शिवपुरी में धूमधाम से मनाया गया गुरूनानक देव का प्रकाश उत्सव

शिवपुरी/ गुरूनानक देव की जयंती आज उनके अनुयायियों द्वारा बड़ी धूमधाम और उत्साहपूर्वक मनाई गई। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरूनानक देव की जयंती पर तीन दिन तक चलने वाले इस समारोह में सिख समाज के लोगों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और आज गुरूद्वारे में सुबह से ही धार्मिक आयोजनों का सिलसिला शुरू हुआ। सुबह से ही गुरूद्वारे में अटूट लंगर का सिलसिला शुरू हो गया। इस अवसर पर विशेष आकर्षण नगर कीर्तन में देखा गया जो गुरूद्वारा साहिब से निकलकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए गुरूद्वारा साहिब पर पहुंचा। जहां शानदार आतिशबाजी का कार्यक्रम भी समाजबंधुओं द्वारा रखा गया है। 

गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार सुरजीत सिंह और महासचिव रविन्द्र बत्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री गुरूनानक देवजी के प्रकाशोत्सव पर्व पर आज सुबह से ही गुरूद्वारा साहिब पर धार्मिक आयोजन प्रारंभ हुए जिसमें सुबह 9 बजे संपूर्णता श्री अखण्ड पाठ साहिब के बाद साढ़े नौ बजे से साढ़े दस बजे तक कीर्तन हजूरी रागी जत्था भाई परमजीत सिंह द्वारा किया गया। साढ़े दस बजे से साढ़े 11 बजे तक लोकल जत्थे ने अपनी प्रस्तुति दी। 

इसके बाद साढ़े 11 से 1 बजे तक कीर्तन भाई बरियाम सिंह लुधियाना वाले द्वारा किया गया। एक बजे से दो बजे तक अरदाज एवं दीवान की संपूर्णता की गई इसके साथ ही लंगर का आयोजन प्रारंभ हुआ जो रात्रि दस बजे तक चलेगा। और दोपहर ढ़ाई बजे से गुरूद्वारा साहिब से नगर कीर्तन प्रारंभ होकर कोर्ट रोड, कोतवाली, आर्य समाज रोड, जल मंदिर, एबी रोड होते हुए वापिस गुरूद्वारा साहिब पहुंचा। जहां आतिशबाजी का रंगारंग कार्यक्रम गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा रखा गया है। 

इसके बाद रात्रि 8 से 9 बजे तक कीर्तन हजूरी रागी जत्था भाई परमजीत सिंह द्वारा किया जाएगा और रात्रि 9 बजे से साढ़े दस बजे तक बच्चों द्वारा दी जाने वाली प्रस्तुतियों का मंचन होगा और रात्रि साढ़े दस बजे से रात्रि साढ़े 12 बजे तक भाई बरियाम सिंह लुधियाना वालों द्वारा कीर्तन किया जाएगा। इस नगर कीर्तन में सिख समाज के हजारों बंधुओं ने भाग लिया। जिसमें टे्रक्टर ट्रालियों सहित पैदल चल रहे बंधुओं की कतार काफी दूर तक देखी जा रही थी। नगर कीर्तन के दौरान जगह-जगह शहरवासियों ने रैली का स्वागत किया और नगर कीर्तन में समाज के लोगों ने हैरत अंगेज कारनामे दिखाए। इन कारनामों को देखकर लोग हतप्रभ रह गए। नगर कीर्तन के दौरान गतके  एवं पालकी साहिब की सेवा बाबा तेगसिंह गुरूद्वारा गुरू अर्जन देव दरबार द्वारा की गई। 

मंत्री ने दिया आश्वासन, अध्यापकों का आंदोलन स्थगित 


शिवपुरी-संयुक्त मोर्चा अध्यापक संघ के बैनर तले विगत 21 नवंबर से जारी अध्यापकों का प्रदेश स्तरीय आंदोलन शिक्षा मंत्री अर्चना चिटनिस के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया गया। शासकीय अध्यापक संगठन के जिलाध्यक्ष धर्र्मेन्द्र सिंह रघुवंशी एवं स्नेह सिंह रघुवंशी द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि प्रांतीय पदाधिकारियों ने शिक्षा मंत्री से हुई चर्चा के बाद आंदोलन को स्थगित करने का निर्णय लिया। बताया जाता है कि शिक्षा मंत्री ने आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान से चर्चा कर वह अध्यापकों के लिए अच्छा वेतनमान दिलवाने की अनुशंसा करेंगी तथा अन्य समस्याओं पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। 

अध्यापक संघ द्वारा जारी प्रेस बयान में बताया गया है कि यदि मांगे पूरी नहीं हुईं तो आगे के आंदोलन में स्कूलों की तालबंदी, परिक्षाओं का बहिष्कार और अनिश्चितकालीन धरणा प्रदर्शन प्रदेशभर में किए जाएंगे। प्रांतीय पदाधिकारियों ने अपील की है कि आगे के आंदोलन की तैयारी अभी से की जाए। अपील करने वालों में उमेश करारे, राजकुमार सरैया, धर्मेन्द्र जैन, सुनील उपाध्याय, लक्ष्मण राठौर, राजबिहारी शर्मा, नीरज सरैया, परवेज खां, भूपेन्द्र रघुवंशी, शिवनाथ चौहान, चन्द्रेश रघुवंशी, मुनीश रघुवंशी, रानी वर्मा, श्रीमती हेमसन कनीज फातमा, नंदा तीसगांवकर, रिंकू भार्गव, उमा सेंगर आदि शामिल हैं।