उत्सव हत्याकाण्ड : शिवपुरी में लगातार तीसरे दिन भी व्यापक बंद

शिवपुरी-शिवपुरी में हुए उत्सव हत्याकाण्ड को लेकर नागरिकों का आक्रोश थामे नहीं थम रहा हालांकि यहां अब कोई उपद्रव तो नहीं हो रहा पर आमजन और व्यापारियों ने मिलकर स्वेच्छा से लगातार तीसरे दिन भी शिवपुरी बंद को व्यापक समर्थन दिया है। बंद के दौरान किसी प्रकार की हिंसा व आगजनी की घटनाऐं सामने नहीं आई लेकिन बाजार पूरी तरह से बंद है।

कांग्रेस ने उत्सव गोयल के अपहरण और हत्या में पुलिस की भूमिका पर आक्रोश व्यक्त करते हुए शिवपुरी बंद आयोजित किया था। जिसे ऐतिहासिक सफलता मिली थी। इसी कड़ी में आज से अग्रवाल समाज के अनिश्चितकालीन शिवपुरी बंद को सफलता मिली। शिवपुरी के सभी बाजार बंद रहे और चाय, पानी, सिगरेट के लिए लोग तरसते देखे गए। पुलिस ने पोहरी बस स्टेण्ड पर बंद करा रहे युवकों पर लाठी चार्ज किया और चार लोगों को हिरासत में ले लिया है।

वहीं माधव चौक पर भी पुलिस तथा बंद समर्थकों के बीच झड़प हुई। अग्रवाल समाज की मांग है कि लापरवाही के लिए जिम्मेवार पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह और टीआई दिलीप यादव के विरूद्ध कार्रवाई की जाए। समाज का आक्रोश हेप्पीडेज स्कूल प्रबंधन की ओर भी है और उनके खिलाफ भी कार्रवाई की मांग की गई है।


बीती 4 मार्च से उत्सव हत्याकाण्ड को लेकर उत्सव के परिजनों और आमजन में पुलिस की कार्यप्रणाली को लेकर काफी नाराजगी देखने को मिल रही है यही वजह है कि आज भी घटना के तीन दिन बीत जाने के बाद भी बाजार पूरी तरह से बंद है। इनमें जहां कांग्रेस ने इस घटना के विरोध में बंद का आह्वान किया लेकिन धारा 144 लागू होने के कारण कांग्रेस के इस बंद को स्वैच्छिक बंद का समर्थन मिला और कांग्रेसियों को गिरफ्तार किया वहीं जिला कार्यालय पर कांग्रेसियों को नजर बंद भी कर दिया गया।

शिवपुरी में उत्सव हत्याकाण्ड की लहर ना केवल जिले में बल्कि गुना, श्योपुर,दतिया सहित विभिन्न जिलों में फैल रही है जगह-जगह धरना प्रदर्शन व पुलिसिया कार्यप्रणाली के प्रति लोगों में खासी नाराजगी देखने को मिल रही है। घटना के बाद अंचल के पिछोर, खनियाधाना, नरवर, मगरौनी, करैरा, बदरवास, कोलारस और पोहरी व बैराढ़ में तो पुलिस थानों में आक्रोशित लोगों ने पथराव व आगजनी की घटनाओं को भी अंजाम दिया है। ऐसे में यहां नागरिकों की संवेदनाऐं इस हत्याकाण्ड से बुरी तरह से आहत है यही वजह है कि शहर में अघोषित रूप से बंद के हालात निर्मित है।


सर्व समाज एवं व्यापार मण्डल द्वारा भी गत दिवस मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि उत्सव हत्याकाण्ड में शामिल आरोपियों के रूप में शिवपुरी एसपी,एसडीओपी व टी आई सहित हैप्पीडेज स्कूल प्रबंधन को भी इस मामले में सहआरोपी बनाकर उनके विरूद्ध मामला दर्ज किया जाकर न्यायिक जांच हो। इस बैठक का असर गुरूवार को देखने को मिला जहां पूरे नगर में व्यापार मण्डल और सर्व समाज के आह्वान पर नगर पूरी तरह से बंद रहा। वैसे तो बुधवार को कुछ समय के लिए बाजार खुला था लेकिन आज तो हर छोटी-बड़ी सभी दुकान व प्रतिष्ठान बंद है। पूरा बाजार बंद होने से रोड़ें सुनसान है।

