दहेज लोभी सास-ससुर और पति पर दर्ज हुआ दहेज प्रताडऩा का मामला



शिवपुरी-जिले के खनियांधाना क्षेत्र में कल अपने ससुरालीजनों की प्रताडऩा झेल रही एक महिला ने दहेज प्रताडऩा का मामला दर्ज कराया। उक्त महिला को उसके परिजन पिछले दो वर्षों से प्रताडि़त कर रहे थे। इसके बाद उसे तीन माह पहले घर से भी निकाल दिया बाद में समाज के लोगों की समझाइश के बाद भी दहेज लोभी ससुरालीजनों ने महिला को नहीं अपनाया जिससे व्यथित होकर महिला ने अपने पति, सास और ससुर के खिलाफ खनियांधाना थाने में शिकायत दर्ज कराई जिस पर पुलिस ने सभी आरोपियों पर 498ए, 34, 3/4 दहेज अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार लीला कुमारी उम्र 22 वर्ष का विवाह खनियांधाना निवासी उमेश जाटव के साथ चार साल पहले बड़ी धूमधाम से हुआ था और दहेज में लीला के पिता ने अपनी हैसियत के अनुसार दान दहेज भी दिया। शादी के दो साल तक उमेश और उसके माता-पिता ने लीला को ठीक ढंग से रखा, लेकिन शादी के  दो साल बाद दहेज लोभियों के मन में लोभ पैदा हो गया और वह लीला से आए दिन 50 हजार रूपए और मोटरसाइकिल की मांग करने लगे जब लीला ने अपने पिता की स्थिति के बारे में अपने ससुरालीजनों को बताया तो वह उसकी मारपीट करने लगे और लीला ने दो साल तक अपने ससुरालीजनों की प्रताडऩा झेली, लेकिन पिछले तीन माह पूर्व उसके पति उमेश और ससुर लखन और सास ने लीला को मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया। जिससे लीला अपने पिता के साथ ग्राम गजौरा में रहने लगी।

जब उसके पिता ने अपने दामाद से संपर्क साधा और अपनी बेटी को ससुराल लाने की बात की तो उमेश ने इंकार कर दिया। इसके बाद लीला के पिता ने समाज के लोगों के साथ मिलकर सुलह कराने की कोशिश की, लेकिन वह इसमें भी सफल नहीं हो सका उसके बाद कल लीला परेशान होकर अपने पिता के साथ खनियांधाना थाने पहुंची और अपने पति, ससुर और सास के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी।