जो जनता की जिंदगी बदल दे वह मुख्यमंत्री है : शिवराज सिंह चौहान

राजू (ग्वाल) यादव/अशोक सम्राट / शिवपुरी-प्रदेश की सुख-समृद्धि और जनता के विकास के लिए जो कार्य करे सही मायने में वही मुख्यमंत्री है मैं तो आपका सेवक हॅंू और हर संभव कोशिश कर प्रदेश के विकास के लिए अपनी सोच को सार्थक करने का प्रयास करता हॅूं। कभी भी बेटा-बेटी में भेदभाव ना करें, हम हमेशा बेटी पूजन इसलिए करते है ताकि बेटियों को पूजे, जिस घर में बेटी का मान-सम्मान नहीं वहां तो भगवान भी वास नहीं करते इसलिए बेटियों को पूजे, प्रदेश सरकार संकल्प्ति है प्रदेश की सभी बेटियों के लिए जहां से जन्म से लेकर उनके विवाह संपन्न कराने तक की जिम्मेदारी प्रदेश लेती है इसलिए सभी बेटा-बेटी को एक समान समझें।


प्रदेश में अब उद्योग लगाने की योजना चल रही है शिवपुरी-गुना-ग्वालियर को उद्योग के क्षेत्र में विकसित किए जाने के लिए करोड़ों रूपये की राशि से उद्योग लगेंगे, जिसमें अकेले शिवपुरी जिले में ही 111 करोड़ रूपये की राशि से उद्योग लगाए जाऐंगे जिसमें आधी लोग स्थानीय होंगे जिन्हें इन उद्योगों में रोजगार दिया जाएगा। वृद्धों को घर से दूर करने वाले संपन्न पुत्रों के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए ऐसा करने वालों को अब तीन माह की जेल की सजा भुगतनी होगी इसलिए मॉं-बाप का भी सम्मान करें। प्रदेश के समृद्धि व अंचल को उद्योगों के साथ रोजगार की इस परिपाटी से अवगत करा रहे थे प्रदेश के यशस्वी मुख्यंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान जो स्थानीय नरवर क्षेत्र में आयोजित अन्त्योदय मेले को  मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 58 करोड़ से अधिक की राशि के कार्यों का लोकार्पण किया वहीं लगभग 18 करोड़ की राशि का वितरण भी अनुदान प्राप्त करने वालों को किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री के.एल.अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर रावत, विधायक कोलारस देवेन्द्र जैन, विधायक शिवपुरी माखन लाल राठौर, विधायक करैरा रमेश खटीक, विधायक पोहरी प्रहलाद भारती, जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू, प्रदेश मंत्री ओमप्रकाश खटीक, नगर पंचायत अध्यक्ष नरवर श्रीमती अनीता देवी गुप्ता, शारदा रावत, पूर्व अध्यक्ष मंडल राजेन्द्र सिंह रावत,जिला पंचायत उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, शब्बीर खान, लोकपाल लोधी, भैया साहब लोधी सहित अन्य भाजपा के नेतागण मौजूद थे। कार्यक्रम में प्रशासन की ओर से संभागायुक्त एस.बी.सिंह, आई.जी.यू.सी.षडंगी, डी.आई.जी.हरिसिंह यादव, कलेक्टर आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक आर.पी. सिंह, जिला पंचायत सीईओ संदीप माकिन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे। 

अन्त्योदय मेले में आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष करैरा विधायक रमेश खटीक ने क्षेत्र की विभिन्न मांगों को रखा जिसमें उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज की व्यवस्था, मोहनी सागर डैम से जलावर्धन योजना के तहत पेयजल, मगरौनी को नगर पंचायत का दर्जा मिले, पोहरी-नरवर मार्ग की मांग, किले में पसरदेवी व अन्य ऐतिहासिक मंदिर व जलावर्धन योजना के तहत नरवर को पर्यटन में शामिल किया जाए, मूंगफली-धान की फसल के लिए अच्छा उद्योग लगे, मगरौनी में राष्ट्रीयकृत बंैक की शाखा खोली जाए, झांसी-करैरा-नरवर मार्ग जो बीते 2 वर्षों से आवागमन के लिए परेशानी हो रही है उसका निराकरण शीघ्र हो आदि मांग रखी। 