दुकान खोलने पर दिया खाने का पैकेट

व्यापार मण्डल द्वारा नगर में सभी दुकानदारों की सहमति अनुरूप गुरूवार को अनिश्चितकालीन बंद का ऐलान किया गया था। इसी बंद के दौरान धर्मशाला रोड पर दीपक पाईप एण्ड सेनेट्री की दुकान खुली पाई गई तो यहां व्यापार मण्डल द्वारा दुकानदार को खाने का पैकेट दिया गया। व्यापार मण्डल का कहना है कि गत दिवस आयोजित बैठक मेें सभी व्यापारियों से एक राय होकर बंद का आह्वïान किया गया था और यदि कोई भी बंद के दौरान दुकान खोलता है तो उसका व्यापार मण्डल से बहिष्कृत किया जाएगा। जिस दुकानदार को खाने के पैकेट दिए गए उसका कहना था कि वह तो दुकान में बैठकर कागजी कार्यवाही कर रहे थे लेकिन ऐसा होने पर अन्य दुकानदारों ने भी एक राय होकर दुकान खोलनी ही नहीं थी तो कागजी कार्यवाही क्यों की।

मुस्लिम समाज ने उत्सव के हत्यारों को फांसी देने की मांग की

मुस्लिम समाज के शहर काजी कुतुबुद्धीन अहमद, हाजी रहीम खां, डॉ. नूर मोहम्मद काजी, सराफत उल्ला, बाहिद कुर्रेशी, बाजिद कुर्रेशी, असफाख खां, रफीक खां अप्पल, हाजी गजूर खां आदि ने उत्सव की हत्या पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि अपराधी की कोई कौम नहीं होती। उन्होंने प्रेस बयान में उत्सव के हत्यारों को फांसी देने की मांग करते हुए कहा कि इस मामले का फैसला तुरंत कर आरोपियों को फांसी पर चढ़ाया जाए तथा जो आरोपी अभी तक गिरफ्तार नहीं हुए हैं उनको गिरफ्तार किया जाए अन्यथा मुस्लिम समाज सड़क पर आकर आंदोलन करेगा। समस्त मुस्लिम समाज दुख की इस घड़ी में गोयल परिवार के साथ है।

उत्सव के दादा ने की शांति की अपील

उत्सव गोयल के दादा रामचरणलाल दुख की इस घड़ी में भी धैर्य और संयम की प्रतिमूर्ति बने हुए हैं। वह कहते हैं कि हमारा बच्चा तो चला गया शायद उसका और हमारा इतना ही साथ था, लेकिन हम शांति चाहते हैं। जब उन्हें समाचार मिला कि बंद समर्थकों पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया है तो उन्होंने कहा कि यह सिलसिला थमना चाहिए। फूट-फूटकर अपने निवास स्थान पर रोते हुए उन्होंने कहा कि शनिवार से ही मुझे अनिष्ठ की आशंका हो रही थी। मेरा दिल घबरा रहा था और शाम होते-होते उत्सव का अपहरण हो गया। इसके बाद भी जो हुआ उससे लगा कि ईश्वर को शायद यही मंजूर था। वह बताते हैं कि शुक्रवार को रामजी की तस्वीर लगी हुई थी। अचानक कांच फूटा और जमीन पर आ गिरा। शाम को उत्सव की मृत्यु का समाचार आ गया।

यशोधरा ने दी सांत्वना

अपहृत उत्सव गोयल हत्याकाण्ड के बारे में ग्वालियर सांसद यशोधरा राजे सिंधिया को जानकारी लगी तो वह गुरूवार को उत्सव के घर आकर परिजनों से मिले और उनका हाल-चाल जाना। इस अवसर पर यशोधरा ने उत्सव के पिता कमल गोयल व परिजनों को आश्वस्त किया कि दु:ख की इस घड़ी में वह पूरे परिवार के साथ है और हर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की बात भी कही। यशोधरा राजे ङ्क्षसधिया ने पीडि़त परिजनों को दु:ख की इस घड़ी में ईश्वर से शांति प्रदान करने की कामना भी की और उत्सव के चित्र पर पुष्प अर्पित भी किए।