धान निकालने को लेकर दो पक्षो में खूनी संघर्ष, दर्जन भर घायल

शिवपुरी- जिले के सीहोर थाना क्षेत्र में धान निकालने को लेकर दो पक्षों में ख्ूानी संघर्ष हो गया। बीते रोज सीहोर क्षेत्र में ट्रेक्टर से धान निकालने को लेकर विवाद जारी था जिस पर दोनों ही पक्ष में आपस में रजामंद नहीं हुए और धीरे-धीरे यह विवाद इतना बढ़ा कि खूनी संघर्ष में तब्दील हो गया। जहां दोनों ही पक्षों ने एक-दूसरे पर जानलेवा हमला धारदार हथियारों से बोल दिया।

इस हमले में दोनों ही पक्षों के लगभग दर्जन भर लोगों के सिर,हाथ व पैर सहित अन्य जगह चोटें आई है। गंभीर घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। दोनों ही पक्षों की रिपोर्ट पर पुलिस ने क्रॉस मामला पंजीबद्ध किया है। घटना की सत्यता जानने के लिए जांच शुरू कर दी है। 


प्राप्त जानकारी के अनुसार लालसिंह कुशवाह ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि आरोपी बासूदेव पुरी के  पास धान निकालने की मशीन है और वह धमकी देता था कि अगर मेरी मशीन से धान नहीं निकलवाई तो वह किसी दूसरी मशीन को भी धान नहीं निकालने देगा। बीती रात्रि को जब  लालसिंह अपने खेत में धान निकालने के लिए दूसरी मशीन लाया तो वासुदेव ने कहा कि तुम दूसरी मशीन से धान नहीं निकाल सकते हो इसी बात को लेकर वासुदेव और लालसिंह में कहा सुनी हो गई। 

बात इतनी बढ़ गई कि दोनों पक्षों  से लोग इकठ्ठे होकर लाठी, डण्डे ले आए और लालसिंह सहित श्रवणलाल,विजय सिंह, माखन सिंह, लक्ष्मण सिंह, हरविलास की मारपीट कर दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने लालसिंह की फरियाद पर आरोपी वीरेन्द्र पुरी, हरियाल पुरी, वासुदेव पुरी, राकेश पुरी, सोनी रावत, बलुआ, लेखाराम प्रजापति, कल्लू प्रजापति पर धारा 323, 294, 506 बी, 147,148,149 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया है। वहीं दूसरे पक्ष के फरियाद वासुदेव पुत्र जगदीश पुरी गोस्वामी की फरियाद पर से आरोपी लालसिंह कुशवाह पुत्र श्रवण कुशवाह, हरविलास, डब्बू, विजयसिंह पुत्र देवीलाल कुशवाह के विरूद्ध धारा 323, 294, 506 बी, 427, 34 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया है। दोनों पक्षों पर क्रास कायमी करने के बाद पुलिस उपजे इस विवाद की सत्यता जानने का प्रयास कर रही है। 

श्री माताजी के मंदिर पर अन्नकूट संपन्न 


शिवपुरी- शिवपुरी वार्ड क्रमांक 14 महाराणा प्रताप कॉलोनी डॉ. रघुवंशी के पास श्री माताजी महामाया भगवती रामेश्वरी मंदिर शिवपुरीक में प्रतिवर्ष की भांति गत दिवस की शाम को अन्नकूट का आयोजन हुआ, जिसमें काफी तादाद में जनता एवं भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। अन्नकूट में सभी धर्मप्रेमियों ने तन मन और धन से सहयोग किया। मंदिर के अधूरे कार्य को पूर्ण कराने हेतु जनता से अपील की है। 

मतदान दलों का प्रशिक्षण 4 और 10 दिसम्बर को


शिवपुरी-मंडी निर्वाचन 2012 के अंतर्गत जिले की 11 मंडियों में निर्वाचन प्रक्रिया के सफलता पूर्वक संपादन हेतु मतदान दलों का प्रशिक्षण कार्यक्रम कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सुनिश्चित कर दिया गया है। प्रथम प्रशिक्षण 4 दिसम्बर को तथा द्वित्तीय प्रशिक्षण 10 दिसम्बर को संबंधित जनपद पंचायत मुख्यालय पर आयोजित किया जावेगा। 

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा मंडी निर्वाचन प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रभारी अधिकारी संदीप माकिन के अनुसार मंडी निर्वाचन हेतु मतदान व मतगणना दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को अंतिम रूप प्रदान कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि 11 मंडियों के 661 मतदान केन्द्रों पर मतदान व मतगणना का कार्य आवश्यकता अनुसार कराया जावेगा। इसके लिए मतदान दलों का गठन कर लिया गया है। मतदान दलों के सदस्यों को प्रशिक्षण 2 चरणों में दिया जावेगा। प्रथम प्रशिक्षण 4 दिसम्बर को आयोजित किया जावेगा। जिसमें पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी क्रमांक 1 तथा द्वित्तीय चरण का प्रशिक्षण 10 दिसम्बर को आयोजित किया जावेगा। जिसमें मतदान दल के सभी चारों सदस्य मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान जोनल अधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट भी संबंधित जनपद पंचायत में  उपस्थित रहेंगे। 

