आतिशबाजी दुकान लगाने के नाम पर नगर पालिका में बड़ा घपला

शिवपुरी-दीपावली के त्यौहार पर गांधी पार्क मैदान में वर्षों से लगी आ रही आतिशबाजी विक्रेताओं की दुकान लगाने के नाम पर नगर पालिका में बड़ा घपला कर दिया गया है। बताया जाता है कि यहां दुकान लगाने के नाम पर आतिशबाजी विक्रेताओं से नगर पालिका ने प्रत्येक दुकानदार से 600 से लेकर 1000 रूपये तक की वसूली की है।

आतिशबाजी दुकानदारों से राशि तो ले ली गई मगर उन्हें किसी भी प्रकार की रसीद नगर पालिका के अधिकारी व कर्मचारी द्वारा प्रदाय नहीं की गई है। गांधी पार्क में दुकान लगाने वाले आतिशबाजी विक्रेताओं ने बताया कि यहां प्रत्येक दुकानदार से यह राशि ली गई है मगर रसीद नहीं दी गई। सूत्र बताते हैं कि पिछले तीन वर्षोँ से इसी तरह का घपला आतिशबाजी विक्रेताओं से राशि लेने के बाद नपा के कर्मचारी कर रहे है। राजस्व वसूली के नाम पर नगर पालिका के कर्मचारी पैसे तो ले लेते है मगर सरकारी खाते में इस रकम को जमा नहीं करते और इससे अपनी जेबें भर लेते है। 

खबर है कि गांधी पार्क मैदान में इस समय 80 से अधिक दुकानें लगाई गई है और प्रत्येक दुकानदार से 600 से लेकर 1000 रूपये की वसूली की गई है। इस अवैध वसूली में नगर पालिका के राजस्व अमले के एक आर.आई. और यहां तैनात एक वसूली कर्मचारी का यह पूरा खेल है। जिसमें लाखों रूपये की उगाही दीपावली के नाम पर की गई है। सूत्र बताते हैं कि प्रति वर्ष यह वसूली होती है और सरकारी गुल्लक में यह पैसा जमा नहीं किया जाता। इस बार भी यही आर्थिक घपला नगर पालिका के एक आर आई द्वारा रचा गया है जिसमें कर्मचारी आर आई के इशारे पर इस घपले को अंजाम दे रहे है। 

पिछले साल भी हुई थी गड़बड़ी

नगर पालिका से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि पिछले साल भी 80 से लेकर 100 दुकानें इस गांधी पार्क मैदान में लगी थी। तब यहां वसूली करने वाले नगर पालिका अधिकारी व कर्मचारियों ने दुकानदारों से तो पूरा पैसा वसूला मगर नपा के खाते में चंद हजार रूपये ही जमा किए। पिछले वर्ष भी दीवाली के नाम पर हजारों रूपये की गड़बड़ी वसूली के नाम पर हुई है। सूत्रों का कहना है कि नगर पालिका के एक जनप्रतिनिधि ने भी दीपावली के नाम पर इन राजस्व अमले के अधिकारी व कर्मचारियों से इस वसूली में हिस्सा लिया जिसके बाद मामला दबा दिया गया। पिछले साल से लगी लत के बाद इस बार भी आर्थिक घोटाले को अंजाम दिया गया है। इस मामले में अब कलेक्टर को शिकायत करने की तैयारी है। 

दुकानदारों ने मांगी रसीदें

गांधी पार्क में इस समय आतिशबाजी विक्रेताओं द्वारा लगाई गई दुकानों के बाद जब नगर पालिका के राजस्व अमले से दिए गए पैसों के मामलों में रसीद मांगी तो आर आई और राजस्व कर्मचारी दीपावली के बाद रसीद देने की बात कहते नजर आए। एक आतिशबाजी विक्रेता ने बताया कि उनसे पहले 1000 रूपये मांगे गए मगर 800 रूपये में सेटलमेंट हुआ और रसीद नहीं दी गई। यहां कई दुकानदारों ने बताया कि रसीद दीपावली देने के बाद की बात कही जा रही है और पैसे पूरे ले लिए गए है। 

