मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना: आवेदन पत्र आमंत्रित

शिवपुरी - मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत जिले के ऐसे बुर्जुग जो 60 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके है तथा आयकरदाता नहीं है। उन्हें किसी एक तीर्थ स्थान की यात्रा नि:शुल्क रूप से शासन द्वारा कराई जावेगी। जिलाधीश आर.के.जैन से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवपुरी जिले के 782 बुर्जुगों के लिए 11 जनवरी को जगन्नाथपुरी तथा 31 जनवरी को रामेश्वर जाने का अवसर प्राप्त होगा।

इसके लिए निर्धारित प्रारूप आवेदन पत्र जनपद पंचायत व तहसील कार्यालय के माध्यम से आमंत्रित किए जा रहे है। जिलाधीश आर.के.जैन ने कहा कि जिले के तीर्थ यात्रियों को रवाना करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि तीर्थ यात्रियों को प्रथम जथ्था 11 जनवरी 2013 को शिवपुरी से जगन्नाथपुरी के लिए प्रस्थान करेंगा, जिसमें गुना व अशोकनगर के तीर्थ यात्री भी सम्मिलित होगें। 

उन्होंने बताया कि प्रथम जथ्थें में शिवपुरी जिले के 442 यात्री जा सकेगें। प्रथम यात्रा के लिए आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र में अपने अपने क्षेत्र की जनपद पंचायत व तहसील कार्यालय में 4 जनवरी 2013 तक जमा कराऐं जा सकेगें। उन्होंने बताया कि निर्धारित संख्या से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर यात्रियों का चयन कम्प्यूटराईड लाटरी प्रणाली से किया जावेगा। 

इसमें 10 प्रतिशत की प्रतिक्षा सूची भी तैयार की जावेगी, चयनित हितग्राही ना आने पर प्रतिक्षा सूची के क्रमानुसार चयन किया जावेगा। यह यात्रा 16 जनवरी 2013 को वापस आऐंगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 31 जनवरी को रामेश्वर धाम की यात्रा हेतु 340 तीर्थ यात्रियों का चयन किया जावेगा। इसके लिए आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में 15 जनवरी 2013 तक जमा कराऐं जा सकेगें। 

यह यात्रा 5 फरवरी को वापस लोटेगी। उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों का चयन यात्रा हेतु नहीं हुआ है, उनके आवेदन पत्र यथावत रहेगें और भविष्य में होने वाली इन्हीं स्थानों की यात्रा के लिए उन्हें पुन: आवेदन नहीं करना पडेगा। व्यक्ति केवल यह आवेदन देगा कि वह नवीन तिथि जिसके लिए लाटरी निकाली जा रही है, पर यात्रा करने हेतु सहमत है। पूर्व के आवेदन पत्रों में नवीन आवेदन पत्रों को सम्मिलित कर, नवीन यात्रा के लिए लाटरी निकाली जावेगी।