनुरोध किया तो सीईओ ने उन्हें हड़काते हुए भगा दिया। इसके बाद जब उन्होंने दोबारा अनुरोध किया तो सीईओ ने सरपंच से हस्ताक्षर बैंक की ओर भेजने के एवज में पैसों की मांग की। जब उन्होंने इंकार किया तो इसके बाद सीईओ निलंबित सचिव सतेन्द्र सिंह सेंगर के समर्थन में आ गए। इस संबंध में जब जनपद पंचायत सीईओ एनएस नरवरिया से संपर्क साधने की कोशिश की तो उन्होंने मोबाइल नहीं उठाया।

सांसद यशोधरा राजे की अनुशंसा पर हुई थी सचिव की नियुक्ति

ग्राम पंचायत खांदी के सरपंच बनवारीलाल धाकड़ ने ग्राम पंचायत का सचिव पद रिक्त होने की जानकारी ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे को दी और ग्राम पंचायत सचिव के पद पर रोशन सिंह वशिष्ठ को नियुक्त करने की मांग पर यशोधरा राजे ने अपने पत्र क्रमांक 3114 दिनांक 03.04.2013 से  जिला पंचायत सीईओ से रोशन सिंह को पंचायत में पद स्थापना करने की अनुशंसा की। जिस पर जिला पंचायत सीईओ ने खांदी पंचायत में रिक्त पड़े पद पर सचिव की पद स्थापना कर दी।