राष्ट्रीय खेलकूद समारोह खो खो का प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ

शिवपुरी-सरस्वती विद्यापीठ आवासीय विद्यालय में एक भव्य आयोजन के द्वारा आज से तीन दिन 7,8 एवं 9 नवम्बर तक चलने वाले राष्ट्रीय खेल समारोह खो खो का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंम्भ सरस्वती वंदना से हुआ उसके पश्चात अतिथि परिचय सरस्वती विद्या मंदिर केदारपुर ग्वालियर के प्राचार्य श्री मनोज गुप्ता ने कराया।

इसके बाद अतिथियों का सम्मान सरस्वती विद्यापीठ के व्यवस्थापक श्री हिम्मत सिंह जामलिया एवं विभाग समन्व्यक श्री राजेन्द्र सिंह परमार जी ने साल एवं श्रीफल भेंट कर किया। कार्यक्रम के अगले चरण में विद्यापीठ के भैया जो दो बार ैळथ्प् में विद्यापीठ का प्रतिनिधित्व कर चुके भैया नयन ज्योति चकमा ने सभी खिलाडिय़ेा को शपथ दिलाई। इसके बाद कार्यक्रम के सम्माननीय अतिथि के रूप में श्री रामजी अरावकर, विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री एवं विद्याभारती के राष्ट्रीय खेलों के मार्गदर्शक ने अपने उद्वोदन में कहा कि खेल खिलाड़ी टीम भावना से खेलें जो पिछड़ गया है, उसको भी आगे बढ़ाये किन्तु खेल में सत्यनिष्ठा का होना बहुत आवश्यक है। 

जीते तो अच्छी बात है लेकिन हारने पर व्यधित न हों यह एक अच्छे और सच्चे खिलाड़ी की निशानी होती है ओर यही हमारा ध्येय होना चाहिये। कार्यक्रम की के मुख्य अतिथि श्री मशहूर हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद जी पुत्र एवं पूर्व भारत के हाकी टीम के कप्तान श्री अशेाक ध्यानचंद जी ने अपने उद्वोदन में कहा कि जच मेजर ध्यानचंद जी का जर्मनी में एक शो मैेच था तो भारत 4-1 से हार गया था। तव पंजाब से एक खिलाडी मि. दारा को टीम मेें खेलने को बुलवाया गया । ओर टीम 8-1 से जीती थी अत: टीम का एक एक खिलाड़ी महत्वपूर्ण होता है। इसलिये हम टीम भावना और एक जुट होकर खेलें।

कार्यक्रम में अध्यक्षता कर रहे श्री प्रहलाद भारती विधायक पोहरी ने  अपने अध्यक्षीय उद्बोदन में कहा कि खेलों के साथ हम अपनी शिक्षा को भी महत्व दें क्योकि हम किसी भी क्षेत्र में जाये चाहे व्यवसायी बने राजनेेजा बने या शासकीय सेवा में जाये हमारी शिक्षा हमें अपनी पहचान कराती है। अत: खेल के साथ साथ पड़ाई भी अत्यावश्यक होती है। अन्त में संस्था के प्राचार्य विजय जी माथुर सभी अतिथियेां का आभार प्रकट किया ।  

राजस्व शिविर लगाकर किया समस्याओं का समाधान


शिवपुरी/बदरवास-जिले के बदरवास तहसील में लगने बाले राजस्व शिविर में योजनाओं की जानकारी दी तथा हितग्राहियों को ऋण पुस्तिकाओं का वितरण कर विभिन्न प्रकरणों का निराकरण किया गया। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार बदरवास तहसीलदार अरविन्द बाजपेयी ने तहसील प्रांगण में राजस्व शिविर लगाकर 189 हितग्राहियों को ऋण पुस्तिकाओं का वितरण किया गया। किसानों की भूमि नामातंरण में आने बाली समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए 25 नामांतरण प्रकरणों का समाधान शिविर में किया गया। वहीं 5 बंटबारे एवं 17 अन्य प्रकरणों का निवटारा किया गया। किसानों को तहसीलदार अरविन्द बाजपेयी द्वारा किसान हितकारी विभिन्न जानकारी दी गई।