दबंग सचिव पर तीन पंचायतों का प्रभार

शिवपुरी/बदरवास-जिले के बदरवास क्षेत्र में इन दिनों जनपद पंचायत बदरवास की तीन-तीन ग्राम पंचायतों पर एक सचिव का प्रभार है जबकि यहां इन ग्राम पंचायतों में कार्य ही इतन अधिक है कि एक पंचायत के कार्य को एक सचिव भी पूरी तरह से नहीं निबटा सकता ऐसे में तीन पंचायतों का भार संभालने वाले सचिव के कार्यों को अंदाजा स्वत: ही लगाया जा सकता है।

यहां इन ग्रामों में ना तो जनगणना कार्य हो पाया और ना ही इन पंचायतों में ग्रामसभा की बैठकें आयोजित की गई है। ऐसे में ग्राम विकास के कार्य रूके हैं और अधूरे पड़ें है। सचिव की दबंगाई भी इन ग्राम पंचायतों में देखने को मिलती है यही वजह है कि ग्राम में दबंगाई का प्रभाव है।

जानकारी के मुताबिक बदरवास जनपद अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत ठाटी, बिजरौनी, धामनटूक तीन पंचायतों का कार्य सचिव सुरेश धाकड़ कर रहे है। इन तीनों पंचायतों मे आज तक कोई ग्रामसभा नहीं और ना ही सचिव ने कभी इन पंचायतों में भ्रमण किया। ग्राम के लोग इस सचिव के लिए तलाशते रहते है। यहां दबंगाई सचिव की दबंगाई के सामने आरक्षित सीटों पर बैठे सरपंच पुरूष एवं महिलाऐं कितने मजबूर हैं इसका नजारा तो ग्राम पंचायतों में जाकर देखा जा सकता है दबंग सचिव इन सरपंचों से क्या-क्या कारगुजारियां करवा सकता है यह दबंग सचिव खुद ही समझ पाता है इसी सचिव द्वारा ग्राम पंचायत झूलना में वर्ष 2006-07 में फर्जी वृक्षारोपण के नाम पर 2 लाख 23 हजार 825 रू पये का फर्जी मूल्यांकन करवाकर राशि आहरण कर ली इसकी जांच तक कोई जां नहीं हुई। इसी तरह यह सचिव ग्राम पंचायत ठाटी के  सरपंच पुन्ना आदिवासी एवं बिजरौनी की सरपंच नथिया बाई हरिजन के फर्जी हस्ताक्षरों का उपयोग सचिव द्वारा किया जा रहा है। जिसका प्रमाण जनपद में रखी जानकारियों में देखा जा सकता है।

इनका कहना है-
तीन पंचायतों का प्रभार देना गलत है काम बहुत ज्यादा है सचिव जहां एक पंचायत का कार्यभार नहीं संभाल पा रहे तो यह सचिव कैसे तीन-तीन पंचायतों का संभाल पाऐंगें, यहां जनगणना का कार्य भी सचिव द्वारा नहीं किया गया इनके कार्य ना करने से अब हमने इन ग्राम पंचायतों की जनगणना के लिए दूसरे जनगणनाकर्मी नियुक्त किया है।
राजेन्द्र तिवारी
पंचायत इंस्पेक्टर
जनपद पंचायत बदरवास