रैली निकाल कर छात्रों ने दिया संदेश, करो यातायात नियमों का पालन

शिवपुरी। शहर में बिगड़ती यातायात व्यवस्था व लोगों के लिए दुर्घटना का सबब बनने वाले घटनाओं की पुन: पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए शुक्रवार को शहर के दर्जन भर विद्यालयों के विद्यार्थियों ने रैली निकालकर जन-जन को हेलमेट पहनने, अनुशासित वाहन चलाने, यातायात नियमों का पालन करने व अतिक्रमण से दूर रहने का संदेश दिया।

इस अवसर पर 6 से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों की इस रैली को देखकर आमजन भी इनसे प्रेरित नजर आए। स्कूली बच्चों की यह रैली शहीद तात्याटोपे प्रतिमा स्थल से शुरू हुई जो शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अपना संदेश देकर पुन: तात्याटोपे स्थल पर आकर संपन्न हुई। इस अवसर पर विद्यालयों के  शिक्षकगण भी मौजूद रहे जिन्होंने बच्चों को अपना कुशल मार्गदर्शन प्रदान किया। 

यहां बता दें कि अभी कुछ रोज पूर्व ही शहर के बीचों बीच गुरूद्वारा चौराहे पर एक हृदय विदारक दुर्घटना में एक मासूम बालक असमय ही काल के गाल का शिकार हो गया। इससे क्षुब्ध होकर स्कूल प्रबंधन व बच्चों के अभिभावकों ने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर प्रात: की ट्यूशन 8 बजे से करने व शहरवासियों को सुव्यवस्थित यातायात उपलब्ध कराए जाने की मांग की थी। इसी क्रम में स्कूली बच्चों द्वारा यह रैली नगर के विभिन्न क्षेत्रों से निकाली गई जिसमें हजारों की संख्या में क्रमबद्घ चल रहे ये बच्चे हाथों में यातायात संबंधी, हेलमेट पहनने व यातायात नियमों का पालन करने संबंधी तख्तियां हाथों में लिए नजर आए और जन-जन को संदेश देकर इन पर अमल करने की गुहार लगा रहे थे। 

तात्याटोपे समाधि स्थल से शुरू हुई यह रैली अस्पताल चौराहा, कोर्ट रोड, माधवचौक, गुरूद्वारा, पुरानी शिवपुरी सहित अन्य स्थानों से निकलती गई जहां सभी नगरवासियों ने इन बच्चों की रैली को देखकर स्वयं को इन नियमों का पालन करने हेतु प्रतिबद्घ होने के लिए हाथ उठाकर अपना समर्थन प्रदान किया। बच्चों की इस रैली में स्कूल प्रबंधनें ने भी साथ दिया और प्रात: से शुरू हुई यह रैली लगभग दो घंटे नगर के विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण करती रही। 

इन स्कूलों ने की भागीदारी


शिवपुरी। शहर के स्कूल प्रबंधन द्वारा बच्चों के द्वारा दिए जाने वाले संदेश को पहुंचाने के लिए लगभग दर्जन भर स्कूलों के विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता निभाई। इसमें हैप्पीडेज स्कूल, मॉडर्न स्कूल, सेेंट चाल्र्स स्कूल, संस्कार स्कूल, गुरूनानक स्कूल, ईस्टर्न हाईट्स स्कूल, एकता हायर सेकेण्ड्ररी स्कूल, राजेन्द्र मेमोरियल, गीता पब्लिक स्कूल, शिवपुरी पब्लिक स्कूल, छिब्बर स्कूल सहित अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों ने इस रैली में भाग लिया और रैली निकालकर लोगों को जागरूकता का संदेश दिया।

संचालक और स्टाफ स्वयं करे नियमों का पालन 


शिवपुरी। यातायात के नियमों का पालन करने का संदेश देने के लिए सड़कों पर जिन स्कूल संचालकों ने नन्हे मुन्ने छात्र एवं छात्राओं को सड़कों पर उतारा क्या उन स्कूलों के संचालक एवं स्टाफ के लोग स्वयं यातायात के नियमों का पालन करेंगे ऐसी चर्चा शहर में थीं। लोगों का कहना था कि यदि स्कूल के संचालक और स्टाफ के लोग हेलमेट लगायें, सीट बेल्ट लगाए, रोड़ क्रॉस करते समय इन्डीगेटर का उपयोग करें, वाहनों पर नम्बर प्लेट लगायें यदि वह इन नियमों का पालन करेंगे तो आज जो संदेश बच्चों के माध्यम से नगर वासियों को देना चाहते हैं तो सार्थक होगा।