चाचा की जान लेने वाले भतीजों पर दर्ज हुआ हत्या का मामला 

शिवपुरी-गोवर्धन थाना क्षेत्र के ग्राम गाजीगढ़ में पेड़ के विवाद को लेकर हुई मारपीट में घायल हरिकिशोर की मौत के  बाद पुलिस ने आरोपी भतीजों कांताप्रसाद और छोटू उर्फ मनीष पर हत्या का मामला दर्ज कर उसको गिरफ्तार कर लिया है।  
विदित हो कि कल एक पेड़ को लेकर कांताप्रसाद एवं छोटू उर्फ मनीष पुत्रगण अयोध्याप्रसाद शर्मा ने मिलकर अपने चाचा हरिकिशोर शर्मा और हरिमोहन शर्मा की सरियों और कुल्हाड़ी से बेरहमी से पिटाई कर दी थी। जिसके कारण हरिकिशोर ओर हरमोहन गंभीर रूप से घायल हो गए थे और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पुलिस ने आरोपी दोनों भतीजों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज कर लिया था। लेकिन इलाज के दौरान हरिकिशोर की मौत हो गई। 

एचएसबीसी बैंक सहित 700 स्विस खाते धारकों के यहां मारे जाएं छापे: आईएसी

शिवपुरी- इण्डिया अगेंस्ट करप्शन शिवपुरी शाखा ने कल शाम राघवेन्द्र नगर स्थित कार्यालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया। जिसमें संस्था के अभिनंदन जैन ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आईएसी संस्था के सदस्य अरविंद केजरीवाल ने जिस तरह देश के जाने-माने व्यवसायियों और मंत्रियों के स्विस बैंक में जमा काले धन का खुलासा किया है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में भ्रष्टाचार किस कदर हावी है। श्री जैन ने कहा कि देश में काले धन और हवाला का कारोबार सरकार में बैठे लोगों की मर्जी से चल रहा है और आतंकवादियों को पैसा भी इनकी मर्जी से ही जा रहा है। श्री केजरीवाल के खुलासे में जो सबूत दिए गए हैं उन सबूतों से यह साफ हो गया है कि सरकार काले धन को लाने अथवा दोषियों को सजा दिलाने की जगह उन्हें बचाने में लगी हुई है। प्रेस विज्ञप्ति में ने आईएसी ने अपनी तीन मांगों का उल्लेख किया है। जिसमें देश में काला धन, नशा और आतंक के लिए माध्यम बन रहे एचएसबीसी बैंक पर तुरंत कार्रवाई की जाए और बैंक के अधिकारियों को गिरफ्तार किया जाकर उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाया जाए, एचएसबीसी बैंक को बाध्य किया जाए कि दुनियाभर में बैंक की शाखाओं में जहां भी भारतीय या उनकी कंपनियों के खाते हैं उसकी जानकारी सरकार को बिना शर्त उपलब्ध कराई जाए, मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, सांसद अनु टण्डन सहित 700 स्विस खातेधारकों के  यहां पर छापामार कार्रवाई की जाए और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। श्री जैन का आरोप है कि केन्द्र में बैठी सरकार ने इन 700 लोगों में से सबसे छोटे कद के उद्योगपतियों के यहां छापे डाले और पूंछताछ भी की, लेकिन मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, नरेश गोयल जैसे उद्योगपतियों और अनु टण्डन जैसे सांसदों के ऊपर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिससे केन्द्र की सरकार भी कठघरे में आकर खड़ी हो गई है। 

योजनाओं के क्रियावन प्रभावी ढग़ से करें-कलेक्टर

शिवपुरी -कलेक्टर आर.के.जैन ने आज शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा की और जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करें तथा मैदानी अमले का ग्रामीण क्षेत्रों मे भ्रमण सुनिश्चित करें। वे आज कलेक्टर कार्यालय के सभा कक्ष में समय-सीमा और अर्धशासकीय पत्रों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत शिवपुरी के मुख्यकार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन, एस.डी.एम. शिवपुरी डी.के.जैन, एस.डी.एम. कोलारस डॉ.बी.पी.माथुर, एस.डी.एम करैरा ए.के.चांदिल, एस.डी.एम. पिछोर उमेश शुक्ला एस.डी.एम. पोहरी श्री कोली के अलावा डिप्टीकलेक्टर के.आर.चोकीकर,, डिप्टीकलेक्टर डी.आर.कुर्रे, डिप्टीकलेक्टर मुकेश शर्मा और डिप्टी कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर के अलावा अनेक विभागों के जिला अधिकारी और जनपदों के मुख्यकार्यपालन अधिकारी आदि उपस्थित थे।  

