हमें अटल जी के कार्यों से प्रेरणा लेनी चाहिए- कलेक्टर श्री जैन

शिवपुरी-जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ना केवल महान व्यक्तित्व के धनी है अपितु वह अपने महान कार्यों और विचारों के कारण भी महान है। उन्होंने शासन के संचालन को नये अर्थ और परिभाषाऐं दी है जिनकों मानकर कोई भी शासन सुशासन की श्रेणी में आ सकता है। वे आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सुशासन दिवस के अवसर पर अपने विचार प्रकट कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि म.प्र. सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। हम प्रतिवर्ष अटल जी के जन्म दिवस के एक दिन पूर्व सुशासन दिवस का आयेाजन करते है। उन्होंने कार्य और कर्तव्य को पूजा की श्रेणी में रखते हुए सभी अधिकारियों से अनुरोध किया कि आम आदमी के हित के लिए और कल्याण के लिए जो दायित्व उन्हे सौपे गए है। वे उनका पालन पूरी निष्ठा और ईमानदारी के साथ करें और आमजन को सुशासन प्रदान करें।

आयोजन में मुख्यवक्ता के रूप में देश के प्रख्यात कवि और समालोचक डॉ. परशुराम शुक्ल बिरही, प्रख्यात विचारक पुरूषोत्तम गौतम, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय शिवपुरी के हिन्दी विभागाध्यक्ष डॉ. के.के.जैन, विधायक शिवपुरी माखनलाल राठौर, जिला पंचायत के अध्यक्ष जितेन्द्र जैन, नगर पालिका शिवपुरी की अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अनुराग अष्ठाना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन के अलावा जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सक डॉ. गोविन्द्र सिंह ने भी सुशासन दिवस के अवसर पर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से चर्चा की और अटल जी को स्वप्नदर्शी व्यक्तित्व का धनी बताया।
 
मुख्यवक्ता के रूप में डॉ. परशुराम शुक्ल बिरही ने कहा कि अटल जी के व्यक्तित्व के अनेक पक्ष है। वे एक महान कवि, ओजस्वी वक्ता, स्वप्नदर्शी नेता, कर्मठ कार्यकर्ता, सुयोग्य प्रशासक और साहसपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम व्यक्ति है। उन्होंने राष्ट्र संघ में हिन्दी बोलकर राष्ट्रभाषा का गौरव बढ़ाया, पोखरन में परमाणु विस्फोट करके विश्व को चौका दिया और राष्ट्रीय केरीडोर जैसे फॉर लाईन सड़कों का निर्माण करके पूरे देश को जोड़ दिया। पुरूषोत्तम गौतम ने उन्हें दार्शनिक राजनेता की उपाधि देते हुए कहा कि जब-जब किसी राष्ट्र का नेता कोई दार्शनिक बनता है तब तक उस देश की प्रगति अपने आप में चरम पर होती है। उन्होंने आम आदमी के हित के लिए काम किया और आम आदमी के उत्थान के लिए ही उनके संपूर्ण प्रयास रहें। अन्य वक्ताओं के उद्बोधन के उपरांत डॉ. परशुराम शुक्ल बिरही ने उपस्थित सभी जिला अधिकारियों और कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई। कार्यक्रम का सफल संचालन और आभार प्रदर्शन अरूण अपेक्षित के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में एसडीएम शिवपुरी डी.के.जैन, एसडीएम कोलारस बी.पी.माथुर, एसडीएम पिछोर उमेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर बी.आर.कुर्रे, डिप्टी कलेक्टर के.आर.चौकीकर, डिप्टी कलेक्टर श्रीमति नीतू माथुर के अलावा सभी जिला अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।