श्री पाश्र्व पाठशाला समिति ने की गरीबों की सेवा

शिवपुरी-गरीब की सेवा करने से पुण्य मिलता है उसे सहेजने के लिए श्री पाश्र्व पाठशाला समिति शिवपुरी कभी नहीं भुलती। यही वजह है कि प्रतिवर्ष सर्दी,गर्मी और बारिश के महीनों में गरीब व नि:सहायों की सेवा करने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इसी क्रम में दिसम्बर की कड़कड़ाती ठण्ड से जूझ रहे आदिवासी बस्तियों के गरीबों में गत दिवस श्री पाश्र्व पाठशाला समिति की ओर से गर्म वस्त्र, कंबल व खान-पान के लिए दाल-चावल के लगभग 350 पैकेट वितरित किए गए।

इन आदिवासी बस्तियों में कठमई, बिनेगा आश्रम के पीछे निवासरत आदिवासी परिवार, ग्राम चिटौरा-ग्राम चिटौरी के आदिवासी परिवारों के बीच पहुंचकर श्री पाश्र्व पाठशाला समिति की ओर से राजेश भाण्डावत, लाभचंद जैन, अरूण कोचेटा, अभय कोचेटा, रोमी जैन, राजेश गूगलिया, नरेन्द्र जैन आदि के साथ इस सेवा का पुण्य लाभ लेने वाले मध्य भारत ग्रामीण बैंक के श्री चौहान साहब, वाय.के.जैन एवं अन्य ने भी भागीदारी की और दाल-चावल के पैकेट व गरीब आदिवासियो के लिए नए व पुराने गर्म वस्त्रों को इकटठा कर वितरित किए। श्री पाश्र्व पाठशाला समिति की इस अनूठी सेवा के ये आदिवास परिवार भी कायल हो गए और इन्होंने गर्म वस्त्र व दाल-चावल के पैकेट प्राप्त करते हुए अपनी ओर से मुस्कुराते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही आशा व्यक्त की कि आगे भी श्री पाश्र्व पाठशाला समिति की ओर इसी तरह की सेवा अन्य आदिवासी बस्तियों में भी जारी रहेगी। 

तीन दिवसीय तीर्थ यात्रा पर जाऐंगें श्री पाश्र्व पाठशाला के बच्चे 


बच्चों में धार्मिक ज्ञान की समरसता बढ़े इसके लिए श्री पाश्र्व पाठशाला समिति की ओर से श्री पाठशाला आने वाले नियमित बच्चों को तीन दिवसीय तीर्थ यात्रा नि:शुल्क कराई जा रही है। इन बच्चों को 28 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक तीर्थ स्थलों का भ्रमण व उन स्थालों के बारे में ज्ञानवर्धक व रोचक जानकारियां दी जाऐंगी ताकि वह इन धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर स्वयं के ज्ञानोपार्जन को बढ़ाऐं। जिन तीर्थ स्थलों पर बच्चों को ले जाया जा रहा है उनमें तीर्थ नागेश्वर की यात्रा, महाकालेश्वर उज्जैन, इन्दौर हिंकारगिरी मंदिर, मक्सी में जैन तीर्थ आदि शामिल है। यह यात्रा तीन दिन की है जिसमें संघ के बच्चों के साथ उनकी देखरेख के लिए अभय कोचेटा एवं श्रीमती विमलादेवी सांखला(दादी साहब) भी मौजूद रहेंगी।