अवैध उत्खनन से भरे 7 ट्रेक्टर और 1 डंपर पकड़े

शिवपुरी- झांस फोरेस्ट नाके पर आज सुबह पुलिस को सूचना मिली कि कुछ टे्रक्टर  और डम्पर अवैध रूप से रेत भरकर ले जा रहे हैं इस सूचना पर कोतवाली पुलिस और खनिज विभाग के अधिकारियों ने बताए गए स्थान पर दबिश दी तो वहां से उन्होंने 7 टे्रक्टर और 1 डम्पर को जप्त कर लिया और उन्हें लाकर हरिजन थाने में खड़ा कर दिया। खबर लिखे जाने तक पुलिस ट्रेक्टर चालकों से पूछताछ करने में लगी हुई है।
जिसमें अभी तक खनिज विभाग में जिन वाहनों का पंजीयन होता है वह पंजीयन इन वाहनों पर नहीं निकले हैं। साथ ही पुलिस और खनिज विभाग इनके और कागजों की छानबीन कर रही है और इनके पास से अभी रॉयल्टी भी नहीं मिली है। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 1० बजे पुलिस को सूचना मिली कि कुछ ट्रेक्टर और डम्पर रेत का उत्खनन कर रेत ले जा रहे हैं और वह फोरेस्ट नाके के आगे निकल चुके हैं। इस सूचना पर पुलिस ने इन वाहनों को बताए गए स्थान से पकड़ लिया और इनसे रॉयल्टी मांगी तो इनके पास रॉयल्टी नहीं थी। इसके बाद पुलिस इन वाहनों को लेकर हरिजन थाने आ गई और चालकों से पूछताछ की और वाहनों के कागजों को देखा तो खनिज विभाग में होने वाला पंजीयन इन वाहन चालकों पर नहीं मिला। जिससे यह वाहन अपराध की श्रेणी में आ खड़े हुए। इसके बाद जब इनसे रॉयल्टी मांगी गई तो रॉयल्टी भी इनके पास नहीं थी। खनिज विभाग के श्री तिवारी ने बताया कि अभी तक हमारे विभाग से 80 वाहनों के पंजीयन हो चुके  हैं और ये पकड़े गए वाहने खनिज विभाग में पंजीकृत नहीं है इसलिए इन पर जुर्माने कार्रवाई कलेक्टर द्वारा की जाएगी, लेकिन अभी तक उनसे पूरी पूछताछ नहीं हो पाई है।