कोलारस आवास ऋण मेले में 72 प्रकरण स्वीकृत, एक सचिव निलंबित


शिवपुरी- ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत आवासहीन परिवारों को स्वयं के आवास के सपने को साकर बनाने के उद्धेश्य से जिले में मुख्यमंत्री आवास ऋण मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज प्रथम मेला जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू के मुख्य अतिथ्य में जनपद पंचायत कोलारस में आयोजित किया गया। जिसमें 72 हितग्राहियों को बैंकों के माध्यम से आवास ऋण स्वीकृति आदेश प्रदान किया गया। शिविर में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन, एस.डी.एम. वी.पी.माथुर, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले प्रत्येक व्यक्ति का स्वयं का पक्का मकान हो इसी उद्धेश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा है कि ग्रामीण जन को आवास निर्माण हेतु 70 हजार रूपयें की राशि प्रदाय की जाती है जिसमें 30 हजार रूपयें की राशि बैकों के माध्यम से ऋण के रूप मे दी जाती है तथा 30 हजार रूपयें की राशि राज्य शासन द्वारा अनुदान तथा 10 हजार रूपयें की राशि के बराबर हितग्राही के श्रमदान को जोड़ा जाता है। उन्होंने कहा है कि इस योजना के प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति को जोड़ा जावे। उन्होंने योजना में बैकों से भी पूर्ण सहयोग करने की अपेक्षा की। 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत शिवपुरी जिले में प्रभावी कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा है कि योजना की लक्ष्य पूर्ति में वर्तमान में शिवपुरी जिला प्रदेश में पांचवे स्थान पर है किन्तु वित्तीय वर्ष समाप्त होने तक जिला प्रथम स्थान प्राप्त कर लेगा। श्री माकिन ने सभी ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश दिए कि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति योजना का लाभ उठाने से बंचित ना रह जाये यह सुनिश्चित किया जावें। इसके उपरांत अध्यक्ष और मुख्य कार्यपालन अधिकारियो द्वारा ग्रामीण विकास को भी ग्राम पंचायत वार समीक्षा की तथा ग्राम पंचायत कोटानांका के सचिव को बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने के कारण से तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश भी दिए।