यहां टेंकर से सीधे हो रही थी घरेलू गैस चोरी, 57 सिलण्डर, 5 मारूति कारें जप्त

शिवपुरी/ शहर से 5 किमी दूर स्थित एक निजी होटल से गैस रिफ्लिंग होने की सूचना प्रशासन को मिली। जिस पर पुलिस प्रशासन की एक टीम तुरंत मय दल बल के मौके पर पहुंचा और होटल के पीछे गैस टैंक से अवैध रूप से हो रही रिफलिंग को पकड़ा। यहां से 26 सिलेण्डर जब्त किए गए। यहां मौके पर पहुचें कलेक्टर व एसपी ने जब मौका मुआयना किया तो यहां होटल में जांच पड़ताल की जिस पर 30 सिलेण्डर एक बंद कमरे में पाए गए। साथ ही मौके पर पांच मारूति वैन भी पकड़ी गई जिनमें गैस सिलेण्डरों की रिफ्लिंग की जा रही थी।

जानकारी के अनुसार शहर के नजदीकी क्षेत्र में संचालित एक होटल के पीछे गैस टेंकर से अवैध रूप से घरेलू गैस सलेण्डरों में गैस की रिफलिंग करते हुए 26 घरेलू गैस सलेण्डर तथा होटल के एक कमरे से 30 घरेलू तथा एक व्यवसायिक सलेण्डर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से छापामार कार्यवाही करके जप्त किये हैं। इस कार्य में लगे चार लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। वहीं होटल संचालक से पुलिस अधीक्षक द्वारा पूछताछ की जा रही है। 

शहर के लगभग आठ कि.मी. की दूरी पर स्थित भैया होटल के पीछे अवैध रूप से घरेलू सलेण्डरों में गैस रिफलिंग की जानकारी जैसे ही जिला प्रशासन को लगी वैसे ही प्रशासन हरकत में आया और उन्होंने एसडीओपी संजय अग्रवाल टीआई दिलीप सिंह यादव व देहात थाना टीआई गुलबाग सिंह की टीम ने छापामार कार्यवाही करते हुए गैस टेंकर क्रमांक एचआर 74-1126 से अवैध रूप से गैस रिफलिंग करते हुए 26 सलेण्डर जप्त किये। वहीं अवैध रूप से गैस रिफलिंग कराते हुए पांच मारूति बेन क्रमांक एमपी 33-बीबी 1033, एमपी 09 बीए 2969, एमपी 07 बीए 0316, एमपी 07 बीए 2315 को जप्त किया है। घटना के वक्त कलेक्टर आर के जैन व पुलिस अधीक्षक भी पहुंचे जिन्होंने मौके पर ही अधीनस्थ संबंधित विभागों के अधिकारियों को बुलाकर कार्यवाही के निर्देश दिए। 


30 घरेलू व एक व्यवसायिक सलेण्डर होटल से बरामद


भैया होटल के पीछे गैस टेंकर से अवैध रूप से हो रही गैस रिफलिंग सलेण्डर जप्त करने के बाद शंका होने पर प्रशासन होटल के एक बंद कमरे को खुलवाया जिसमें से 30 घरेलू सलण्डेर व एक व्यवसायिक सलेण्डर पुलिस ने जप्त किये। वहीं पुलिस ने होटल के फ्रिज से 12 बीयर की बोतलें जप्त की है। इसकी सूचना खाद्य अधिकारी श्री कुशवाह तथा अवैध रूप से बीयर रखने की सूचना आबकारी निरीक्षक श्री राणा को दी। 


घटना स्थल पर पहुंचे जिलाधीश व पुलिस अधीक्षक 


बड़े पैमाने पर गैस के टेंकरों से घरेलू सलेण्डरों में रिफलिंग एबी रोड़ पर संचालित भैया होटल के पीछे होने की सूचना जैसे ही जिलाधीश आरके जैन तथा पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह को मिली तो वह तत्काल पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे जहां उन्होंने मौके पर रिफरिंलग होते हुए गैस टेंकर एवं पांच मारूति एवं 12 वीयर की बोतल सहित 57 घरेलू गैस सलेण्डरों को जप्त कर अधीनस्थ अधिकारियों को दोषी लोगों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। 


जानकारी देने से कतराती रही पुलिस 


एबी रोड़ पर स्थित भैया होटल के पीछे अवैध रूप से गैस टेंकर सीधे घरेलू सलेण्डरों में रिफलिंग करते हुए पकड़े गए टेंकर और आरोपियों की जानकारी स्पष्ट रूप से पुलिस देने से कतराती रहीं। कोतवाली थाने में दूरभाष पर संपर्क करने के बाबजूद भी वह घटना की स्पष्ट रूप से जानकारी देने से कतराती रहीं। समाचार लिखे जाने तक पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ क्या कार्यवाही की है और कितने लोगों को दोषी ठहराया है की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई।


शहर में भी हो रहा है गैस रिफलिंग का अवैध करोबार


अवैध रूप से गैस रिफलिंग का कारोबार शहर के बीचों बीच आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर धड़ल्ले से किया जा रहा है। ऐसा नहीं है कि पुलिस प्रशासन को इस बारे में जानकारी न हो, जानकारी होने के बाद भी अवैध रूप से रिफलिंग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्यवाही नहीं की जा रही, खुलेआम बाजार में हो रही गैस रिफलिंग से कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।