इस पर तुरंत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने उद्बोधन उपरांत क्षेत्र की इन मांगों पर सहमति जताते हुए अलगे वर्ष नरवर में कॉलेज खोला जाएगा, जलावर्धन योजना का परीक्षण कर इस योजना पर अमल करेंगें, सड़क बनेंगी, पसरदेवी व अन्य ऐतिहासिक धरोहरों को देखते हुए यहां पहाड़ी, किला, मड़ीखेड़ी सहित अन्य स्थानों से पर्यटन विभाग को शामिल कर इसे पर्यटन में शामिल किए जाने पर विचार किया जाएगा, कृषि आधारित उद्योग की पहल की जाएगी, मगरौनी में बंैक की शाखा खोलने के लिए बैंक प्रबंधन से चर्चा हुई है तो मगरौनी में बैंक की शाखा भी खुल जाएगी साथ ही 30 बिस्तर के अस्पताल की 2 करोड़ की लैप्स राशि भी वापिस दिलाई जाएगी। कॉलेज में विज्ञान संकाय की सुविधा भी छात्र-छात्राओं को मिलेगी। इन सभी घोषणाओं पर प्रांगण में तालियां की गडग़ड़ाहट से वातावरण गुंजायमान हो गया। इसी बीच मंच से पोहरी विधायक प्रहलाद भारती के आग्रह पर बैराढ़ को नगर पंचायत का दर्जा भी दिए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई। अंत में श्री चौहान ने कहा कि सोनचिरैया अभ्यारण्य से भी इस क्षेत्र को मुक्ति मिलेगी इसके लिए वाईल्ड लाईफ के द्वारा स्वीकृति मिल चुकी है अब निर्णय भारत सरकार को करना ह और इसके लिए हमारे प्रयास है कि यहां कोई सोनचिरैया नहीं है ऐसा घोषित हो ताकि यहां से सोनचिरैया अभ्यारण्य से मुक्ति मिले। 

खेती को बनाऐंगे लाभ का धंधा मिलेगा उद्योगों से लाभ 


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में रोजगार की अपार संभावनाऐं है। रोजगार के नये क्षेत्र खोजने का काम किया जा रहा है। इसके लिए कृषि को लाभ का धंधा बनानें तथा नये उद्योग स्थापित कराने के लिए ठोस कदम उठायें गए है। उन्होंने बताया कि हाल ही में इंदौर में आयोजित इन्वेस्टर समिट के दौरान शिवपुरी जिले में 111 करोड की लगात के उद्योग धंधों स्थापित करने के करार हुए है। इनके स्थापित होने से  कम से कम जिले के 50 प्रतिशत नौजवानों को रोजगार प्राप्त होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि  खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिए किसानों को 0 प्रतिशत ब्याज पर बैंकों से ऋण दिलाया जाएगा। जिसके लिए यदि कोई कृषक यह ऋण नहीं लौटाता है तो इसके लिए प्रदेश सरकार गारंटी लेती है। इसी प्रकार से खेती को लाभ का ध्ंाधा बनाकर उद्योगों से लाभ मिलेगा। 

