प्रभारी मंत्री द्वारा श्रमजीवी पत्रकार संघ के दो दिवसीय सम्मेलन का शुभारंभ

शिवपुरी - पत्रकार अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति सचेत रहे, यह बात प्रदेश के सामान्य प्रशासन एवं नर्मदाघाटी विकास राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री के.एल.अग्रवाल ने आज श्रमजीवी पत्रकार संद्य के 19 वें प्रांतीय अधिवेशन के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कही। कार्यक्रम में प्रदेश के गृह, परिवहन व जेल राज्यमंत्री नारायण सिंह कुशवाह, विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता तथा विधायक भिण्ड राकेश चौधरी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संघ के प्रदेशाध्यक्ष शलभ भदौरिया ने की।

प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि प्रजातंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में मीडिया की सामाजिक चेतना विकसित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि खबर सच के जितने करीब होगी, उसका प्रभाव उतना ही अधिक होगा लेकिन समाचार पत्र में सच लिखने का सलीका तथा उसका समाज पर पडऩे वाले प्रभाव को समझना आवश्यक है। श्री अग्रवाल ने कहा कि आज के दौर में मीडिया की पहुंच बहुत अधिक हो चुकी है जिससे अनेक महत्वपूर्ण घटना चक्र भी प्रकाश में आए है। जिन्हें शासन और प्रशासन द्वारा संज्ञान में लिया जाता है। लेकिन व्यवस्था में सुधार की गुजाइंश हमेशा बनी रहती है। श्री अग्रवाल ने संघ द्वारा पत्रकारों की मांग से संबधित दिए गए ज्ञापन पर मुख्यमंत्री व जनसंपर्क मंत्री से चर्चा करने तथा उनके हर संभव निराकरण के आवश्वासन भी दिए।

गृह राज्यमंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि पत्रकारिता कठिन कार्य है, पत्रकार हर परिस्थिति का सामना करते हुए अपने दायित्वों का निर्वाहन करते है। इसके लिए यह वर्ग बधाई का पात्र है। उन्होंने कहा कि समाज में सभी तरह के लोग रहते है, लेकिन खबर लिखते समय हमें संयम बरतना चाहिए, क्योंकि खबर समाज का हर वर्ग का व्यक्ति पड़ता है जिसका प्रभाव उसके दिल, दिमाग पर पड़ता है। यह बात सभी को ध्यान में रखना चाहिए। चौधरी राकेश सिंह ने कहा कि आज के व्यावसायिकरण के दौर में पत्रकारिता दुस्कर कार्य हो गया है लेकिन उसके बाबजूद भी पत्रकार बेवाक तरीके से सच को सामने लाने का प्रयास करते है। उन्होंने कहा कि संविधान में पत्र समूह को नहीं पत्रकार को प्रजातंत्र का चौथा स्तम्भ की संज्ञा दी गई है। उन्होंने अपेक्षा कि पत्रकार अपने सामाजिक दायित्व बोंध को सदैव ध्यान रखेगें तथा अपनी कलम अत्याचार व अनाचार के खिलाफ व विकास के पक्ष में उठाऐंगे।

इससे पूर्व अध्यक्ष शलभ भदौरिया ने कहा कि पत्रकार अपने सामाजिक कर्तव्य के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने पत्रकारों को अपने आचरण में सुधार करने तथा चाटुकारिता से दूर रहने की सलाह दी, उन्होंने कहा तभी पत्रकार समाज में अपनी पहचान बना पायेगें। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथिगण द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर द्वीप प्रज्जवलित व माल्यार्पण किया। कार्यक्रम का संचालन श्री सुरेश शर्मा ने किया तथा अतिथियों का स्वागत श्री विनय अग्रवाल व जिलाध्यक्ष श्री मेहताव सिंह तोमर ने किया। इस अवसर पर विधायक माखनलाल राठौर, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन व नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रशिका अष्ठाना भी उपस्थित थी।