एसडीएम ने घर-घर जाकर बांटी खसरा-खतौनी की नकल

शिवपुरी। घर की कुंडी बजाकर खसरा-खतौनी की नकल प्रदान करने हेतु जिले में चलाए जा रहे विशेष राजस्व अभियान के अतंर्गत एसडीएम शिवपुरी श्री डी.के.जैन ने गत दिवस ग्राम भगौरा, कोटा, हतौदा, नीमडांडा, बरेढा व करई में तहसीलदार श्री आर.ए.प्रजापति के साथ घर-घर जाकर खसरों और वी-वन की प्रतियां किसानों को वितरित की।

एसडीएम श्री जैन ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणानुसार कम्प्यूटरीकृत खसरे व बी-1 की प्रतियां नि:शुल्क प्रत्येक भूमि धारक के घर-घर भिजवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि अनुभाग शिवपुरी के 219 गांवों में 50 हजार खातेदार है जिन्हे 2 लाख 17 हजार सर्वे नम्बरों के खसरा और खतौनी की प्रतियां वितरित करने की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में 30 मई तक यह कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। कम्प्यूटरीकृत खसरा एवं बी-1 की प्रति कम्प्यूटर से निकालकर उसका पटवारी अभिलेख से मिलान किया जाता है इसके बाद सक्षम अधिकारी के रूप में तहसीलदार/अपर तहसीलदार द्वारा प्रमाणित किया जा रहा है।

प्रमाणित प्रतिलिपियों को ग्रामवार मिलान कर हल्का पटवारी, ग्राम कोटवार, पंचायत सचिव की टीम गठित कर वितरण कराया जा रहा है। यह टीम को निर्देश दिए गए है कि खाता धारक के घर पहुंचकर घर की सांकल (कुंडी) खट-खटाकर भूमिधारक को खसरा, बी-1 की नकल प्रदान करे तथा खाताधारक से प्राप्ति रजिस्टर पर हस्ताक्षर या अंगुठा का निशान लगवाना सुनिश्चित किया गया है।