शिवपुरी में नहीं दिखा बंद का असर, बैंकों ही रहे हड़ताल से प्रभावित

शिवपुरी-पूरे भारत में ट्रेड यूनियनों द्वारा की गई दो दिवसीय महाहड़ताल का शिवपुरी में पहला दिन तो मिला-जुला रहा, लेकिन आज दूसरे दिन बंद का कोई भी असर जिला मुख्यालय पर देखने को नहीं मिला। वहीं बंद का आव्हान करने वाले संगठनों के कार्यकर्ता सड़कों पर नदारत रहे और कुछ गिने-चुने पदाधिकारी ही बाजारों में घूमते हुए नजर आए, लेकिन उनका खौफ व्यापारियों में नहीं रहा और पूरे बाजार सामान्य तौर से खुले हुए नजर आए।

साथ ही शहर के पेट्रोल पंपों पर भी बंद का कोई असर नहीं पड़ा और पेट्रोल पंपों पर भीड़ भी देखी गई लेकिन भारत बंद का असर सिर्फ बैंकों पर ही पड़ा और कल भी बैंक पूर्ण रूप से बंद रहे वहीं आज भी बैंकों में ताले लटके नजर आए। कुछ गुनचुने हड़तालियों और व्यापारियों के बीच यह आंखमिचौली का खेल दोपहर में शुरू हुआ और हड़तालियों के चले जाने के बाद फिर से पूरे बाजार सामान्य रूप से खुले हुए नजर आए। जिससे शिवपुरी के व्यापार पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा और हर दिन की भांति कारोबार चलता रहा।

विदित हो कि कर्मचारी संगठन का मजदूर संगठनों द्वारा केन्द्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों व श्रम कानूनों के विरोध में कल से दो दिवसीय देशव्यापी बंद का आव्हान किया गया था। जिसमें शहर के बीएमएस इंटक, ऐटक, एचएमएस, सीटू, ऐआईयूटीयूसी, टीयूसीसी, यूटीयूसी, एआईसीसीटीयू, एलपीएफ, सेवा तथा केन्द्र राज्य बैंक बीमा, बीएसएनएल सुरक्षा उद्योगों, भारतीय मजदूर संघ व माक्र्सवादी कम्यूनिष्ट पार्टी सहित मजदूर यूनियन के पदाधिकारियों, कर्मचारियों व श्रमिकों के महासंघों ने मिलकर शहर में बंद का आव्हान किया था, लेकिन इन संगठनों में से कुछ ही संगठनों के पदाधिकारी नजर आए और शहर में बंद के लिए सड़कों पर घूमते हुए दिखे, लेकिन इनका खौफ व्यापारियों में नहीं दिखा जिस कारण कल पहले दिन का बंद मिला-जुला रहा।

 लेकिन आज दूसरे दिन तो इन संगठनों के मुठ्ठीभर कार्यकर्ताओं को देखकर व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान खोले रखे और यह कार्यकर्ता बाजार को बंद नहीं करा सके। सिर्फ माईक से बंद कराने का ऐलान करते हुए देखे गए। लेकिन बंद का पूरा असर बैंकों पर पड़ा और बैंक पूर्ण रूप से बंद रहे वहीं अधिकांश पेट्रोल खुले रहे। निजी बैंकों व शहर की कृषि उपज मण्डी में कामकाज यथावत् ही जारी रहा। कुल मिलाकर देशव्यापी बंद का असर शिवपुरी में आज भी बेअसर रहा। क्योंकि जिन संगठनों ने शिवपुरी में बंद का आव्हान किया था वह संगठन अपने कार्यकर्ताओं को एकत्रित नहीं कर सके तो फिर यह संगठन बाजार को कैसे बंद करा सकते थे।


बंद के दौरान पुलिस रही सतर्क


दो दिवसीय देशव्यापी बंद के दौरान जिला मुख्यालय पर पुलिस व्यवस्था चाक चौबंद रही और कोई भी अप्रिय घटना न हो इस कारण पूरा पुलिस बल हर गली चौराहे पर तैनात रहा। साथ ही बज्र वाहन और पुलिस पार्टियां शहर में घूमती हुईं नजर आईं। वहीं शहर के हृदय स्थल माधव चौक पर भारी पुलिस बल मौजूद रहा।