पोहरी से टिकिट दावेदारों में अब निर्मला शर्मा का नाम उभरा

शिवपुरी -जिले की पोहरी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार को लेकर अभी से कयासों का दौर शुरू हो चुका है। पोहरी सीट वर्तमान में भाजपा के खाते में है और इस बार कांग्रेस यहां कोई दमदार उम्मीदवार मैदान में उतारने की रणनीति बना रही है। इसी रणनीति के तहत पोहरी से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में निर्मला शर्मा का नाम उभरकर सामने आया है।

निर्मला शर्मा पूर्व विधायक स्व.हिमांशु शर्मा की पत्नि है और उनका परिवार राजनीतिक परिवार है। निर्मला शर्मा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री रहे गौतम शर्मा की पुत्रवधु है। गौतम परिवार का पोहरी में अच्छा खासा प्रभाव है। इसी कारण से निर्मला शर्मा का नाम एकाएक कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में उभरकर सामने आया है। पोहरी में सन् 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एन.पी.शर्मा को मैदान में उतारा था। यहां मुकाबला त्रिकोणीय होने के कारण कांग्रेस उम्मीदवार एन.पी.शर्मा की जमानत जब्त हो गई थी इस कारण से अब कांग्रेस यहां किसी दमदार उम्मीदवार को मैदान में उतारकर भाजपा पर बढ़त बनाने की कोशिश में है।

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि पोहरी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक हरिबल्लभ शुक्ला, राजेन्द्र पिपलौदा, विजय शर्मा, लक्ष्मीनारायण धाकड़, रामकुमार शर्मा जैसे नेताओं के नाम बतौर कांग्रेस उम्मीदवार सामने आते रहे है। मगर अब एकाएक पूर्व मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता स्व.गौतम शर्मा की पुत्रवधु निर्मला शर्मा का नाम कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों के रूप में पोहरी विधानसभा क्षेत्र से लिया जा रहा है। निर्मला शर्मा कांग्रेस के पूर्व विधायक रहे स्व.हिमांशु शर्मा की पत्नि है और निर्मला शर्मा का परिवार कट्टर कांग्रेसी परिवार माना जाता है। पिछले कई वर्षों से निर्मला शर्मा के परिजन शिवपुरी जिले में कांग्रेस की राजनीति करते आ रहे है। कांग्रेस की राजनीति में बड़े स्तर पर गौतम परिवार की पैठ है और इसका फायदा सन् 2013 में टिकिट वितरण के दौरान उन्हें मिल सकता है।


ब्राह्मण होने का मिलेगा फायदा


पोहरी विधानसभा क्षेत्र का इतिहास उठाकर देखा जाए तो यहां पर ब्राह्मण और धाकड़ जाति के उम्मीदवारों में ही सीधी टक्कर देखी गई है। कांग्रेस से अभी हाल ही में चले निर्मला शर्मा के नाम में एक बार साफ है कि उन्हें ब्राह्मण जाति होने का लाभ मिल सकता है। पोहरी में स्व.हिमांशु शर्मा और स्व.गौतम शर्मा के भी काफी अच्छे संबंध रहे है। यहां ब्राह्मण वोटों की संख्या काफी अधिक है और इस कारण निर्मला शर्मा की उम्मीदवारी को वजन मिलने के आसार है। सूत्र बताते हैं कि टिकिट के लिए गौतम परिवार ने भोपाल और दिल्ली स्तर पर लॉबिंग भी शुरू कर दी है। अभी हाल ही में कर्मचारी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चन्द्रशेखर शर्मा की पुत्री का विवाह निर्मला शर्मा के पुत्र से हुआ है। चन्द्रशेखर शर्मा भी निर्मला शर्मा के लिए टिकिट दिलाने में लॉबिंग में जुटे है। कर्मचारी नेता चंदू बाबूजी के दिग्विजय सिंह और के.पी.सिंह से काफी मधुर संबंध है जिनका लाभ टिकिट आवंटन में मिल सकता है।


कांग्रेस में प्रभावी नेता थे गौतम शर्मा


पोहरी से टिकिट मांग रही निर्मला शर्मा के ससुर गौतम शर्मा म.प्र. में कांग्रेस के प्रभावी नेताओं के रूप में माने जाते थे। स्व.गौतम शर्मा के पूर्व मुख्यमंत्री डी.पी.मिश्रा से काफी अच्छे संबंध थे। म.प्र. में कांग्रेस को बढ़ाने में स्व.गौतम शर्मा ने काफी काम किया। गौतम शर्मा के पूर्व राष्ट्रपति स्व.शंकरदयाल शर्मा से भी मधुर संबंध रहे। कुछ वर्षों पहले गौतम शर्मा का निधन हो गया। जब गौतम शर्मा शिवपुरी मेें रहते थे तो पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह जब भी शिवपुरी के प्रवास पर आते थे तो गौतम शर्मा से मुलाकात करना नहीं भूलते थे।