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन के साथ डे-केयर सेंटरस की स्थापना और संचालन, मध्यान्ह भोजन का वितरण, स्कूलों का समय पर खुलने से लेकर शिक्षकों की नियमित उपस्थिति और शिक्षा की गुणवत्ता, स्वास्थ्य, निषक्त कल्याण और सामाजिक पेंशन योजनायें, स्वच्छता, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना और राशन की उचित मूल्य की दुकानों का सही संचालन और खाद्यान्न का वितरण आदि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं को प्रभावी ढग़ से पूरा करते हुये लक्ष्य के अनुसार वाछित परिणाम दें। कलेक्टर श्री जैन ने मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह की निकट भविष्य में शिवपुरी और पोहरी जनपदों की सम्भावित यात्रा को देखते हुये अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विभिन्न विभागों की जनहितकारी और लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में आवश्यक सूचनायें स्कूलों की दीवारों पर अंकित कराये। इस दीवार लेखन का सम्पूर्ण व्यय वह विभाग वहन करे जिस विभाग की वह योजना है। समस्त स्कूलों की साफ-सफाई के साथ पुताई और स्कूलों में बने हुये शोंचलयों के उपयोग के बारे में सुनिश्चिता लाई जाये। विभिन्न निर्माण विभाग जिले में बनाई जा रही सड़कों में आवश्यक प्रगति दिखायें। स्वास्थ्य विभाग का अमला लगातार ग्रामों में भ्रमण कर नागरिकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें तथा चलित अस्पताल और आवश्यकता पडऩे पर शिविर लगाकर लोगों को उपचार उपलब्ध कराया जाये। 

कलेक्टर शिवपुरी ने पेय जल के साथ ग्रामों में अन्य उपयोग के लिये भी आवश्यक पानी के प्रबंधन, नरेगा के अंतर्गत काम की उपलब्धता, प्रत्येक जनपद में 50-50 मुख्यमंत्री आवासों के निर्माण, कुपोषित ग्रेड तीन और चार के बच्चों के माता पिता को आवष्यक रूप से रोजगार उपलब्ध कराने और राजस्व विभाग के नामांतरण, बटवारे और सीमाकंन के प्रकरणों को शीघ्र निबटारे के साथ शासन के द्वारा प्रदाय की गई पट्टे की भूमि जो कृषि योग्य नहीं है को तत्काल आवेदन प्राप्त कर बदलने के निर्देश दिये। कलेक्टर शिवपुरी ने जिला हेड पोस्ट ऑफिस के पोस्टमास्टर को बुला कर परिवार पेंशन के भुगतान में आ रही बाधाओं को दूर करने के निर्देश दिये और हितग्राहिओं के जीरो बेलेंस पर खाते खोलने के निर्देष भी दिये। कलेक्टर शिवपुरी ने नरेगा और परिवार पेंशन का भुगतान समय सीमा में और शीघ्र करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये। 

