मैं अनपढ़ हूं साब, वो पता नहीं कहां अंगूठा लगवा ले गए

शिवपुरी/कोलारस-अशिक्षा की मार झेल रहे एक ग्रामीण को इतनी भारी पड़ गई है कि अब वह जिला प्रशासन से अपनी जमीन व सुरक्षा की गुहार लगा रहा है। जिले के कोलारस क्षेत्र में रहने वाले रामचरण कुशवाह पुत्र कन्ना कुशवाह का निरक्षर होना उसका सबसे बड़ा दोष है क्योंकि बीते 10 सितम्बर 2012 को उसके परिचित ने स्व.पिता की जमीन को स्वयं के नाम कराने के नाम पर फर्जी रूप से अपने कुछ साथियों के साथ दबाब बनाकर कुछ कागजातों पर हस्ताक्षर करा लिए। 

बाद में पता चला कि जिन कागजों पर रामचरण ने हस्ताक्षर किए है वह उसकी जमीन के अनुबंध पत्र थे वहीं दबंगों ने रामचरण को सख्त चेतावनी दी है कि यदि वह पुलिस में गया तो उसे व उसके परिवार को जान से मार दिया जाएगा। पीडि़त ने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से सुरक्षा की गुहार लगाई है। 

प्रेस को दिए गए ज्ञापन में अपनी पीड़ा सुनाते हुए रामचरण ने बताया कि बीते 10 सितम्बर 2012 को उसके परिचित बादाम निवासी मोतीबाबा के पास शिवपुरी के साथ चार-पांच अन्य व्यक्ति मेरे पास आए और कहा कि हम तुम्हारी स्व.पिता के नाम की जमीन को तुम्हारे नाम करवा देंगे तथा मुझे इस बहाने से अपने साथ चार पहिया गाड़ी में बिठाकर ले गए। इसके बाद उक्त लोगों ने मुझे कोलारस के बाहर एक तरफ जंगल में ले जाकर जान से मारने की धमकी देकर पहले से तैयार कर रखी लिखा-पढ़ी(विक्रय अनुबंध पत्र) पर मेरे हस्ताक्षर करवा लिये। 

इसके बाद इन्हीं सब ने धमकी भी दी कि यदि इस बात का जिक्र पुलिस में किया तो मुझे व मेरे परिवारजनों को मार देंगें। इस धमकी से भयभीत रामचरण ने भागीरथ पुत्र नाथूराम कुशवाह निवास व्हीटीपी स्कूल के पास खुड़ा व उसके साथ गवाह बने विजय सिंह पुत्र रतना जाटव व मोहन करारे पुत्र एम.एस.करारे निवासी शिवपुरी के विरूद्ध पुलिस में शिकायत की। जिसमें पुलिस को बताया कि इन सभी ने मेरे साथ साजिशपूर्ण तरीके से मेरे स्व.पिता के स्वामित्व की कृषि भूमि सर्वे नं.1542,1546 कुल किता 2 कुल रकवा 1.482 हैक्टेयर में से 3 बीघा भूमि खरीदने का अनुबंध पर जबरन धमकी देकर हस्ताक्षर करावाए और उसी में 2 लाख रूपये एडवांस लेेन व अन्य विवरण भी दर्ज कर लिये जो कि पूर्णत: गलत व असत्य है। इस तरह झूठी वसीयत कर मुझे फंसाया गया है पीडि़त रामचरण ने जनसुनवाई, पी.जी.सेल में भी शिकायत कर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से आरोपियों के विरूद्ध कार्यवाही की गुहार लगाकर स्वयं के सुरक्षा की मांग की है।