श्री माकिन ने बताया कि मतदान दलों के प्रशिक्षण हेतु मास्टर ट्रेनर्स को चिन्हित कर लिया गया है। मास्टर ट्रेनर्सों का प्रशिक्षण 28 दिसम्बर को प्रात: 11 बजे से कलेक्टर शिवपुरी के सभाकक्ष में संपन्न होगा। उन्होंने बताया कि मास्टर ट्रेनर्स के रूप में प्राध्यापक डॉ.के.के.जैन, डॉ.अनीता जैन, डॉ. एम.एम.राठौर एवं सहायक प्राध्यापक डॉ. मधुलता जैन, डॉ. राजरानी ढींगरा, डॉ. पुनीत कुमार, डॉ. भूपेन्द्र जैन, प्रो.जी.के.सक्सैना, प्रो.गजेन्द्र सक्सैना, प्रो.राजीव दुबे, प्रो.एम.एस.हिण्डोलिया, प्रो. मंजुलता गर्ग, प्रो. मनोज जैन, प्रो.एम.के.जैन, प्रो. प्रदीप भार्गव व व्याख्याता अशोक कुमार गुप्ता, पी.डी.भार्गव, पुरूषोत्तम शर्मा, विनयप्रकाश जैन, श्रीमती मालती शर्मा, श्रीमती उपमा चतुर्वेदी, विनोद जैन, विमल श्रीवास्तव, अनिल कुमार चौबे, अभय कुमार जैन, जी.डी.प्रधान, सुखानंद जैन, श्रीमती अंजना मिश्रा, एन.डी.शर्मा, श्रीमती अर्चना सक्सैना, चरण सिंह कुशवाह का चयन किया गया है।

एफडीआई से देश की स्वतंत्रता खतरे में: कश्मीरीलाल 


शिवपुरी- जिले के पिछोर के सरस्वती शिशु मंदिर सभागार में बिगत दिवस स्वदेशी जागरण मंच के तत्वाधान में स्वदेशी अपनाओ कार्यक्रम के तहत बडी संख्या में लोगों ने स्वदेशी अपनाने की शपथ ली। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में दिल्ली से पधारे स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठक कश्मीरीलाल ने कहा कि केन्द्र सरकार यदि एफडीआई को देश में आने देती है तो भारत पुन: गुलामी की दिशा में जा पहुंचेगा। एफडीआई से देश की स्वतंत्रता खतरे में है। 

अत: हमें एफडीआई केा देश में आने से रोकना होगा। उन्होंने स्वदेशी अपनाओ की नीति पर चलने की बात करते हुये अपनी दिनचर्या में स्वदेशी बस्तुओं के उपयोग पर बल दिया साथ ही कहा कि आज देश में गरीबी के कारण देश का गरीब दो बक्त की रोटी के लिये जेल में रहना पसंद करता है। एैसी स्थिति में बिदेशी कंपनियों के भारत में आकर ब्यापार करने देने से देश में गरीबी और अधिक ब्याप्त हो जायेगी और पुन: हम गुलामी की जंजीरों में जकडे होंगे। उन्होंने वर्तमान प्रधानमंत्री के निर्णय को गलत करार देते हुये भारतवासियों से बिदेशी ताकतों को भारत में आने देने से रोकने की अपील की। 

कार्यक्रम को विशिष्ट अतिथि के रूप में संबोधित करते हुये स्वदेशी जागरण मंच के प्रांतीय बिचार मण्डल प्रमुख शिरोमणि दुवे ने कहा कि भारत पर कितने आक्रमण हुये इसके बावजूद हम सबकुछ सहकर फौलाद बनकर दुनियां के सामने खडे हैं। उन्होंने ओजस्वी वक्तव्य देते हुये बताया कि अब हम और आतंकी हमले बरदास्त नहीं करेंगे। हमें शपथ लेनी होगी कि हम देश से आतंक को जड से उखाड फेकेंगे। साथ ही उन्होंने स्वदेशी अपनाने की बात कही। 

कार्यक्रम में अध्यक्षीय उदवोधन में सेवानिवृत प्राचार्य केैलाश नारायण पाठक ने भी स्वदेश, संस्कार, चरित्र एवं सुशासन पर अपने विचार रखे। इस बीच संघ से जुडे विष्णु त्रिपाठी ने उपस्थित नागरिकों को स्वदेशी अपनाने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में अतिथियों को पिछोर के सिद्ध शक्तिपीठ श्री टेकरी सरकार का प्रतीक चिन्ह देकर स्वदेशी जागरण मंच के संजय भदौरिया, रामप्रकाश शर्मा, महेश पाठक, अजय पाठक,संजीव लिटोरिया, रमाकांत पुरोहित, डा. परबीन वानो, रश्मि भट्ट, ने सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन संघ जिला सह कार्यवाहक राजकुमार पाठक ने किया। 

आभार जिला संयोजक संजय भदौरिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नपाध्यक्ष विकास पाठक, पूर्व मंत्री भैयासाहव लोधी, वरिष्ठ अधिवक्ता मुन्नलाल गुप्त, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्षा श्रीमती पूनम राजौरिया, परबीन वानो, संतोष शर्मा, बावूलाल भगतजी, बडी संख्या में महिलायें एवं आमजन उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्वदेशी बस्तुओं का स्टाल लगाया गया एवं स्वदेशी सामान की सूची का वितरण भी किया गया।