बिजली कटौती से जन-जीवन बेहात

शिवपुरी- शिवपुरी शहर सहित पूरे जिले में बिजली विभाग की मनमानी के चलते बिजली की ताबड़तोड़ कटौती से जनता बेहाल हो उठी है। जिला मुख्यालय पर 6-6 घंटे की मैराथन बिजली कटौती से जनता त्रस्त और परेशान हो चुकी है, लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वहीं विद्युत विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को मनमाने बिल थमाए जा रहे हैं। एक ओर तो बिजली की दरों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और दूसरी तरफ उपभोक्ताओं को आवश्यकताओं के अनुसार बिजली भी नहीं मिल रही है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार होने वाली कटौती से उपभोक्ता और किसान बुरी तरह त्रस्त हो गए हैं। यही हाल शहर के उपभोक्ताओं का भी है। जहां सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में 8 से 10 घंटे बिजली देने का दावा करती है, लेकिन हकीकत में ग्रामीण क्षेत्रों में चार से पांच घंटे भी बिजली उपभोक्ताओं को नहीं मिल रही है। वहीं शहर में विद्युत कंपनी द्वारा 7 से 8 घंटे की विद्युत कटौती की जा रही है और बिलों में अनाप-सनाप रिडिंग लिखकर उपभोक्ताओं को भारी भरकम राशि के बिल थमाए जा रहे हैं। 

जबकि सर्दियों में विद्युत का उपयोग कम किया जाता है फिर भी उपभोक्ताओं पर बिजली कंपनी द्वारा मनमाने बिल थोंप दिए जाते हैं और विद्युत मेंटीनेंस के नाम पर ताबड़तोड़ कटौती की जा रही है। जिससे शहर की जनता कराह उठी है। शहर में अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग समयों पर विद्युत कटौती की जा रही है। कुछ क्षेत्रों में जहां सुबह सात बजे ही कटौती कर दी जाती है।

वहीं कुछ क्षेत्रों में 10 बजे का समय निर्धारित कर दिया गया है। वहीं दोपहर में मेंटीनेंस के नाम पर बिजली काट दी जाती है, लेकिन सबसे बुरा हाल तो ग्रामीण क्षेत्रों में है जहां पर उपभोक्ताओं को मात्र 5-6 घंटे ही बिजली मिल पाती है। जिससे किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विद्युत विभाग की इस मनमानी के चलते उपभोक्ताओं को ही हर से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। चाहे वह बिल के रूप में हो या कटौती के रूप में।