करैरा में जोर पकड़ता भ्रूण हत्या का कारोबार!

शिवपुरी/करैरा/ प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना बेटी बचाओ अभियान को इन दिनों करैरा नगर में मुंह चिढ़ाते हुए देखा जा सकता है यहां शासकीय अस्पताल में सेवा दे रही एक नर्स जो शासकीय सेवा के बाद निजी क्लीनिकों पर कार्य कर भ्रूण हत्या को अंजाम दे रही है कई बार नागरिकों ने इस संबंध में शिकायत भी की परन्तु कोई असर ना होते देखे इसका यह अवैध कारोबार निरंतर जारी है चंद मासूस से रूपये पैसें के लालच में इस नर्स के कृत्य की हर जगह बुराई हो रही है लेकिन कोई कार्यवाही ना होने से यहां आए दिन भ्रूण मारे जा रहे है। ऐसे में बेटी बचाओ अभियान यहां मूक दर्शक की भांति नजर आ रहा है। 

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कन्याओं के लिए कितनी भी योजनाऐं क्यों ना संचालित करते हों मगर शिवपुरी जिले की तहसील करैरा में इन दिनों मुख्यमंत्री की भांजीयों(बेटियों) को कोख में ही खत्म करने की चर्चा इन दिनों सबदूर सुनाई दे रही है। बताया गया है कि इस योजना में सर्वाधिक लाभ वे नर्र्से कमा रहीं है जो शासकीय सेवा में रहते हुए शासकीय क्वार्टरों में निवास कर ड्यूटी के बाद अन्य निजी क्लीनिकों में अपनी सेवाऐं देकर कई भ्रूणों की हत्या कर रहीं है। 

जब हमारे करैरा संवाददाता ने इस ओर दौर किया तो पता चला कि करैरा अस्पताल में एक नर्स जो वर्षों से पदस्थ है जिन्होंने इन वर्षों की सेवा में कई लोगों से अपने आपसी संबंध बना रखे है जिसकी परिणीति यह है कि यह केवल अस्पताल में ऐसी गर्भवती महिलाओं पर अपनी निगाहें रखती है जो कन्या भ्रूण को पसंद नहीं करते। ऐसे में कई कन्या भ्रूणों को असमय ही मौत के घाट उतार दिया जाता है। 

ऐसा नहीं है कि इस नर्स की करतूतों से अस्पताल प्रबंधन परिचित नहीं है बल्कि अस्पताल प्रबंधन सबकुछ जानने के बाद भी अंजान बना हुआ है। कई बार इस नर्स पर ऐसे आरोप भी लग चुके है लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। जबकि स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पूर्व में इस नर्स के खिलाफ मोर्चा खोलकर इसके स्थानांतरण व भ्रूण हत्या करने के आरोप भी लगाए और मांग की कि इस नर्स के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए लेकिन यहां तो जनप्रतिनिधि की सुनवाई भी नहीं हुई और आज भी बदस्तूर कई जगह निजी क्लीनिकों में यह नर्स सेवाऐं देकर कई भ्रूणों को असमय ही काल के गाल में समा रही है। 

इनका कहना है

वैसे तो हमें आज तक ऐसी कोई जानकारी नहीं है लेकिन यदि कहीं भ्रूण हत्या की खबर हमें देता है तो उसकी सूचना को गुप्त रखते हुए सूचना देने वाले को 1 लाख रूपये का ईनाम दिया जाएगा। 

एन.एस.चौहान
बी.एम.ओ. करैरा