शिवपुरी की अन्य प्रमुख ख​बरें




आदिवासियों के बीच मनाई दीवाली 


शिवपुरी-शहर से दूर आदिवासी बस्ती में रहने वाले आदिवासियों के बीच दीपावली का त्यौहार शहर के समाजसेवी चौधरी रीतेश जैन व नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष अजय खेमरिया ने मिलकर मनाया। यहां आदिवासियों को एकत्रित कर उन्हें पटाखे व मिष्ठान वितरित कर इस खुशी को दोगुना करने की इस अनूठी पहल को ना केवल आदिवासियों ने सराहा बल्कि अन्य नागरिकों ने भी इस सेवा भावना की प्रशंसा की। इस दौरान आदिवासियों के बीच पहुंचकर मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के अध्यक्ष चौधरी रीतेश जैन ने कहा कि गरीब किसी का बोझ नहीं उन्हें भी हर त्यौहार मनाने का हक हम पूर्ण प्रयास करेंगे सभी आदिवासियों के बीच पहुंचकर हर त्यौहार मिलकर मनाऐं और उन्हें कभी इन त्यौहारों से वंचित ना रखा जाए ऐसे प्रयास होंगें। इस अवसर पर नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष अजय खेमरिया ने भी अपने उद्बोधन के माध्यम से हर गरीब को दीपावली की शुभकामनाऐं दी और त्यौहार की खुशी मनाते हुए उन्हें आतिशबाजी व मिष्ठान वितरित किया। इस दौरान भोपाल से आए भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य राघवेन्द्र गौतम भी मौजूद थे। राघवेन्द्र गौतम ने भी कठमई में आदिवासी बच्चों को मिठाई एवं पटाखे दिए। इस दौरान श्री गौतम ने कहा कि रीतेश जैन और अजय खेमरिया ने आदिवासियों के बीच पहुंचकर दीवाली मनाने की जो परंपरा शुरू की है वह काफी अच्छी है और कई गरीब बच्चे आज के कठिन दौर में दीपावली नहीं मना पाते है उस दौरान इन बच्चों को मिठाई व पटाखे इन बच्चों की खुशियों को बढ़ावा देना है। इस दौरान करीब 300 पैकेट कठमई के आदिवासी बच्चों को दिए गए। मिष्ठान व आतिशबाजी पाकर सभी आदिवासियों के चेहरे पर मुस्कान नजर आई। 

असिस्टेंट कमाण्डेट रिंकेश को राज्यपालन ने सम्मानित


शिवपुरी-जीवाजी विश्वविद्यालय में आयोजित दीक्षांत समारोह में गत दिवस राज्यपाल रामनरेश यादव द्वारा शहर की बैंक कॉलोनी निवासी रिंकेश रावत(टी.एस.राघवेन्द्र) पुत्र राजेन्द्र सिंह रावत को दो स्वर्ण पदकों से सम्मानित किया गया। रिंकेश को यह स्वर्ण पदक  एम.ए.लोक प्रशासन में प्रथम स्थान एवं दूसरा स्वर्ण पदक समाज विज्ञान संकाय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने पर प्रदान किया गया। उल्लेखनीय है कि रिंकेश रावत का चयन गत वर्ष संघ लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित केन्द्रीय पुलिस बल में असिस्टेंट कमाण्डेट के पद पर हुआ था। राज्यपाल से सम्मानित होने पर रिंकेश को परिजन, ईष्टमित्रगण व गणमान्य नागरिकों ने बधाई व शुभकामनाऐं दी है। 

सीमेंट ऐसोसियेशन का दीपावली मिलन समारोह कल


शिवपुरी- सीमेंट ऐसोसियेशन जिला ईकाई शिवपुरी का दीपावली मिलन समारोह एवं बैठक का आयोजन 18 नवम्बर को दोपहर 1 बजे होटल सनराईज में रखी गई है। सीमेंट ऐसोसियेशन संघ के राजेन्द्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि सीमेंट व्यवसाईयों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए संघ का गठन किया गया था। जिसकी पूर्व में दो बैठकें की जा चुकी हैं। जिसमें संघ के पदाधिकारी और आगे की रूप रेखा तय करने के लिए विचार विमर्श किया गया था। इसी तारतम्य में 18 नवम्बर को दोपहर 1 बजे होटल सनराईज में बैठक के साथ-साथ दीपावली मिलन समारोह का आयोजन रखा गया है। पंकज गर्ग, सुरेश बन्धू, राधेश्याम पहाडिय़ा, चन्द्रकिशोर, धर्मचन्द्र जैन, चन्द्रकिशोर सहित सभी सीमेंट व्यवसाईयों ने आग्रह किया है कि वह अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर दीपावली मिलन समारोह को सफल बनाएं। 

