आरक्षकों की भर्ती परीक्षा 7 को, 8200 अभ्यार्थी होंगे शामिल

शिवपुरी। मध्यप्रदेश पुलिस में पिछले काफी समय से आरक्षकों की कमी के चलते इस बर्ष मध्यप्रदेश शासन ने थोक बंद आरक्षकों की भर्ती करने का निर्णय लिया है और इस निर्णयानुसार रिक्त आरक्षकों के पदों पर भर्ती के लिए व्यवसायिक परीक्षा मण्डल द्वारा 7 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए 22 केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें 8200 अभ्यार्थी भाग लेंगे और अपना भाग्य अपनाएंगे।

इस परीक्षा के चलते विगत दिवस वीडियोकान्फे्रसिंग के जरिए प्रदेश स्तर से दिशा निर्देश दिए गए हैं। जिसमें पुलिस अधीक्षक रमन सिंह सहित व्यापम परीक्षा मण्डल के सहायक समन्वयक प्रो. गजेन्द्र सक्सेना मौजूद थे। कान्फ्रेंस में प्रत्येक केन्द्र पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने के  निर्देश भी दिए गए। साथ ही प्रतियोगी परिक्षाओं में फर्जी परिक्षार्थियों के शामिल न होने देने के लिए भी निर्देश दिए गए और व्यवस्था बनाई गई है कि परिक्षार्थियों को अपने साथ आईडीप्रूफ जैसे वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ड्राईविंग लाईसेंस, पेन कार्ड, आदि साथ लाने होंगे और इसी आधार पर ही परिक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा।

अभी तक इस तरह की परीक्षाओं में फर्जी परिक्षार्थियों द्वारा परीक्षाएं दी जाती थीं और कई बार फर्जी परीक्षार्थी भी पकड़े गए। इन्हीं सब समस्याओं से निपटने के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है। जिससे फर्जी परिक्षार्थी अब परीक्षा नहीं दे सकेंगे। 7 अप्रैल को होने वाली आरक्षक परीक्षा के समय में भी फेरबदल किया गया है। पूर्व में परीक्षा का समय 11 बजे से 1:15 घोषित किया गया था, लेकिन यह समय बदलकर दोपहर 2 बजे से शाम 4:15 बजे तक कर दिया गया है।