सुखवती को करंट लगाकर कुएं में फेंका गया था

शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के खुरई गांव में 6 जनवरी को संदिग्ध स्थिति में बिजली के करंट लगने से मृत पाई गई सुखवती की मौत के मामले में पुलिस ने उसके पति, सास और ससुर के विरूद्ध भादवि की धारा 304 और 498 का का आपराधिक प्रकरण कायम किया है।

पुलिस ने मृतिका के सास और ससुर को गिरफ्तार कर लिया है जबकि उसका पति फरार है। सुखवती के पिता ने पुलिस को बयान दिया था कि उसकी पुत्री को दहेज के  लिए प्रताडि़त किया जाता था और उसके ससुराल पक्ष ने उसकी हत्या की है या उनकी प्रताडऩा से उसने आत्महत्या की है। विदित हो कि कुएं में सुखवती का शव तैरता हुआ मिला था और उसके पति का कहना था कि बिजली का करंट लगने से वह कुएं में गिर गई और उसकी मौत हो गई। 

पुलिस से मिली जानकारी के  अनुसार मृतिका सुखवती का विवाह 15 साल पहले गिरवरसिंह के साथ हुआ था और उसके तीन बच्चे भी हैं। गिरवर सिंह पिछले काफी समय से सुखवती के मायके  वालों से रूपयों की मांग करता था जिस पर सुखवती के पिता मेहरवान सिंह ने उसको एक हजार रूपये दे दिये। रूपये मिलने के बाद वह फिर रूपयों की मांग करने लगा जब सुखवती के पिता ने एक, दो बार और रूपये दिये इसके बाद वह हर बार हजार-दो हजार रूपये की मांग करने लगा। 

घटना के 7-8 दिन पहले गिरवर फिर रूपये मांगने के लिए गया, लेकिन मृतिका सुखवती के पिता ने रूपये देने से इंंकार कर दिया जिससे वह निराश होकर घर लौट आया और घर आकर सुखवती की मारपीट कर दी और रोज इस तरह से उसकी मारपीट करने लगा। इसके बाद 6 जनवरी को सुखवती की लाश कुएं में तैरती हुई जिसकी सूचना उसके पति ने पुलिस को दी जब पुलिस मौके पर पहुंची और गिरवर से पूछताछ की तो गिरवर ने बताया कि वह दोनों पति-पत्नी 5 जनवरी की रात अपने खेत पर सो रहे थे सुबह जब सुखवती पानी देने के  लिए कुएं के पास गई होगी और उसने मोटर चलाई जिससे उसे करंट लग गया और वह कुएं में गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई होगी। 

गिरवर ने बताया कि जब मैं जागा तो सुखवती वहां से गायब थी मैंने उसकी खोजबीन की तो उसका शव कुएं में तैरता हुआ मिला। गिरवर के यह बयान पुलिस को संदिग्ध लगे क्योंकि कुएं में गिरने के बाद तुरंत ही शव ऊपर नहीं आता है जिससे पुलिस को उसके पति पर शक हो गया। पुलिस ने जब इसकी जांच की तो पता चला कि गिरवर आये दिन सुखवती को प्रताडि़त करता था इस कारण गिरवर ने उसको करंट लगाकर कुएं में फेंक दिया होगा। 

पिछोर थाना प्रभारी जनवेद सिंह का कहना है कि घटनास्थल पर कोई साक्ष्य न होने के कारण यह स्पष्ट नहीं कहा जा सकता कि सुखवती को करंट लगाकर कुएं में फेंका गया है, लेकिन संदेह के आधार पर पुलिस ने गिरवर के पिता मेहरबान सिंह लोधी और मां गेंदारानी को गिरफ्तार कर लिया और गिरवर अभी फरार है। उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस प्रयास कर रही है और मामले की तह तक जाकर सुखवती की मौत की सत्यता जानने का प्रयास कर रही है।