पूर्व मंत्री कालूखेडा ने की नगर में कई सौजन्य भेंट


शिवपुरी/कोलारस-प्रदेश के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता महेन्द्र सिंह कालूखेडा ने शुक्रवार को नगर में सघन सौजन्य भेंट का क्रम जारी रखा। गुरूवार की रात शिवपुरी पहुंचे श्री सिंह ने सुबह से मुलाकात का सिलसिला शुरू किया और इस दौरान आप पूर्व कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष हरीशंकर शर्मा के निवास पर भी गए जहां महिला कांगे्रस कमेटी की अध्यक्ष नीलू शुक्ला सहित अन्य महिला नेत्रियों से भी मिले। इसके अलावा उन्होंने प्रेमनारायण नागर, आलोक इंदौरिया, बैजनाथ सिंह यादव, राजेन्द्र शर्मा, पदम चौकसे, रामसिंह यादव पार्षद के निवास पर जाकर भी मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता केशव सिंह तोमर, रविन्द्र शिवहरे, अजय गुप्ता, मुकेश जैन, रामकुमार गुप्ता, संजय सांखला, अमित शिवहरे, पुनीत शर्मा सहित कई अन्य नेता थे। वहीं जिले के कोलारस क्षेत्र में भी पूर्व मंत्री महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता व पूर्व मंडी अध्यक्ष सीताराम रावत को पितृशोक होने पर उनके निवास पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की। इस अवसर पर श्री कालूखेड़ा ने शोक संतृप्त रावत परिवार को ढांढस बंधाया और दु:ख की इस घड़ी में सहन शक्ति करने की ईश्वर से प्रार्थना की इस दौरान श्री कालूखेड़ा बारी-बारी से स्व.नारायण सिंह रावत पटेल के पुत्रगणों चंदन सिंह रावत, अपरबल सिंह रावत, सीताराम रावत, हिम्मत सिंह रावत एवं उनके नाती युवा कांग्रेस नेता धर्मेन्द्र सिंह रावत से सौजन्य भेंट की और दु:ख की इस घड़ी में अपनी शोक श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी, बैजनाथ यादव, पूर्व अध्यक्ष नगर पंचायत कोलारस रविन्द्र शिवहरे सहित अन्य कांग्रेस नेता भी मौजूद रहे। 

सिंधिया का आज बदरवास में दौरा


शिवपुरी/बदरवास- जिले के तीन दिवसीय दौरे पर पहली बार केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री भारत सरकार का प्रभार संभालने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया का आज सघन दौरा बदरवास क्षेत्र में है। यहां श्री सिंधिया कई जगह शोक संवेदनाऐं भेंट करेंगें तो कहीं निर्माण कार्यों की आधारशिला रखेंगें। ब्लॉक कांग्रेस महामंत्री शिशुपाल यादव ने बताया कि केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शनिवार को एक दिवसीय प्रवास पर बदरवास क्षेत्र का दौरान करेंगे वे यहां कई जगह कार्यकर्ताओं सें भेंट करेेंगें तो कई जगह शोक संवेदना व्यक्त करने पहुंचेंगें। इसी क्रम में श्री सिंधिया सायं 6 :30 बजे अटलपुर पहुंचकर राजीव गांधी विद्युतीकरण का फीडर का लोकार्पण करेंगे इसके बाद ग्राम बिजरौनी में हायर सेकेण्डरी स्कूल के भूमिपूजन की आधार शिला रखेंगें इसके पश्चात आजाद वर्मा ब्लॉक अध्यक्ष कांग्रेस के निवास पर पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त करेंगें।  
अपील करने वालों में भूपेन्द्र यादव, शिशुपाल यादव, प्रकाश झा, आजाद वर्मा, राजू सोनी, जगदीश मंगल, किरण कुमार शर्मा, चन्द्रेश जोशी आदि शामिल है। 

प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल कल नगर में 


शिवपुरी-म.प्र. शासन के सामान्य प्रशासन, नर्मदाघाटी विकास एवं विमानन मंत्री राज्यमंत्री एवं शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री कन्हैया लाल अग्रवाल 18 नवम्बर को एक दिवसीय प्रवास पर शिवपुरी आएगें। प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल गुना से चलकर शिवपुरी दोपहर 11.30 बजे आएगें और स्थानीय जिला चिकित्सालय शिवपुरी में मरीजों के लिए बनायें गये दवा वितरण केन्द्र का लोकापर्ण करेंगे। तदउपरांत वे दोपहर 12 बजे श्योपुर के लिए प्रस्थान करेगें। प्रभारी मंत्री सायं 7.30 बजे शिवपुरी सर्किट हाउस पहुंचेगें तथा स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेकर रात्रि 9 बजे गुना के लिए प्रस्थान करेंगें।  

मतदाता अपने नाम 20 नवम्बर तक मतदाता सूची में जुड़वा सकेगें


शिवपुरी-उप जिला निर्वाचन अधिकारी जिला शिवपुरी के द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार म.प्र. में एक अक्टूबर से मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। निर्वाचन आयोग ने पूर्व में मतदाताओं को मतदाता सूची में जोडऩे के लिए 31 अक्टूबर 2012 की तिथि तय की थीं। इस तिथि को आयोग ने 20 नवम्बर तक आगे बढ़ा दिया है। मतदाता 20 नवम्बर तक मतदाता सूची में अपने नाम जुड़वाने के साथ ही साथ दावे एवं आपत्तियां भी प्रस्तुत कर सकेगें। 

