क्षत्रियों ने दोहराया कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने का संकल्प

शिवपुरी-जिले के नगर पंचात नरवर में इन दिनों हो रहे नगर पंचायत अध्यक्ष के पद के लिए कांग्रेस प्रत्याशी मनोज माहेश्वरी को मजबूती बनाने व उन्हें विजयश्री दिलाने के लिए स्थानीय नरवर क्षेत्र के क्षत्रिय बन्धु एकजुट होते नजर आए।

यहां नरवर नगर में क्षत्रिय महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष गजेन्द्र सिंह सोलंकी के निवास पर आयोजित बैठक से यह संदेश नरवर नगर की जनता के बीच पहुंचा दिया है कि कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी बनाने के लिए क्षत्रिय एकजुट है इसके लिए आयोजित बैठक में क्षत्रिय बन्धुओं ने पुन: कांग्रेस प्रत्याशी मनोज माहेश्वरी को विजयश्री बनाने का संकल्प दोहराया। 

क्षत्रिय महासभा के श्री सोलंकी के निवास पर आयोजित बैठक अभी कुछ दिनों पूर्व हुई क्षत्रियों की बैठक से अहम रही क्योंकि इस बैठक में इतनी अधिक संख्या में क्षत्रिय थे कि वह नगर के चहुंओर कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के लिए घर-घर दस्तक देकर कांग्रेस को विजयी बनाऐंगें। यह बैठक अमिताभ सिंह दीवान साहब हरसी के मुख्य आतिथ्य व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष जगमोहन सिंह सेंगर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। 

बैठक में सभी क्षत्रिय बन्धुओं ने नरवर नगर की जनता से आग्रह किया है कि वह मतदान वाले दिन 16 जनवरी को कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करें और कांग्रेस को विजयी बनाकर नरवर के विकास के द्वार खोले निश्चित रूप से कांग्रेस प्रत्याशी के विजयी बनने से नरवर नगर का विकास संभव है। इसके लिए सभी क्षत्रिय बन्धु अभी से सक्रिय हो गए है और मनोज माहेश्वरी को विजयी बनाने के लिए जुट गए है। 


शहर की बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ पब्लिक पार्लियामेंट ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन 


शिवपुरी- शहर की समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट के करीब दो दर्जन से अधिक सदस्यों ने कलेक्ट्रेट में पहुंचकर शहर की बिगड़ती कानून व्यवस्था के खिलाफ एक पांच सूत्रीय मांगों का ज्ञापन कलेक्टर को सौंपा। ज्ञापन में मांग की गई है कि पुलिस कंट्रोल रूम में जन सामान्य की सुलभता के लिए आपातकालीन फोन नंबर 1०० को सुचारू रूप से चालू रखा जाए और कंट्रोल रूम पर पदस्थ कर्मचारियों को हिदायत दी जाएगी कि वह इस नंबर को उठाएं । इससे पहले पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने 24 दिसम्बर को एक ज्ञापन कलेक्टर सहित एसपी को सौंपा था, लेकिन उन बिंदुओं पर भी अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई। इस कारण आज यह ज्ञापन एक बार फिर कलेक्टर को सौंपा हैं। 

ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि आपातकालीन दूरभाष सहित एम्बूलेंस सेवा, जननी एक्सप्रेस, फायर बिग्रेड आदि की सेवाएं जन सामान्य को सहजता से उपलब्ध कराई जाए। वहीं सदस्यों की मांग है कि नाबालिग बच्चों द्वारा बिना ड्राईविंग लायसेंस के वाहन चलाने और हेलमेट न पहनने के कारण जो दुर्घटनाएं हो रही हैं। उन पर लगाव लगाने के लिए ऐसे वाहन चालकों का चालान काटा जाना चाहिए। 

जिससे उनको पुलिस का भय रहे। इसके साथ ही चार पहिया वाहनों से काली फिल्म हटाने की कार्रवाई सख्ती से की जाए और गुरूद्वारा चौराहे पर लगे ट्रेफिक सिग्रलों को भी सुचारू रूप से शुरू किया जाए और उसका उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों को चेतवानी के उपरांत जुर्माना अधीरोपित किया जाए। जिससे भविष्यगामी दुघर््ाटनाओं पर विराम लग सके। साथ पुलिस थानों और सहायता केन्द्र पर तैनात पुलिसकर्मियों पर जन सामान्य के प्रति किए जाने वाले व्यवहार में नर्मी लाए जाने का निर्देश पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा दिया जाए। क्योंकि अभी तक जन सामान्य थाने जाने से इसलिए सकुचाता है कि वहां पर पदस्थ स्टाफ द्वारा लोगों के साथ गलत व्यवहार कर वहां से भगा दिया जाता है। 

