विकासोन्मुखी एजेण्डे को नपा सम्मेलन में मिली हरी झण्डी

शिवपुरी- नगर पालिका परिषद् की साधारण सभा का सम्मेलन बुधवार को संपन्न हुआ। इस सम्मेलन में तमाम विकासोन्मुखी बिन्दुओं पर साधारण सभा ने आमसहमति जताई। इस सम्मेलन में फल मण्डी निर्माण हेतु शीघ्र स्थान चयन कर निर्माण कार्य शुरू करने के बिन्दु पर सभी सहमत दिखे। इतना ही नहीं शहर के तीन प्रमुख चौराहों को महापुरुषों के नाम किए जाने पर भी साधारण सभा ने अपनी सहमति दी।

चिल्ड्रन ट्रेन लगाए जाने संबंधी बिन्दु को छोड़कर नपा सम्मेलन में रखे गए विकासोन्मुखी एजेण्डे को साधारण सभा ने अपनी हरी झण्डी दिखा दी। इस सम्मेलन में 48 बिन्दुओं पर विचार किया गया। जिनमें से अधिकांश पर सभी ने अपनी सहमति दिखाई और सम्मेलन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। नपा अध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना ने साधारण सभा के अगले सम्मेलन की तिथि 20 जनवरी निर्धारित की है। इस सम्मेलन की खास बात यह रही कि नपाध्यक्ष श्रीमती रिशिका अष्ठाना को जहां एक ओर विपक्ष का भरपूर साथ मिला वहीं अपने ही दल से वास्ता रखने वाले पार्षद रघुराज सिंह गुर्जर राजू, बलवीर यादव एवं हरी सिंह कुशवाह ने विकासोन्मुखी एजेण्डे का विरोध करने का अवश्य प्रयास किया लेकिन लगभग समूची परिषद् की सहमति के चलते उनका विरोध ठहर नहीं सका। 

स्वास्थ्य अधिकारी से छिनेगा राजस्व का प्रभार


नपा द्वारा आहूत साधारण सभा के सम्मेलन में सबसे ज्यादा विवादों में स्वास्थ्य अधिकारी रहे। नगरपालिका के स्वास्थ्य अधिकारी पर पार्षदों ने जमकर मनमानी करने का आरोप लगाया। पार्षदों का कहना था कि स्वास्थ्य अधिकारी पार्षदों की बात को अनसुना कर अपनी मनमानी करते हैं। स्वास्थ्य के साथ-साथ राजस्व अधिकारी का भी चार्ज संबंधी मुद्दा जब सामने आया तो इस मुद्दे पर परिषद् इस बात पर सहमत हो गई कि स्वास्थ्य अधिकारी से राजस्व अधिकारी का चार्ज हटाकर किसी अन्य जिम्मेदार अधिकारी को सौंपा जाए। जिससे राजस्व संबंधी कार्यों में आ रही बाधा दूर  हो सके। इस बात पर परिषद् ने अपनी सहमति दे दी। अब जल्द ही स्वास्थ्य अधिकारी से राजस्व का प्रभार हटाकर विभाग के किसी अन्य जिम्मेदार अधिकारी को यह जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

जल्द शुरू होगा फल मण्डी निर्माण का कार्य


नपा सम्मेलन में फल मण्डी के स्थान चयन एवं प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति संबंधी बिन्दु पर विचार उपरांत यह तय हुआ कि नपा ने फल मण्डी हेतु जो चार संभावित स्थान तय किए हैं उनमें से किसी एक पर निर्णय लेकर जल्द ही फल मण्डी निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। इस बिन्दु पर आमसहमति बनने से अब शहरवासी जल्द ही शहर के मुख्य मार्ग कोर्ट रोड पर लगने वाली फल मण्डी से मुक्त हो सकेंगे। 

चिल्ड्रन ट्रेन पर नहीं बनी सहमति


सम्मेलन में रखे गए एजेण्डे के बिन्दु क्रमांक 14 पर अंकित 24 लाख रुपए की चिल्ड्रन ट्रेन पर परिषद् सहमत नहीं दिखी और लगभग समूची परिषद् ने आमसहमति से चिल्ड्रन लगाए जाने संबंधी बात को सिरे से खारिज कर दिया। वहीं नवीन फायर बिग्रेड क्रय करने, कचरा उठाने के लिए चार मिनी लोडिंग गाड़ी क्रय करने, दो डंपर क्रय करने, 2 जेसीबी क्रय करने, 2 ट्रेक्टरों की नीलामी करने एवं दो नए ट्रेक्टर खरीदने पर परिषद् ने सहमति दिखा दी। जिसके चलते अब नगर पालिका परिषद् जल्द ही नवीन फायर बिग्रेड सहित अन्य संसाधनों से भी लैस होगी। 

