न तो वोटर लिस्ट में नाम है और ना ही बने राशनकार्ड

शिवपुरी-जिले के कोलारस तहसील के आदिवासी बाहुल्य ग्राम कोटरा-कोटरी के ग्रामीण पिछले कई सालों से परेशान है। इन आदिवासी ग्रामीणों ने कलेक्टर को शिकायती आवेदन में कलेक्टर को बताया है कि पिछले कई सालों से ना तो उनके वोटर कार्ड बने है और ना ही मतदाता सूची में उनका नाम है।

इसके अलावा इन आदिवासी ग्रामीणों के राशनकार्ड भी नहीं बनाए गए है। दूरस्थ ग्रामीण अंचल के इन सहरिया आदिवासियों ने बताया कि उनके गांव में कोई सुविधा नहीं है। शासकीय स्कूल जो ग्राम में है उसमें शिक्षक आते नहीं है। पेयजल संकट का जिक्र करते हुए ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें 4 किमी दूर से पीने का पानी लाना पड़ता है। ग्राम कोटरा-कोटरी के इन ग्रामीणों ने एकता परिषद के जिला संयोजक रामप्रकाश शर्मा के साथ कलेक्टर आर.के.जैन से मुलाकात कर अपने ग्राम में सुविधाऐं दिलाने की मांग की।

एकता परिषद के बैनर तले फरियाद लेकर आए इस ग्राम के ग्रामीण किशन आदिवासी, कपूरी आदिवासी, राम आदिवासी, कोमल बाई, कसुमल बाई, दुलारा बाई, ईसुर लाल आदि ग्रामीणों ने बताया कि उनके ग्राम में कोई सुविधा नहीं है यह सहरिया आदिवासी पिछले 25 वर्षों से इस ग्राम में निवास कर रहे है। बी.एल.ओ. ने यहां कभी भी आकर इनका वोटर लिस्ट में नाम नहीं जोड़ा इसके कारण इनके मतदाता पहचान पत्र भी नहीं है वहीं ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव द्वारा इनके राशनकार्ड भी नहीं बनाए गए है। 

गोपाष्टमी पर विहिप ने किया गौपूजन 


शिवपुरी- गत दिवस विहिप व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं में जबदस्त उत्साह देखा गया। उत्साह का कारण एक ओर गोपाष्टमी पर गौ पूजन कार्यक्रम और दूसरी ओर आरोपी अजमल कसाब को दी गई फांसी से प्रसन्न चिंत दिखाई दिए। वहीं विहिप के कार्यकर्ताओं ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गौ पूजन कार्यक्रम लखनगंवा के समीप स्थित भरकाखो आश्रम पर संत हरिपुरी महाराज के मार्गदर्शन में संपन्न किया गया। कार्यक्रम के पश्चात भण्डारे का भी आयोजन रखा गया था। 

शाम के समय नगर के प्रमुख माधव चौक चौराहे पर कार्यकर्ता पुन: एकत्रित हुए और देश के दुश्मन अजमल कसाब को दी गई फांसी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जमकर आतिशबाजी की एवं मिठाई वितरण की गई। इस अवसर पर विहिप के जिलाध्यक्ष जगदीश बग्गा, राजेश पाराशर, रामचन्द्र प्रजापति, संजय शर्मा, शिवशंकर शर्मा, दिलीप मिश्रा, राजेन्द्र प्रजापति, संजयपुरी, पवन शर्मा, आकाश शर्मा, मुकेश चौहान, सुनील माथुर, भरत शर्मा, राजकुमार प्रजापति, रोहित शर्मा, सुनील जैन, सौरभ चौहान, नीलम रावत, आकाश खत्री, गोलू शर्मा सहित अनेकों कार्यकर्ता उपस्थित थे।