कलेक्टर का दौरा: सुनील शर्मा सस्पेंड


शिवपुरी -कलेक्टर आर.के.जैन ने आज शिवपुरी एवं नरवर जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन किया तथा संस्थाओं में व्याप्त अव्यवस्थाओं पर गम्भीर नाराजगी व्यक्त करते हुये एक शिक्षक के निलम्बन सहित चार कर्मचारियों के वेतन काटने के निर्देश दिये।


उन्होंने जननी सुरक्षा योजना व पोषण पुर्नवास केन्द्र में अव्यवस्थाओं के कारण विकास खंड स्वास्थ्य अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये। कलेक्टर के ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग आई.यू.खान, उपसंचालक सामजिक एच.आर.वर्मा, पंचायत प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी के.के.शर्मा, जिला परियोजना समन्वयक शिरोमड़ी दुबे भी उपस्थित थे। 

दर्जनों स्कूलों में मिली खामियों पर कलेक्टर हुए नाराज


कई स्कूलों में शिक्षा के गिरते स्तर को लेकर कलेक्टर श्री जैन नाराज नजर आए। यहां कलेक्टर श्री जैन ने ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान शिवपुरी जनपद पंचायत के अंतर्गत प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय सतनबाड़ा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाये गये एक शिक्षक की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश डी.पी.सी. को दिये। उन्होने मा.वि.सतनबाड़ा में हेडस्टार्ट योजना के अंतर्गत उपलब्ध कम्प्यूटर की शिक्षा विद्यार्थियों को प्रदान न करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने बच्चों से हिन्दी, अंग्रेजी व गणित विषय के संबंध में सामान्य से प्रश्न किये जिनके जबाब बच्चों के द्वारा न दिये जाने पर शिक्षा की गुणवत्ता और उसकी मोनेटरिंग को लेकर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिये कि जिला शिक्षा केन्द्र के अधिकारियों के द्वारा शैक्षणिक संस्थाओं का नियमित रूप से भ्रमण किया जाये तथा शिक्षा की गुणवत्ता पर सतत निगरानी रखी जावे। उन्होनें मा.वि.के प्रागण की साफ-सफाई के निर्देश प्रभारी प्रधानाध्यापक को दिये।

 इसके उपरांत कलेक्टर ने प्रा.वि.चाढ का निरीक्षण किया। विद्यालय में बने अतरिक्त कक्ष की दुर्दशा पर गहरी नाराजगी व्यक्त की और उसकी दुर्दशा के लिये जिम्मेदार प्रधानाध्यापक श्री नासिर खान की वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश भी दिये। उन्होंने विद्यालय में बच्चों को शासन के द्वारा प्रदान किये जाने वाली ड्रेस, जूते मोजे आदि सामग्री का वितरण नहीं किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये सम्पूर्ण सामग्री के वितरण के निर्देश दिये। इसके उपरांत कलेक्टर श्री जैन ने जनपद पंचायत नरवर के अंतर्गत शा.प्रा.वि.मढीखेड़ा का निरीक्षण किया तथा विद्यालय में लम्बे समय से अनुपस्थित सहायक शिक्षक श्री सुनील जैन को निलम्बित कर उसके खिलाफ विभागीय जांच करने के निर्देश डी.पी.सी.को दिये तथा शा.मा.वि.मढ़ीखेडा में कम उपस्थिति तथा मध्यान्ह भोजन का वितरण में गम्भीर अनियमितता पाये जाने पर विद्यालय में पदस्थ संविदा शिक्षक भूपेन्द्र निम का जुलाई माह से अभी तक आधा वेतन दंड स्वरूप काटे जाने तथा पर्यवेक्षण कार्य न करने पर बी.आर.सी.नरवर श्री सोनेराम धाकड़ तथा बी.ए.सी. यादवेन्द्र चौधरी का एक चौथाई वेतन जुलाई माह से काटे जाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने विद्यालय में पदस्थ शिक्षिका सुश्री सीमा बड़ोनियां जो 23 अगस्त 2012 से लगातार अवकाश पर हैं उनका वेतन रोके जाने तथा उनके द्वारा प्रस्तुत चिकित्सा प्रमाण पत्र की जांच कराने के निर्देश भी डी.पी.सी.को दिये। 

स्वास्थ्य केन्द्रों का भी किया निरीक्षण


इसके पूर्व कलेक्टर श्री जैन ने प्रा.स्वा.केन्द्र सतनबाड़ा तथा सामुदायिक स्वा.केन्द्र नरवर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने प्रा.स्वा.केन्द्र सतनबाड़ा में जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत हितग्राहिओं को प्रोत्साहन राशि वितरण में देरी पर नाराजगी व्यक्त की । उन्होंने कहा कि प्रसूता महिलाओं तथा आशा कर्याकर्ताओं को समय-सीमा में राशि का वितरण किया जाये इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरदास्त नहीं की जायेगी। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र पर उपस्थित चिकित्सक व लेखापाल को सचेत किया कि भविष्य में इस प्रकार की लापरवाही न की जाये। 

कलेक्टर श्री जैन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नरवर के निरीक्षण के दौरान वहां की व्यवस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त की तथा विकास खंड चिकित्सा अधिकारी श्री के.आर.माहोर को उनके आचरण एवं कार्यप्रणाली में सुधार करने के निर्देशा दिये। श्री जैन ने चिकित्सालय परिसर में संचालित पोषण पुर्नवास केन्द्र का भी अवलोकन किया। इस केन्द्र का संचालन यूनीसन एजूकेशन सुसायटी के द्वारा किया जा रहा है। केन्द्र में कुपोषण के विभिन्न स्तरों बाले 6 बच्चे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे है। श्री जैन ने पुर्नवास केन्द्र की अव्यवस्थाओं पर नाराजगी व्यक्त की तथा उसमें शीघ्र सुधार करने के निर्देश सुसायटी के पदाधिकारियों को दिये। पुर्नवास केन्द्र के अवलोकन के दौरान स्थानीय विधायक श्री रमेश खटीक भी उपस्थित थे।