रूई धुनाई और किरानें की दुकान में लगी आग, लाखों का माल स्वाहा

शिवपुरी/खनियांधाना- जिले के खनियाधाना क्षेत्र में रविवार-सोमवार की दरम्यिान रात करीब डेढ़ बजे वार्ड क्रमांक 2 में स्थित सुल्ला साहू की रूई धुनाई और किराने की दुकान में अज्ञात कारणों के चलते बीती रात आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि आग पर सुबह चार बजे तक काबू पाया गया और दुकान में रखा करीब पांच लाख रूपये का माल जलकर खाक हो गया।

आग लगने की सूचना जब लोगों ने नगर पंचायत को दी तो रात में ही नगर पंचायत की पूरी टीम फायर बिग्रेड के साथ घटनास्थल पर पहुंच गई, लेकिन फायर बिग्रेड से आग बुझाने के लिए दमकलकर्मियों ने लेजम से पानी छिड़कना चाहा, लेकिन फायर बिग्रेड से पानी की एक बूंद भी नहीं निकली और दमकलकर्मी देखते रहे। लोगों ने जब देखा कि फायर बिग्रेड कोई काम की नहीं तो वह खुद ही आग बुझाने के लिए हाथों में बाल्टियां लेकर आ गए हैण्डपंप और कुओं से पानी भरकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सुल्ला साहू का मकान वार्ड क्रमांक 2 में स्थित है और उसके मकान में ही उसने रूई धुनाई और किराने की दुकान खोल रखी है। रात्रि के समय वह दुकान बंद करके अपने परिवार सहित सो रहा था तभी रात्रि करीब डेढ़ बजे दोनों दुकानों में अचानक आग लग गई। आग इतीन भीषण थी कि उसकी लपटें दूर-दूर तक जाने लगी। 

तभी पड़ौसी जाग गए और उन्होंने आग लगने की सूचना सुल्ला साहू को दी तो वह भी अपने परिवार सहित जाग गया और बाहर निकलकर देखा तो दोनों दुकानों में आग लगी हुई थी। तभी किसी ने नगर पंचायत को आग लगने की सूचना दी। सूचना पाते ही नगर पंचायत के कर्मचारी फायर बिग्रेड लेकर आग बुझाने के लिए आ गए, लेकिन फायर बिग्रेड खराब होने के कारण उससे पानी ही नहीं निकला। तभी कुछ लोग हाथों में बाल्टियां लेकर हैण्डपंपों और कुओं की ओर दौड़ पड़े। 

बाल्टियों से आग पर पानी डालना शुरू कर दिया। यह क्रम सुबह चार बजे तक चलता रहा और बड़ी मशक्कत के  बाद आग पर काबू पाया गया। जब तक दुकान में रखा जनरेटर, रूई धुनाई की मशीन सहित ग्राहकों की रजाईयां और किराने का पूरा सामान जलकर राख हो गया। आग लगने से सुल्ला साहू का पूरा मकान भी क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस भी आज सुबह मौक पर पहुंच गई और आग किन कारणों से लगी इसकी खोजबीन शुरू कर दी।