कुपोषण पर सख्त प्रमुख सचिव, आए शिवपुरी, जांचा डे-केयर सेंटरों को

शिवपुरी-कुपोषण को चुनौती के रूप में लेते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ.मनोहर अगनानी इन दिनों कुपोषण को लेकर काफी गंभीर नजर आ रहे है। यही वजह है कि बीते दो माह के अंदर डॉ.अगनानी दो बार शिवपुरी का दौरा कर चुके है और यहां कुपोषण को मिटाने के लिए डे केयर सेंटरों की स्थापना की गई।

जिसका परिणाम यह हुआ कि अंचल भर में जगह-जगह डे केयर सेंटर खोल तो दिए गए लेकिन यहां की व्यवस्थाऐं भगवान भरोसे नजर आए। ऐसे में डॉ.अगनानी ने शिवपुरी,पोहरी और श्योपुर को अपनी गाईड में लेते हुए शनिवार को अचानक फिर से दौरा बनाया और फतेहपुर के वार्ड नं.15 व पोहरी एवं श्योपुर में डे केयर सेंटरों की स्थितियों का जायजा लिया। जिस पर कुछ कमियां पाए जाने पर यहां डॉ.अगनानी ने उचित दिशा निर्देश भी दिए।

शिवपुरी में पिछले कुछ दिनों पहले कुपोषण के चलते बच्चों की मौत के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रमुख सचिव डॉ.मनोहर अगनानी ने शनिवार को शिवपुरी का दौरा कर यहां चलाए जा रहे डे-केयर सेंटरों का निरीक्षण किया। शिवपुरी में कुपोषण को कम करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा डे केयर सेंटर संचालित किए जा रहे है। इन डे केयर सेंटरों की व्यवस्थाओं को परखने के लिए शनिवार को प्रमुख सचिव मनोहर अगनानी ने शिवपुरी का दौरा किया। डॉ.अगनानी ने शिवपुरी शहर में बस स्टैण्ड के पीछे मनियर बस्ती में चलाए जा रहे डे केयर सेंटर और वार्ड क्रमांक 15 फतेहपुर क्षेत्र के डे केयर सेंटर का निरीक्षण किया। आयुक्त ने इन डे केयर सेंटरों के निरीक्षण के दौरान बच्चों को यहां दिए जाने वाले पोषण आहार के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा कुपोषित बच्चों के कुछ माता-पिताओं से भी बातचीत की।

शिवपुरी में डे केयर सेंटर का निरीक्षण करने के बाद डॉ.मनोहर अगनानी कुपोषण के मामले में सबसे संवेदनशील शिवपुरी जिले के पोहरी विकासखण्ड के भटनावर, कृष्णगंज और कटरा में स्थित डे केयर सेंटर का निरीक्षण करने भी पहुंचे। भटनावर में  उन्होंने बच्चों की उपस्थिति को लेकर यहां कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं से पूरी जानकारी ली। डॉ.अगनानी को शिवपुरी के अलावा श्योपुर भी जाना था मगर वह देरशाम तक श्योपुर नहीं जा पाए थेे।

खबर लीक हो जाने के कारण व्यवस्थाऐं नजर आई चाक चौबंद


शिवपुरी जिले में बढ़ते कुपोषण को लेकर बीते सितम्बर में प्रदेश के मुख्य सचिव आर.परशुराम यहां का दौरा कर चुके है। इसके अलावा बीते माह कुछ एन.जी.ओ. कार्यकर्ताओं के साथ स्वयं प्रमुख सचिव डॉ.मनोहर अगनानी ने श्योपुर के एक गांव में कई दिनों तक ठहरकर यहां कुपोषण को लेकर सर्वे किया था। इस इलाके में बढ़ते कुपोषण को लेकर वरिष्ठ अधिकारी लगातार दौरा कर रहे है मगर शनिवार को डे केयर सेंटर के निरीक्षण की खबर शिवपुरी के प्रशासन को लीक हो गई। डॉ.अगनानी को शनिवार को शिवपुरी में कुछ डे केयर सेंटरों का आकस्मिक निरीक्षण करना था मगर खबर लीक हो जाने के कारण शिवपुरी के महिला एवं बाल विकास विभाग व स्वास्थ्य विभाग ने यहां पहले से ही व्यवस्थाऐं चाक चौबंद कर ली। प्रशासनिक अधिकारियों के पहले से ही सचेत होने के कारण इन डे केयर सेंटरों पर डॉ.अगनानी को कोई खामी नजर नहीं आई।
 

कार्यकर्ताओं ने बताई अपनी समस्या


प्रमुख सचिव डॉ.अगनानी ने जब शनिवार को पोहरी विकासखण्ड के भटनावर, कृष्णगंज और कटरा में डे केयर सेंटरों का निरीक्षण किया तो यहां डे केयर सेंटरों के खुलने के समय सुबह 9 से 5 बजे तक के समय को लेकर कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी समस्या से डॉ.अगनानी को अवगत कराया। बताया जाता है कि भटनावर में कुछ आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने कहा कि डे केयर सेंटर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोलने के आदेश है यह समय काफी अधिक है और इतने अधिक समय तक यहां कार्यकर्ताऐं  कार्य करने में परेशानी महसूस करती है इसलिए इन केन्द्रों के संचालन के समय में परिवर्तन किया जाए।
 
क्या कहते हैं अधिकारीआयुक्त महोदय ने आज शिवपुरी शहर और पोहरी विकासखण्ड के कुछ डे केयर सेंटर का निरीक्षण किया, यहां पर कुपोषित बच्चों के लिए चलाई जा रही गतिविधियों को परखा। आयुक्त महोदय ने कुछ सुधार के और निर्देश दिए है जिनका पालन किया जाएगा।
ओ.पी.पाण्डेजिला कार्यक्रम अधिकारी
महिला एवं बाल विकास विभाग, शिवपुरी