सरस्वती विद्यामंदिर में हुआ रामनुजन जयंती सप्ताह का समापन

शिवपुरी। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर कन्या हाईस्कूल में भारतीय गणितज्ञ रामानुजन की 125 वीं जयंती का शुभारंभ बड़े हर्ष और उल्लास के साथ संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ संस्था के प्राचार्य गणेश सिंह तोमर और पाली प्रमुख उमेशचन्द्र प्रधान द्वारा श्रीनिवास रामानुजन के चित्र का पूजन और पुष्पाहार द्वारा संपन्न हुआ।

इसके बाद प्राचार्य श्री तोमर ने श्रीनिवास के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला इसके पाली प्रमुख उमेशचन्द्र प्रधान ने बताया कि यह उत्सव 22 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक विद्यालय परिसर में मनाई गई। जिसमें चित्र बनाओ प्रतियोगिता और प्रश्नमंच प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस प्रश्नमंच प्रतियोगिता में गजेन्द्र परिहार, आकांक्षा सक्सेना और शैली महादुले प्रथम स्थान पर रही। 

कार्यक्रम में दीदी श्रीमती कृष्णा त्रिपाठी और राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि हम रामानुजन की 125 वीं जयंतीमना रहे हैं उनका जन्म 22 दिसम्बर 1887 को तमिलनाडु प्रांत के डरोड़ नामक ग्राम में हुआ। हाईस्कूल परीक्षा उत्तीर्ण करने बाद बालक रामानुजन ने संकल्प लिया कि मैं महान गणितज्ञ बनूंगा इसके बाद वे पूर्णत: गणित को समर्पित हो गये। 

वे प्राय कागजों पर गणित के नये-नये सूत्र लिखते रहते थे और विश्व विद्यालय की ओर से फ्लोशिप प्रदान की। यह सम्मान पाने वाले वह प्रथम भारतीय थे। बाल कल्याण समिति और प्राचार्य के नेतृत्व में समस्त आचार्य परिवार ने कल्याण को सफल बनाने में सहयोग दिया। वंदेमातरम के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।