सीआईएटी कैम्प में एनएसएस का 7 दिवसीय शिविर संपन्न

शिवपुरी- हैप्पीडेज स्कूल राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष 'सात दिवसीय शिविर का समापन आज हुआ। यह शिविर सी.आर.पी.एफ. के सी.आई.ए.टी. स्कूल में आयोजित किया। इस शिविर में 80 विधार्थियों ने भाग लिया। इस शिविर में सी.आई.ए.टी. के प्रिंसीपल डी.आई.जी. ए.के. सिंह द्वारा केरियर काउसलिंग एटिटयूड़ बिलडिग़ और अनेक मोटीवेशनल मूवीज बच्चों को दिखाई गई।

उनके द्वारा शिविर्थियों के लिये टीम बिलडिग़ गेम्स का भी आयोजन किया गया। जिसके द्वारा बच्चों को व्यक्तित्व विकास के अनेक पहलू जैसे लीडरशीप, सहनशीलता सहभागिता, सयोजन, एकता आदि गुणों को अपने में समाहित किये। इसके अलावा कमाण्डेण्ट मेघराज जी द्वारा बच्चों को अच्छे लीडर में क्या गुण होने चाहिये जानकारी दी गई। इसके अलावा 'जंगल सरवाइवलÓ की भी जानकारी दी गई। बच्चों को हथियारों और बम कहाँ-कहाँ पर लगाये जा सकते हैं की जानकारी भी दी। शिविर के दौरान सी.आर.पी.एफ. जवानों द्वारा किये जाने वाले ऑबस्टेकलस भी बच्चों को कराये गये। शिविरार्थियों द्वारा रेपलिंग व स्लीदरिंग भी की गई। 

इसके अलावा बच्चों ने बड़ागॉव व कलारगॉव में भी सर्वे किया व वहाँ की विभिन्न जानकारी एकत्रित की। इन गांव में बच्चों ने सफ ाई की, बच्चों को नहलाया, टीकाकरण, फेमिली प्लानिंग पर्यावरण सुरक्षा आदि की जानकारी दी। सी.आई.ए.टी. द्वारा लगाये गये कलार गाँव में जन जागरूगता अभियान अंतर्गत में भी शिविरार्थियों ने सहयोग किया। 

इस 'जन जागरूकताÓ अभियान में नि:शुल्क मेडिकल केम्प का आयोजन किया गया व महिला रेडक्रास द्वारा कंबल वितरण व बच्चों को बिस्किट, कॉपी, पेंसिल व वस्त्र वितरित किये गये। इसके साथ ही शिविरार्थी दो दिन कूनो के जंगल में भी कैम्प में रहे वहाँ पर उन्होने टेऊंनिग करी व सी.आई.ए.टी. के आफि सर के साथ जंगल में किस तरह से सरवाईव किया जाता है की जानकारी प्राप्त की। इस शिविर की सफ लता में सी.आई.ए.टी. प्रिंसिपल ए.के. सिंह, कमाण्डेण्ट मेघराज, सैकण्ड इन कमाण्ड वीजेन्द्र सिंह, डिप्टी कमाण्डेण्ट बॉबी सिंह विकास सिंह, नवीन, के.पी.यादव, श्री सरोज आदि ने अपना पूर्ण सहयोग दिया। हैप्पीडेज स्कूल की डायरेक्टर श्रीमती गीता दीवान, प्रींसिपल एस. कुण्डू, कार्यक्रम अधिकारी सुश्री रेखा पाठक, मनोज मितई,मृदुल, महेन्द्र उपाध्याय का भी इस शिविर की सफ लता में सहयोग रहा।