जिससे लोग पुलिस के नाम से घबराते हैं। वहीं नगरपालिका की अनदेखी के चलते शहर के प्रमुख चौराहों पर बगैर अनुमति के होर्डिंग और बैनर लगा दिए जाते हैं जो कई बार दुघर््ाटना का कारण भी बन चुके हैं। माननीय उच्च न्यायालय द्वारा भी इसके संबंध में न्याय दृष्टांत पारित किया जा चुका है, लेकिन नपा उसका पालन करने में असमर्थ रही है। शहर की इन्हीं समस्याओं से शासन और प्रशासन को अवगत कराने के लिए जन सामान्य की ओर से यह ज्ञापन पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्यों ने जिला कलेक्टर को देकर उनसे शहर की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने और व्यवहारिक रूप से लागू किये जाने सहित शहर में लॉ एण्ड आर्डर व्यवस्थित होकर शांति स्थापित हो सके और जन सामान्य शांतिपूर्ण जीवन यापन कर सके। यह मांग जिला कलेक्टर से की गई है। 


नरवर में नरेन्द्र सिंह तोमर के रोड़ शो ने भाजपा को संभाला, अन्य दलों की मुश्किलें बढ़ी


शिवपुरी-भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर के रोड शो से प्रतीत होता है कि नगर पंचायत नरवर में भाजपा की स्थिति संभल रही है और इससे अन्य दलों की मुश्किलें बढ़ रही है। देखा जाए तो यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के साथ-साथ अब बसपा से भी है यहां समाजवादी पर हावी होता कुशवाह समाज अपने समाज भाई के लिए जहां एकजुट हो रहा है वहीं कांग्रेस को मजबूत करने के लिए क्षत्रिय समाज भी मैदान में कूद आया है ऐसे में यहां भाजपा के लिए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर एक नई जान फूंकने का काम अंतिम चरण में किया है। नरवर नगर पंचायत में यूं तो 16 को मतदान होना है इसलिए यहां प्रतिष्ठा के सवाल में नरेन्द्र सिंह ने सोमवार 14 जनवरी को रोड शो कर क्षेत्रीय जनता को भाजपा के हित में मतदान करने की अपील की। पूरे नगर में इस रोड से अन्य दलों की मुश्किलें बढ़ गई है। हालांकि यहां यशोधरा राजे सिंधिया के चुनाव प्रचार में ना आने से भाजपाईयों का आत्मविश्वास कमजोर है लेकिन प्रदेशाध्यक्ष के दौरे से यहां फिजा में बदला हुआ नजारा देखने को मिला है। 

इन दिनों नपं नरवर के अध्यक्ष पद का प्रतिष्ठापूर्ण मुकाबला जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे काफी रोचक और संघर्षपूर्ण होता जा रहा है। कांग्रेस और भाजपा के साथ-साथ बसपा ने भी इस समर को जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है। भाजपा के प्रचार अभियान की कमान संगठन ने संभाल रखी है और अरविंद मेनन सहित प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने अपने पूरे संसाधन भाजपा प्रत्याशी जिनेन्द्र जैन को जिताने के लिए झोंक रखें हैं। लेकिन भाजपा की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इस क्षेत्र में जर्बदस्त जनाधार रखने वाली वरिष्ठ भाजपा नेत्री और स्थानीय सांसद यशोधरा राजे सिंधिया ने चुनाव में प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से अपनी भागीदारी नहीं दर्शाई है। जिससे पार्टी का आत्मविश्वास हिला हुआ है। 

दूसरी ओर कांगे्रस मनोज माहेश्वरी के रूप में एक अच्छे उम्मीदवार के कारण आत्मविश्वास से लवरेज है। इस कारण कांगे्रस के स्थानीय नेताओं ने पूरी शक्ति और ऊर्जा चुनाव में झोंक रखी है। बसपा प्रत्याशी गोविंद सिंह कुशवाह समाज की सामाजिक एकता के कारण मुकाबले में बने हुए हैं। ऐसे में भाजपा चुनाव जीतने के लिए या तो धनबल के सहारे है अथवा वह कुशवाह समाज की एकता को छिन्न-भिन्न करने पर ध्यान केन्द्रित किए हुए है। चुनाव में लक्ष्मीनारायण फेक्टर भी महत्वपूर्ण बना हुआ है। पूर्व नपं अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण इस समय भाजपा के साथ हैं और भाजपा अभी इस बात का मूल्यांकन नहीं कर पाई कि उनका साथ उसे फायदेमंद हो रहा है अथवा नुकसानदायक होने वाला है। नरवर चुनाव के प्रचार का आज अंतिम दिन है और अंतिम दिन भाजपा की ओर से प्रदेशाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने यहां रोड शो कर भाजपा को मजबूत स्थिति में पहुंचाने का काम किया है इस रोड से कांग्रेस सहित बसपा व अन्य दलों में हलचल पैदा हो गई है। वहीं इस चुनाव में कांग्रेस ने भी आज नरवर में कांगे्रस की एक प्रभावी रैली भी निकली। दूसरी ओर गत दिवस बसपा की रैली और आमसभा ने भी दोनों प्रमुख दलों के होश उड़ा दिए थे, लेकिन सूत्र बताते हैं कि बसपा की रैली में जिलेभर से आए समाजबंधू थे। 


