स्वास्थ्य शिविर के नाम पर लाखों का घपला

राजू (ग्वाल) यादव/ शिवपुरी- शिवपुरी के जिला चिकित्सालय में आयोजित किए गए वृहद स्वास्थ्य शिविर के नाम पर लाखों रूपये का घपला कर दिया गया है। सीएमएचओ एल.एस.उचारिया के नेतृत्व में आयोजित किए गए इस वृहद स्वास्थ्य शिविर में मरीजों को ना तो चिकित्सकीय सुविधा मिली, ना दवा मिली और ना खाना मिला।

इस पूरे खेल में सीएमएचओ कार्यालय में सक्रिय एक रैकेट ने करीब 10 से 15 लाख रूपये तक का घपला कर डाला है। घपले के इस काम में वरिष्ठ अधिकारियों से लेकर सीएमएचओ कार्यालय में सक्रिय बाबूओं की एक टोली शामिल रही है। इस रैकिट ने इस स्वास्थ्य शिविर के लिए आए बजट में सेंधमारी करके अपना खेल खेला है।

उल्लेखनीय है कि जिला चिकित्सालय में 27 व 28 फरवरी को वृहद स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया। सीएमएचओ कार्यालय द्वारा इस स्वास्थ्य शिविर की पूरी जिम्मेदारी ली गई थी मगर यह दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर अव्यवस्थाओं की भेंट रहा। स्वास्थ्य शिविर के नाम पर टैंट,लाईट, साउण्ड के नाम पर बड़ा घपला किया गया है। सूत्र बताते हैं कि एक फर्म को मनमाने रेट पर सीएमएचओ एल.एस.उचारिया द्वारा उपकृत किया गया है। इस काम के कोई टेण्डर आयोजित नहीं किए गए। गुपचुप तरीके से एक फर्म को काम दे दिया गया और अब अधिक दर पर इस टैंट व्यवसाई को भुगतान की तैयारी की जा रही है। 

इसी तरह मरीजों को प्रदाय किए जाने वाले भोजन के नाम पर भी बड़ा खेल ख्ेाला गया है। भोजन बनवाने की सामग्री के नाम पर फर्जी बिलिंग की गई है। मरीजों को दवा वितरित की नहीं गई मगर हजारों की संख्या में मरीज दिखाकर फर्जी और बोगस भुगतान की तैयारी है। सूत्र बताते हैं कि भोपाल से जिला स्तर पर वृहद स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के लिए लाखों रूपये का बजट दिया गया था और इस बजट में सीएमएचओ कार्यालय के कुछ कर्ताधर्ताओं ने बड़े स्तर पर खेल खेलकर अपनी जेबें भर ली है।


प्रचार प्रसार की राशि भी खा गए अधिकारी

दो दिवसीय इस स्वास्थ्य शिविर के प्रचार के लिए भी बजट मिला था। इस काम में ग्रामीण स्तर पर लोगों को शिविर का प्रचार करना था जिससे अधिक संख्या में लोग इस शिविर में आ सके मगर झूठे बिल लगाकर प्रचार प्रसार दिखा गया जबकि काम जमीनी स्तर पर हुआ ही नहीं। बगैर प्रचार प्रसार के ही स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर लिया गया। सीएमएचओ कार्यालय के जिस बाबू को यह काम सौंपा गया था उसने पूरी राशि पचा ली। जिसमें बड़े साहब का भी खेल है। अब इस मामले में सीएमएचओ कार्यालय के ही एक दूसरे बाबू ने पूरे कारनामे की पोल खोल दी है। मीडिया के समक्ष इस बाबू ने सीएमएचओ कार्यालय में हुई काली करतूतों को सामने लाने का बीड़ा उठाया है और आगामी कुछ दिनों में इस मामले में शिकवे शिकायतें भी शुरू होने के आसार है।

जांच हुई तो आ जाएगा मामला सामने

सीएमएचओ कार्यालय में वृहद स्वास्थ्य शिविर के नाम पर किए गए इस घपले में उच्च स्तर पर जांच की मांग उठने लगी है। कांग्रेस नेता विजय शर्मा और राजेन्द्र पिपलौदा ने इस मामले में कलेक्टर आर के जैन से मांग की है कि इस पूरे खेल में जो भ्रष्टाचार खेला गया है उसकी उच्च स्तरीय जांच की जाए। कांग्रेस का आरोप है कि आम जनता के इलाज के लिए जो बजट आया था उसमें भ्रष्ट अधिकारियों ने सेंध लगा दी। कांग्रेस का कहना है कि शिवपुरी में पदस्थ वरिष्ठ अधिकारी सरकारी योजनाओं को पलीता लगा रहे है। वृहद स्वास्थ्य शिविर के नाम पर गरीब लोगों को जो लाभ मिलना चाहिए था वह नहीं मिल पाया। ना तो यहां दवाईयां मिली और ना भोजन मिला, बजट में सेंधमारी का काम अधिकारियों के संरक्षण में बाबू द्वारा किया गया। जिसकी जांच आवश्यक है।