परिवार-पत्रक में शासन के द्वारा दी जाने  वाली सुविधाओं का उल्लेख हो : श्री माकिन

शिवपुरी-जिला पंचायत षिवपुरी के मुख्यकार्यपालन अधिकारी संदीप माकिन ने कहा कि मध्यप्रदेष शासन के निर्देशानुसार जिले की सभी ग्राम पंचायतों में घर घर जा कर परिवार से संबंधित जानकारी के साथ ही साथ शासन के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी पत्रक में भरवाई जा रही है। जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों के सचिव अपनी ग्राम पंचायतों के ग्रामों में घर-घर जा कर परिवार पत्रक भरवायें जिसमें इस बात का उल्लेख हो कि परिवार-पत्रक में उल्लेखित परिवार को किस किस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है तथा ऐसी और कौन कौन सी योजनायें है जिसका लाभ इस परिवार को और उपलब्ध कराया जा सकता है। 
मुख्यकार्यपालन अधिकारी ने नरेगा के काम प्रत्येक ग्राम पंचायत में संचालित करते रहने के साथ ही साथ पर्याप्त संख्या में मजदूरों को मजदूरी प्रदान करने के साथ ही साथ आदिवासी बाहुल्य ग्रामों में समुचित स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने के निर्देष स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को दिये। श्री माकिन ने कहा कि जिन हितग्राहियों के कपिल धारा के काम पूरे हो गये हैं उन्हें सिचाई के लिये डीजल पम्प उपलब्ध कराये जायें। आपने ग्रामों में जो समस्यायें हैं अथवा उत्पन्न हो सकती हैं उनके तत्काल समाधान के प्रयास करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। 

परख व्ही.डी.ओ. कॉन्फें्रस 15 नवम्बर को 

शिवपुरी-जिला कलेक्टर आर.के.जैन ने बताया कि जिला कलेक्टर कार्यालय के व्ही.डी.ओ.कॉन्फ्रेसिंग हॉल में परख व्ही.डी.ओ कॉन्फ्रेस का आयोजन 15 नवम्बर को 11 बजे से होगा। जिसमें कृषि,राजस्व और अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार निवारण आदि अन्य अनेक विभागों के विषय-विन्दुओं पर वरिष्ठ अधिकारियों के द्वारा समीक्षा की जायेगी।

द्वितीय चैक लिस्ट की प्रगति के संबंध में आयुक्त ने ली बैठक

शिवपुरी-आयुक्त ग्वालियर संभाग एवं रोल प्रेक्षक निर्वाचक नामावली एस.वी. सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शिवपुरी जिले में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के पुनरीक्षण कार्य का चैक लिस्ट की प्रगति के संबंध में राजनैतिक दलों के साथ चर्चा की। श्री सिंह ने बताया कि शिवपुरी जिले में मतदाताा जनसंख्या अनुपात आयोग के मापदंडों के अनुरूप न होने के कारण अधिक प्रयास किये जाने की आवष्यकता है। श्री सिंह ने बैठक में उपस्थित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुये कहा कि वे बी.एल.ए.के माध्यम से मतदाताओं के नाम बढाने का प्रयास करें। बी.एल.ए. एक दिवस में अधिकतम 10आवेदन बी.एल.ओ.को प्रस्तुत कर सकते हैं जिससे आयोग की मंषा के अनुरूप वांछित लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। 

बैठक में आयुक्त ग्वालियर संभाग और रोल प्रेक्षक एस.वी.सिंह के अलावा कलेक्टर आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह, डिप्टी कलेक्टर बी.एस.कुर्रें, के अलावा राजनैतिक दलों के प्रमुखों के रूप में भारतीय राष्ट्रीय कॉग्रेस के पदाधिकारी हरवीर सिंह, भारतीय माक्र्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के पदाधिकारी एस.के.अहूजा, समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी श्री विपिन कुमार शिवहरे और बहुजन समाज पार्टी के श्री दयाशंकर गौतम ने बैठक में भाग लिया। 

आयुक्त ग्वालियर सम्भाग श्री सिंह ने विधान सभा क्षेत्र पोहरी -24 और शिवपुरी-25 के बी.एल.ओ. के कार्य की समीक्षा भी की तथा आवश्यक निर्देश भी दिये। उन्होंने बी.एल.ओ.को जनसंख्या मतदाता अनुपात को आधार बनाते हुये वांछित लक्ष्य प्राप्त करने की यथा संभव कोशिश करने के आदेश दिये । रोल प्रेक्षक के द्वारा निर्देशित किया कि वे मतदाता सूची में फोटो रहित मतदाताओं के फोटो प्राप्त कर मतदाता सूची को पूरी तरह से फोटो युक्त बनाने का प्रयास करें।