यशोधरा के चहेते को टिकिट ना मिलने से पार्टी की साख दांव पर!


सूत्र बताते हैं कि सांसद यशोधरा राजे और विधायक रमेश खटीक चाहते थे कि पार्टी मनोज माहेश्वरी को टिकिट दे। श्री माहेश्वरी चुनाव की दृष्टि से काफी समय से सक्रिय हैं और व्यक्तित्व की दृष्टि  से वह भाजपा और बसपा उम्मीदवारों पर भारी हैं, लेकिन पार्टी ने नरवर चुनाव के लिए टिकिट के एक दावेदार जिनेन्द्र जैन बल्लो को प्रभारी बनाया तो श्री माहेश्वरी अपने टिकिट के प्रति आशंकित हो उठे। इससे यहां अब यशोधरा के चहेते को टिकिट नहीं मिला तो पार्टी की साख दांव पर लग गई है। नगर पंचायत के लिए यहां सहप्रभारी प्रदेशमंत्री ओमप्रकाश खटीक बनाए गए। करैरा की चुनाव राजनीति में विधायक रमेश खटीक और ओमप्रकाश खटीक के बीच 36 का आंकड़ा माना जाता है। इससे भी मनोज के टिकिट प्राप्त करने की संभावनाएं प्रभावित हुईं। ऐसी स्थिति में पूर्व नपं अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण गुप्ता जो कि मनोज माहेश्वरी के  राजनैतिक प्रतिद्वंदी हैं, उन्होंने एक ऐसी चाल चल दी जिससे मनोज के भाजपा से टिकिट प्राप्त करने की सारी संभावनाएं धूमिल हो गईं। श्री गुप्ता ने अपने भाजपा प्रवेश की यह शर्त लगा दी कि जिनेन्द्र जैन को टिकिट दिया जाए। ऐसी स्थिति में मनोज ने कांग्रेस में शामिल होने का निर्णय लिया और पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी तथा कांग्रेस के जिला महामंत्री संदीप माहेश्वरी और पूर्व ब्लॉक अध्यक्ष हरीवल्लभ माहेश्वरी उन्हें कांग्रेस में लेकर आए। इससे कांग्रेस अध्यक्ष पद के मुकाबले में एकदम से आ गई। कांग्रेस की संभावनाएं तब और उज्जवल हुईं जब भाजपा का वोट बैंक माने जाने वाला कुशवाह समाज एकजुट हो गया और उसने बसपा प्रत्याशी गोविंद सिंह कुशवाह को समर्थन देने का फैसला ले लिया। 


कांग्रेस और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने संभाली कमान 


जिले के कांग्रेस नेता पार्टी प्रत्याशी मनोज माहेश्वरी के प्रचार में पूरी तरह जुट गए हैं। पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल, सांसद प्रतिनिधि केशव सिंह तोमर और हरवीर सिंह रघुवंशी, राजेश यादव, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष सुरेश राठखेड़ा, पोहरी ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जमील अंसारी, विनोद धाकड़, अवतार सिंह गुर्जर, ओमप्रकाश पिपलौदा, रामकली चौधरी, शकुंतला खटीक, केएल राय, नरेन्द्र जैन भोला आदि ने श्री माहेश्वरी को जिताने के लिए कमान संभाल रखी है। वहीं भाजपा के जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत, नगर अध्यक्ष ओमप्रकाश जैन ओमी, नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष अजय खैमरिया, नपा के उपाध्यक्ष भानु दुबे, विधायकगण प्रहलाद भारती, माखनलाल राठौर, रमेश खटीक, पूर्व विधायक नरेन्द्र बिरथरे, महिला नेत्री श्रीमती सावित्री भटेले, श्रीमती सुषमा ओझा, अभिषेक शर्मा आदि भाजपा प्रत्याशी को जिताने के लिए डटे हुए हैं।