दो अलग-अलग क्षेत्रों में दर्ज हुए दहेज प्रताडऩा के मामले

शिवपुरी। जिले के देहात थाना और करैरा थाना क्षेत्र में कल दो महिलाओं ने अपने ससुरालीजनों की प्रताडऩा और दहेज मांगने संबंधी मामले दर्ज कराएं हैं। पुलिस ने दोनों महिलाओं की शिकायत पर आरोपी ससुरालीजनों के विरूद्ध धारा 498 ए के तहत मामले दर्ज कर लिये।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय के देहात थाना क्षेत्र में मिथलेश पत्नि देवेन्द्र कोली उम्र 22 साल निवासी लुधावली ने अपने पति देवेन्द्र, ससुर नारायण कोली, सास भोलोबाई, देवर बृजमोहन उर्फ मुन्ना निवासीगण लुधावली की शिकायत की है कि उसकी शादी देवेन्द्र से एक साल पहले हुई थी और शादी में दहेज के रूप में नगदी और जेबरात सहित पूरा सामान अपनी हैसियत के अनुसार दिया गया था, लेकिन शादी के कुछ माह बीतते ही उसकी सास भोलोबाई उसे आए दिन ताने देती थी और उसका ससुर नारायण, पति देवेन्द्र और देवर बृजमोहन भी उसकी सास का समर्थन करते थे और दहेज के रूप में 50 हजार रूपय नगदी व एक मोटरसाईकिल की मांग करते थे।

जब मिथलेश ने उनकी यह मांग पूरी करने में असमर्थता जताई तो इन सभी लोगों ने उसकी मारपीट करना शुरू कर दी और एक माह पहले उसे घर से भी निकाल दिया। इसके बाद वह अपने मायके अमरपुर में अपने भाई रामकिशन के यहां रहने लगी। जब रामकिशन अपनी बहन को कल उसकी ससुराल ले गया तो उसके पति ने मिथलेश और उसके भाई रामकिशन को वहां से भगा दिया। बाद में मिथलेश के सब्र का बांध टूट गया और वह इन सभी दहेज लोभियों को सबक सिखाने के लिए थाने पहुंच गई और इनकी शिकायत दर्ज करा दी।

वहीं दूसरी घटना करैरा थाना क्षेत्र में घटित हुई जिसमें पीडि़ता आभाबाई ने भी अपने पति बलराम सास मुन्नी यादव और जेठानी सीमा यादव ने कल सुबह 9 बजे आभाबाई की मारपीट कर दी और उसे घर से यह कहकर भगा दिया कि वह अपने मायके से 50 हजार रूपये और मोटरसाइकिल लेकर आए नहीं तो वह अपनी ससुराल में कभी भी कदम न रखे। पीडि़त महिला ने थाने पहुंचकर इन सभी के विरूद्ध मामला दर्ज कराया और न्याय की गुहार लगाई है।