वीरा में बनेगा विद्युत सबस्टेशन, इलाके की बिजली समस्या होगी हल

शिवपुरी- शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के वीरा और उससे संलग्र लगभग 25 ग्रामों की बिजली समस्या अतिशीघ्र हल होने के आसार साफ नजर आ रहे हैं। पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने विद्युत समस्या हल करने हेतु वीरा में विद्युत सबस्टेशन बनाने हेतु केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को सहमत कर लिया है और इस बावत् प्रस्ताव भी ऊर्जा मंत्रालय को भेज दिया गया है।

जिसके शीघ्र ही मंजूर होने की संभावना है। इस खबर से वीरा इलाके में हर्ष की लहर है और यहां के नागरिकों ने इसके लिए पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है। जिन्होंने केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया के समक्ष न केवल इस जनसमस्या को उठाया, बल्कि उसे हल भी कराया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अभी तक वीरा में विद्युत सप्लाई खोड़ सबस्टेशन से होती थी। इस कारण आए दिन वीरा और आसपास के ग्रामीण इलाकों में बिजली सप्लाई किसी न किसी कारण से ठप्प हो जाया करती है। इस समस्या से वीरा, खैरोना, कुम्हरौआ, महुकुड़च्छा, केनवाया, पाली, कोटा, देवरीखुर्द, महुआखेड़ा, गढ़ोईया, पड़ोरा, सालौरादाखली, शेरगढ़, बपावली, पुरैनी, रूपेपुर, खड़ेला, मानिकपुर, राजौर, माचमौर, सुलार, नैगुवां, कैमखेड़ा, भड़ौरा आदि ग्रामों के लोग काफी त्रस्त और परेशान हैं। 

जनपद उपाध्यक्ष अनिल प्रताप सिंह चौहान कहते हैं कि खोड़ से वीरा के बीच के एक भी खम्बे के तार निकल जाने से बिजली चली जाती है और पूरा इलाका अंधकार में डूब जाता है। इस समस्या के हल के लिए खोड़ में विद्युत सबस्टेशन बनना अत्यंत आवश्यक था। पिछले माह केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया जब शिवपुरी में सतर्कता मूल्यांकन समिति की बैठक में आए तो पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने पुरजोर तरीके से उनके समक्ष वीरा की विद्युत समस्या को उठाया और कहा कि बिजली समस्या के कारण यहां के लोग आदिम युग में जीने को विवश हैं। बैठक में बिजली अधिकारियों ने फण्ड के अभाव में वीरा में विद्युत सबस्टेशन बनवाने में असमर्थता जाहिर की। 

इस पर श्री सिंधिया ने इस समस्या के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाते हुए बिजली अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह प्रस्ताव बनाकर उनके मंत्रालय भेजें और वह केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय से इस योजना को स्वीकृत कराएंगे। इससे वीरा की विद्युत समस्या हल होने की राह निकल आई और इसके पश्चात वीरेन्द्र रघुवंशी ने विद्युत विभाग के अधीक्षण यंत्री और पिछोर के सहायक यंत्री से निरंतर संपर्क कर वीरा में सबस्टेशन बनवाने हेतु प्रस्ताव तैयार करवाया और इस प्रस्ताव को पहले भोपाल और फिर दिल्ली में ऊर्जा मंत्रालय को भेज दिया गया है। यह जानकारी मिलते ही वीरा और ग्रामीण क्षेत्रों में हर्ष की लहर है।


नागरिकों ने श्री रघुवंशी के प्रति व्यक्त किया आभार


वीरा की बिजली समस्या को हल करने में विशेष रूचि दिखाने के लिए इलाके के नागरिकों ने पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है। आभार व्यक्त करने वालों में जनपद उपाध्यक्ष अनिल प्रताप सिंह चौहान खोड़, रामकिशन गुर्जर कैनवाया, वीरेन्द्र राय सरपंच वीरा, कमल सिंह गुर्जर देवरी, अजीत जैन पड़ौरा, रमेश राय वीरा, टीकाराम राय, रामस्वरूप राय, चिरोंजी नामदेव वीरा, भैयासाहब शिवहरे खैरोना, मजबूत सिंह गुर्जर खड़ेला, जगना आदिवासी महुकुड़च्छा, वरजोर सिंह गुर्जर आदि शामिल हैं।