शिवपुरी में दो दिवसीय भारत बंद का शिवपुरी में मिला-जुला असर

शिवपुरी- मूल्य वृद्धि पर सरकार की निष्क्रियता के चलते आज से पूरे देश में भारत बंद का आव्हान किया गया है। जिसका असर शिवपुरी में मिलाजुला ही रहा। जहां बैंकों में पूर्णत: तालाबंदी रही जिससे लोगों को लेन-देन में भारी पेरशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सभी एटीएमों पर भी भारी भीड़ नजर आई।

शिवपुरी में मजदूर संगठनों और श्रमिक महासंघों के पदाधिकारी आज सुबह 8 बज से माधव चौक चौराहे पर एकत्रित हुए और ढ़ोलों से पूरे शहर में अपनी-अपनी दुकानें बंद रखने का डिडोरा भी पीटा गया। बाद में सभी मजदूर संगठन के लोग एकत्रित होकर रैली की शक्ल में बाजार में निकल गए और दुकानें भी बंद कराई, लेकिन रैली के आगे निकला जाने के बाद बंद दुकानें फिर से खुल गईं। साथ ही शहर में चाय, पान और नाश्ते की दुकानों पर भारी भीड़ का नजारा भी देखने को मिला। लोग राशन के लिए भटकते हुए भी नजर आए। यह दो दिवसीय हड़ताल सरकार और ट्रेड यूनियन के बीच मांगों को लेकर हुई बातचीत बेनतीजा रहने की बजह से हो रही है।

मजदूर महासंघ के जिला महामंत्री हरीश चौबे, 4 जिलों के विभाग प्रमुख पूरनलाल बाथम, सीटू के एसके आहुजा, बनवारीलाल धाकरे ने बताा कि हड़ताल में देशभर के करीब 10 कराड़ कर्मचारी शामिल हुए। साथ ही बैंकों की 90 हजार से ज्यादा शाखाएं आज बंद रही। हालांकि पूरे देश में होने वाली इस हड़ताल का असर सिर्फ बैंकों पर ही नही रहा, बल्कि हड़ताल का असर आम आदमी से जुड़ी कई चीजों पर भी पड़ा। आज पूरे शहर में हड़ताल के कारण करोड़ों रूपये का कारोबार प्रभावित हुआ। मजदूर संगठनों और श्रमिक महासंघ के कार्यकर्ताओं ने टोलियों के  रूप में पूरे शहर में घूम-घूमकर दुकानें बंद कराईं। बाद में सभी कार्यकर्ता माधव चौक चौराहे पर एकत्रित हुए और रैली के रूप में कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर को एक ज्ञापन भी सौंपा।