रोजगार के साथ-साथ मिलेगी शासकीय सेंवाऐं भी 


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में उद्योग धंधों के साथ-साथ शासकीय सेवाओं में भी रोजगार के अवसर बढायें जा रहे है। इसके लिए प्रदेश में एक लाख शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया भी शीघ्र शुरू होगी। श्री चौहान ने कहा कि शासकीय सेवा में भर्ती होने के लिए शिक्षित बेरोजगारों को अब चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए 5 वर्ष की आयु सीमा बढ़ा दी गई है। जिसका लाभ प्रदेश के बेरोजगारों को प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारों को विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षित किए जाने हेतु औद्योगिक प्रशिक्षित संस्थानों के साथ कौशल उन्नयन केन्द्र भी शुरू किए है। जिससे शिक्षित बेरोजगारों को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित कर रोजगार के अवसर बढायें जा सकें। श्री चौहान ने कहा कि मुरैना से लेकर गुना तक एक नया इन्ड्रस्टियल कॉरीडोर बनाया जाऐगा। श्री चौहान ने कहा कि अब होमगार्ड सैनिकों को भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है उन्हें भी 1 नवम्बर से प्रति रोज 300 रूपये का भत्ता दिया जाएगा। प्रदेश सरकार सभी के विकास की सोच रखती है और यह सभी योजनाऐं प्रदेशवासियों के लिए ही हैं। 

झलकियां 

* ऐतिहासिक नगरी नरवर के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में खडस्तरीय अन्त्योदय मेला संपन्न   
* मुख्यमंत्री ने 52 करोड़ 16 लाख रूपये के 42 कार्यों का शिलान्यास  किया
* मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर से उतरकर नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुये अन्योदय मेले में पहुंचे। नगर में अनेक स्थानों पर नागरिकों ने मुख्यमंत्री जी का गर्मजोशी से ढोल नगाड़े बजाकर पुष्पहारों  से आत्मीय स्वागत किया 
* पंडित दीनदयाल के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ
* मंच पर मुख्यमंत्री का विधायकों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों  ने विशाल पुष्पहार से स्वागत किया
* मुख्यमंत्री ने अपना उद्बोधन भारत माता एवं जनता जर्नादन की जयकारे के साथ शुरू किया 
* मुख्यमंत्री ने मंच पर कन्या पूजन किया 
* पूरा परिसर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के बेनर, पोस्टरों से भरा हुआ था 
* जनसंपर्क विभााग की प्रदर्शनी लोगों के आकर्षण का केन्द्र रही
* विभिन्न विभागों के प्रदर्शनी मंडप में शासन की योजनाओं का जानकारी दी गई
* बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे जिसमें महिलायें  बड़ी संख्या में शामिल थी
* हेलीकाप्टर से मुख्यमंत्री के साथ प्रभारी मंत्री श्री के एल अग्रवाल भी आये 
* बेटी बचाओ अभियान के प्रति जनचेतना जागृत करने एनीमेशन फिल्म का विशाल स्क्रीन पर प्रदर्शन  किया गया 
* मुख्यमंत्री ने मंच से ही विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सहायता वितरित की 
* 32 ग्रामों में भारतीय स्टेट बैंक की अल्ट्रा स्माल ब्रांच का शुभारंभ
* स्कूली छात्र-छात्राओं को 50 वाटर प्यूरी फायर वितरित 
* ट्रेक्टर , फायर ब्रिगेड वाहन का भी वितरण 
* इतिहासकार मनोज माहेश्वरी की पुस्तक का विमोचन
* मेला परिसर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 842 मरीजों का परीक्षण कर दवायें वितरित की गई
* मुख्यमंत्री बाल हृदय योजनान्तर्गत 2 बच्चें चिन्हित कर उपचार के लिये ग्वालियर भेजे गये, इसी प्रकार केंसर से पीडि़त एक बच्चा उपचार के लिये ग्वालियर भेजा गया
* सामाजिक न्याय विभाग द्वारा 87 नि:शक्तजनों का परीक्षण कर नि:शक्तता प्रमाण पत्र वितरित किये गये 
* अंत में मुख्यमंत्री ने उपस्थित जनसमूह को मध्यप्रदेश बनाओ और बेटी बचाओ का  दोनो हाथ उठाकर संकल्प दिलाया