बदमाश सिर काटकर ले गए गांधी प्रतिमा का

शिवपुरी। अभी हाल में ही स्टूडेंट उत्सव गोयल की मौत के बाद उपजे आक्रोश में माधव चौक पर लगी माधौ महाराज की मूर्ति तोडऩे का मामला सुलझा नहीं कि बीती रात्रि को कुछ असामाजिक तत्वों ने शहर की शांति को भंग करने के लिए ठकुरपुरा के गांधीभवन में स्थापित महात्मा गांधी की मूर्ति का सिर काट दिया।

आज सुबह जब लोगों ने मूर्ति को टूटा हुआ देखा तो लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और वहां पर हंगामे के आसार बन गए। उसी समय किसी ने यह सूचना पुलिस को दे दी और मौके पर भारी पुलिस बल पहुंच गया और लोगों को समझा बुझाकर शांत किया गया। बाद में महात्मा गांधी के सिर को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया और कोतवाली ले आए। इसके बाद तहसीलदार भी स्थिति का जायजा लेने घटना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने अज्ञात मूर्ति तोडऩे वालों के विरूद्ध धारा 295 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ठकुरपुरा में शहर की एकमात्र महात्मा गांधी की मूर्ति स्थापित थी। जिसे कल कुछ अज्ञात लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया और महात्मा गांधी की मूर्ति से उनका सिर काटकर फेंक दिया। जिससे आज सुबह पूरे क्षेत्र का माहौल बिगड़ गया। माहौल को बिगड़ता देख कुछ लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। जानकारी लगते ही कोतवाली टीआई विनायक शुक्ला पूरी पुलिस फोर्स के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए और लोगों को समझाईश देकर शांत कराया और मूर्ति का कटा हुआ सिर अपने कब्जे में ले लिया। बाद में स्थिति का जायजा लेने तहसीलदार आरए प्रजापति मौके पर पहुंच गए। वहां का माहौल शांत करने के लिए भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है। लोगों की मांग थी कि शीघ्र ही मूर्ति तोडऩे वाले असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार कर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

जनता आक्रोशित, नेता नदारद

वहीं लोगों का गुस्सा स्थानीय नेताओं पर भी फूटा। लोगों का कहना था कि आज हमारे देश को आजादी दिलाने वाले और हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति को लोगों ने खण्डित कर दिया, लेकिन कोई भी नेता वहां नहीं पहुंचा और न ही उसका विरोध किया। बाद में पुलिस ने वहां की स्थिति को काबू में लिया और लोगों को आश्वासन दिया कि वह शीघ्र ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लेंगे।

कौन है जो बिगाड़ रहा है शहर का शांतिपूर्ण माहौल

तीन दिन पहले शहर में माधौ महाराज की प्रतिमा को तोड़कर फेंका गया और अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के साथ बदसलूकी की पराकाष्ठा कर जघन्य आपराधिक कृत्य किया गया है। इससे आशंका है कि शहर के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाडऩे का कुछ विघ्रसंतोषी असमाजिक तत्वों द्वारा प्रयास किया जा रहा है।

इनका कहना है-
आज सुबह हमें सूचना मिली कि कुछ असामाजिक तत्वों ने महात्मा गांधी की मूर्ति का सिर काटकर फेंक दिया है। जिस पर हमने तुरंत कार्रवाई करते हुए अज्ञात आरोपी के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया है। सुबह घटना स्थल पर स्थिति न बिगड़े इसके लिए हमने वहां पुलिस फोर्स भी तैनात किया है। लोगों को समझाईश देते हुए उन्हें शांति बनाए रखने की अपील की है।
कोतवाली टीआई
विनायक शुक्ला