महापुरुषों के नाम किए शहर के तीन प्रमुख चौराहे


नगर पालिका के इस सम्मेलन में शहर के तीन प्रमुख चौराहों को महापुरुषों के नाम पर किए जाने को लेकर सभी में आमसहमति दिखी। जिसके चलते अब न्यूब्लॉक हंस बिल्डिंग के पास वाला चौराहा भगवान सहस्त्राबाहू अर्जुन चौराहा, करोंदी संपवैल के पास वाला चौराहा, निशादराह चौराहा एवं फतेहपुर अंबेडकर पार्क वाला तिराहा अब सेन महाराज चौक के नाम से जाना जाएगा। शहर के इन तीन प्रमुख चौराहों को महापुरुषों के नाम किए जाने पर सम्मेलन के  सदस्यों ने मेजें थपथपाकर अध्यक्ष का आभार व्यक्त किया।

हर वार्ड को विद्युत के लिए मिलेंगे एक-एक लाख


परिषद् के इस सम्मेलन में इस बात पर भी सहमति बनी कि शहर के सभी वार्डों में अब पार्षदों की इच्छानुसार विद्युत सामग्री लगाई जाएगी। सम्मेलन में इस बिन्दु पर तय हुआ कि अब शहर के सभी 39 वार्डों में एक-एक लाख रुपए की राशि विद्युत व्यवस्था के लिए पार्षदों के अनुसार खर्च की जाएगी। पूर्व में पार्षदों द्वारा इस तरह की शिकायतें की जाती थीं कि वार्डों में विद्युत सामग्री कहां लगाई गई उन्हें कोई जानकारी नहीं है। पार्षदों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अध्यक्ष द्वारा की गई इस व्यवस्था का पार्षदों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया। वहीं स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत एवं उनके सुचारू रूप से संचालन के लिए 6 इलेक्ट्रीशियनों को कलेक्टर रेट पर रखे जाने को लेकर भी सहमति बनी। 

ठण्डी सड़क दुकानदारों के विस्थापन के लिए कमेटी का गठन


परिषद् सम्मेलन में इस बात पर भी चर्चा हुई कि ठण्डी सड़क पर अस्थायी रूप से दुकानें लगाकर अपनी आजीविका चलाने वाले दुकानदारों के लिए कोई रूपरेखा तैयार की जाए। इस पर सम्मेलन में तय हुआ कि नपा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विपक्षी दल के नेता, पार्षद रत्नेश जैन, कार्यपालन यंत्री और दुकानदारों के संयोजक राकेश शर्मा की टीम द्वारा इन दुकानदारों के विस्थापन के लिए उचित निर्णय लिया जाए।

वैलकम सेंटर को लेकर बनी सहमति


सम्मेलन में छत्री रोड पर बनकर तैयार वैलकम सेंटर को लेकर भी चर्चा हुई। सम्मेलन में इस बिन्दु पर हुई चर्चा में वैलकम सेंटर की कैंटीन को 20 लाख रुपए की राशि निर्धारित की गई। वहीं कैंटीन का मासिक किराया 10 हजार रुपए मासिक निर्धारित किया गया।

बीआरजीएफ बाउण्ड्री वॉल ठेकेदारों को मिली वॉर्निंग


परिषद् सम्मेलन में तकरीबन एक करोड़ से अधिक की बीआरजीएफ बाउण्ड्री वॉल का काम अब तक शुरू न करने वाले चारों ठेकेदारों को चेतावनी दी गई। सम्मेलन में इन ठेकेदारों को चेतावनी देते हुए कहा कि वे या तो जल्द निर्माण कार्य शुरू करें वरना अपनी धरोहर राशि राजसात होने एवं अन्य कार्रवाई के लिए तैयार रहें। उल्लेखनीय है कि शहर के चार ठेकेदारों द्वारा तकरीबन एक करोड़ राशि के बीआरजीएफ बाउण्ड्री वॉल के कार्य तो टैण्डर प्रक्रिया के माध्यम से ले लिए गए लेकिन आज तक उनका कार्य प्रारंभ नहीं किया गया।

विद्युत विभाग के मनमाने बिल पर पार्षद दिखे एकजुट


सम्मेलन में इस बात पर भी चर्चा हुई कि विद्युत विभाग द्वारा नगर पालिका से मनमाना विद्युत बिल वसूला जा रहा है। सभी पार्षदों ने एकजुटता दिखाते हुए इस बिन्दु पर विद्युत विभाग के खिलाफ एक प्रस्ताव पास किया कि विद्युत विभाग मीटर लगाए और जो बिल आए उसे प्राप्त करे। मनमाने ढंग से की जा रही वसूली को तत्काल प्रभाव से रोका जाए। 
इनका कहना  है

परिषद् की साधारण सभा में आज अधिकांश फैसले सर्वसम्मति से हुए। परिषद् के विकासोन्मुख एजेण्डे का पक्ष-विपक्ष सभी ने समर्थन किया, इसके लिए मैं सभी पार्षदों एवं नपा अधिकारी-कर्मचारियों का धन्यवाद ज्ञापित करती हूं।

श्रीमती रिशिका-अनुराग अष्ठाना
नपाध्यक्ष शिवपुरी