भाजपा के लिए परेशानी का सबब बनी बिजली कटौती

शिवपुरी-जिले में 24 घंटे बिजली देने का वादा करके सत्ता में आई भाजपा के लिए इन दिनों बिजली कटौती परेशानी का सबब बन गई है। सन् 2013 में होने वाले विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने शेष है मगर पिछले विधानसभा चुनाव में नियमित बिजली देने का वादा करने वाली भाजपा की मुसीबतें विद्युत मण्डल के अधिकारियों ने बढ़ा दी है।

शिवपुरी जिला मुख्यालय के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में हालात यह है कि अघोषित रूप से घंटो विद्युत की कटौती हो रही है। जिला मुख्यालय पर ही 8 से 10 घंटे बिजली गायब रह रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो हालात और भी बदतर स्थिति में है। इस समय ग्रामीण क्षेत्र में किसानों को गेहॅंू और चने की फसल में पानी देना है मगर नियमित बिजली सप्लाई ना हो पाने के कारण फसलों पर संकट के बादल गहरा रहे हैं। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में बिजली की इस अघोषित कटौती से भाजपा के वोट बैंक पर असर पडऩा तय माना जा रहा है।

शिवपुरी शहर की बात करें तो यहां प्रतिदिन 8 से 10 घंटे नियमित तौर पर कटौती हो रही है। कागजों में 3 से 4 घंटे घोषित कटौती की बात मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी कहते है मगर वास्तविकता यह है कि घंटों कटौती हो रही है। इस कटौती ने भाजपा की परेशानियां बढ़ाई है। अघोषित कटौती के कारण आमजन में नाराजगी है और यह नाराजगी आने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा के वोट काट सकती है। घोषित और अघोषित विद्युत कटौती को लेकर लोगों में व्याप्त असंतोष की जानकारी भाजपा के कई नेताओं को है मगर इन नेताओं के हाथों में इस समस्या का हल नहीं। स्थानीय कई नागरिक भी अपनी इस समस्या से प्रदेश स्तर के नेताओं को अवगत करा चुके है मगर कोई सुनवाई नहीं है। लगातार हो रही कटौती से लोगों में असंतोष और आक्रोश बढ़ता जा रहा है जो आने वाले चुनावों के लिहाज से ठीक नहीं है। 


तो दिग्विजय सिंह का शासन ही ठीक था


शिवराज सिंह की सरकार में शिवपुरी में जिस प्रकार से विद्युत कटौती हो रही है। उससे स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है। लोगों का कहना है कि दिग्विजय सिंह की कांग्रेस सरकार में इतनी कटौती नहीं होती थी जो आज के दौर में हो रही है। सन् 2003 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जनता से वायदा किया था कि नियमित बिजली सप्लाई देंगे मगर कटौती का दंश साल दर साल बढ़ता चला गया। लोगों में भाजपा के प्रति इस कारण से आक्रोश बढ़़ गया है। इस आक्रोश को प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस भुनाने के मूड में है। अभी पिछले दिनों माधव चौक चौराहे पर कांग्रेस ने विभिन्न समस्याओं को लेकर जो धरना प्रदर्शन दिया था उसमें इस विद्युत कटौती का मुद्दा प्रमुख रूप से शामिल था। 

भाजपा के नेता भी साध लेते है चुप्पी


लगातार बढ़ती विद्युत कटौती को लेकर जनता के प्रश्रों का भाजपा नेता भी जबाब नहीं दे पा रहे है। शिवपुरी में पिछले दिनों राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना, आरएपीडीआरपी योजना कार्यों की समीक्षा के लिए आए ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के समक्ष भी कुछ भाजपा नेताओं ने इस बात को उठाया था कि जिले में लगातार विद्युत कटौती हो रही है और विद्युत मण्डल के अधिकारी कोई उचित जबाब नहीं देते है। घोषित कटौती के अलावा घंटो अघोषित कटौती की जाती है। शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में हालात खराब है। कुछ भाजपा नेताओं ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि आने वाले समय में विधानसभा चुनावों को देखते हुए लोगों की इस परेशानी से वरिष्ठ नेताओं को अवगत कराया गया है। ऊपरी स्तर से ही इस मामले में फैसला होना है।