ग्राम पंचायत खैराघाट की अनियमितताओं की शिकायत

शिवपुरी/करैरा-करैरा विकास खण्ड मुख्यालय से सटी ग्राम पंचायत खैराघाट के सरपंच एवं सचिव पर शासकीय धन का दुरूपयोग कर आर्थिक अनियमितताएं किये जाने का आरोप लगाते हुए अनियमितताओं की जांच कर दोषी पाए जाने पर दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने की मांग को लेकर स्थानीय नागरिक असलम खॉन द्वारा शिकायत मुख्यमंत्री जनशिकायत निवारण विभाग में की गई शिकायत करे एक माह का समय बीतने के बाद भी अव तक दोषियों के बिरूद्ध किया जाना व्यवहार में नजर नही आया है।

और उक्त मामला कार्यालय कलेक्टर के यहां अटका हुआ है। करैरा के असलम खॉन द्वारा की गई अपनी बिन्दुबार शिकायत में कहा गया है कि पंचायत द्वारा माध्यमिक विद्यालय भवन की राशि आहरित कर लिये के उपरांत भी भवन का कार्य आज भी अधूरा बना हुआ है। यही स्थिति प्राथमिक विद्यालय पर बनने वाले अतिरिक्त कक्ष निर्माण की बनी हुई है। तथा राष्ट्रीय योजना की राशि का दुरूपयोग कर राशि का भुगतान वास्तविक मजदूरो के खातों में न करके अपने संबधित लोगो के खातों के माध्यम से कर आर्थिक अनियमितताएं की गई है। 

पंचायत द्वारा नारही खार नाले पर स्टाफ डेम निर्माण पर राशि व्यय दर्शाकर आहरित कर ली गई है। जबकि स्टाफ डेम मोके पर बना ही नही है इस मरह से फर्जी तरीकों से राशि आहरित कर आर्थिक अनियमितताएं की गई है और विभागीय अधिकारियों द्वारा सरपंच सचिव की इन अनियमिततओ को नजर अंदाज कर संरक्षण प्रदान कर वचाया जा रहा है।

श्री खान ने अपने शिकायत में सरपंच सचिव द्वारा फर्जी कार्यवाहियां कर मूलभूत राशि को खुर्द कर हडपने जैसे गभीर आरोप लगाते हुए जांच की मांग की गई है शिकायत समाधान हेतु शिकायत निवारण प्रकोष्ठ भोपाल द्वारा जिला कलेक्टर शिवपुरी की ओर जांच हेतु लिखा गया है किन्तु जिला कलेक्टर द्वारा अब तक जांच के नाम मामला लंबित रखकर संबधितों को बचाव का अवसर प्रदान किया जा रहा है। 

खान ने बताया कि उक्त ग्राम पंचायत सचिव से एस.डी.एम. द्वारा अपने कार्यालय में कम्प्यूटर संबधी कार्य कराया जाता है तथा एस.डी.एम. से संबधो केे कारण ही उक्त कार्यवाहियों को बेखोफ  होकर अंजाम दिया जा रहा है इससे उसके हांसले बुलंद है। श्री खॉन द्वारा संभावना व्यक्त की गई है कि एस.डी.एम. कार्यालय में काम करने के चलते हो सकता है कि उक्त मामले में एस.डी.एम.  द्वारा हस्तक्षेप कर उन्हे वचाया जा रहा हो और दोषियों के बिरूद्ध कोई कार्यवाही नही की जा रही है।