शिवपुरी जिले में जनवरी 2013 तक 18 वर्ष पूरे करने वाले युवा मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने का एक अवसर प्रदान किया गया है। नाम जुड़वाने के लिए वे फार्म नबंर 6 भरकर अपने नजदीकी मतदान केन्द्र के बूथ लेवल अधिकारी को दे सकते है। ऐसे मतदाता जिनका नाम पूर्व से ही सूची में है। लेकिन उनका मतदान केन्द्र, विधानसभा क्षेत्र, जिला बदल गया है तो वे अपने नवीन पते के लिए फार्म नबंर 7 भरकर दे सकते है। फार्म जमा कराते समय बूथ लेवल अधिकारी का नाम और फोन नं. अवश्य प्राप्त कर लें। प्रवष्टि में संशोधन के लिए फार्म नं. 8 भरे जाने की आवश्यकता होगी। मतदाताओं की सुविधा के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में टोल फ्री नं. 1950 भी लगाया जा सकता है। 

शहरी स्वास्थ्य मिशन के लिए उषा कार्यकर्ताओं का चिन्हांकन शीघ्र


शिवपुरी-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला शिवपुरी के द्वारा प्रदाय की गई जानकारी के अनुसार शासन द्वारा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की तर्ज पर ही शहरी स्वास्थ्य मिशन का क्रियान्वयन प्रारम्भ किया जा रहा है। शहरी मलिन बस्त्यिों में स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी एवं सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से ऊषा कार्यकत्र्ताओं का चिन्हांकन किया जा रहा है जो क्रमश: शिवपुरी शहरी बार्ड क्रमांक 1, 2, 3, 11, 13, 15, 16, 20, 21, 24, 25, 26, 27, 28, 30, 35, 36, 37, 38, 39 में क्रमश: 1000 से 2500 की आबादी पर एक ऊषा कार्यकत्र्ता का चिन्हांकन किया जाना है। उक्त ऊषा कार्यकत्र्ता आवेदन हेतु उक्त क्षेत्र में निवासरत ,शादीशुदा या विधवा या अधिमानत: तलाकशुदा महिला जिनकी उम्र 25 वर्ष से 45 वर्ष के मध्य हो एवं न्यूनतम 12 बी.कक्षा पास हो यदि नहीं तो 10 वीं कक्षा पास की हो आवेदन कर सकते है। जीव विज्ञान पृष्ठभूमि और उच्च प्रतिशत होने के आधार पर उम्मीदवार को वरीयता दी जावेगी। अपने आवेदन क्षेत्रीय पार्षद व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से अग्रेषित कराकर एवं आवश्यक दस्तावेजों जैसे शैक्षणिक योग्यता एवं उम्र तथा निवास से संबंधित दस्तावेजों की छायाप्रतियों कों राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित कराकर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में 7 दिवस के अंदर जमा कराना सुनिश्चित करें। अधिक जानकारी हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। 

मोटर बाईडिंग,पम्प एवं जनरेटर सुधार का प्रशिक्षण


शिवपुरी-संचालक भारतीय स्टेट बैक, जिला अग्रणीय बैंक कार्यालय गुरूद्वारा चौराहे के द्वारा प्रदाय की गई जानकारी के अनुसार 26 नवम्बर 2012 से भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान शिवपुरी जिले के ग्रामीण क्षेत्र में बी.पी.एल कार्डधारी बेरोजगार युवकों को मोटर बाईडिंग,पम्प एवं जनरेटर सुधार प्रशिक्षण प्रारम्भ करने जा रहा है। प्रशिक्षण पूर्णत: आवासीय एवं नि:शुल्क होगा। इच्छुक व्यक्ति 26 नवम्बर से पूर्व प्रशिक्षण के लिये अपना आवेदन भारतीय स्टेट बैंक अग्रणी बैंक कार्यालय गुरूद्वारा के सामने शिवपुरी में प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन के साथ बी.पी.एल कार्ड एवं कम से कम कक्षा 5 की उत्तीर्ण अंकसूची की छायाप्रति संलग्न करें। प्रशिक्षण में आयु सीमा 18 से 35 वर्ष हैं। अधिक जानकारी मोबाईल नं.8461000816 से प्राप्त कर सकते हैं।   

जन्म-मृत्यु पंजीयन प्रशिक्षण कार्यशाला 20 व 21 नवम्बर को


शिवपुरी-जिला रजिस्ट्रार जन्म-मृत्यु एवं जिला योजना अधिकारी के द्वारा प्रदाय की गई जानकारी के अनुसार जिला स्तरीय जीवनांक प्रशिक्षण जन्म-मृत्यु पंजीयन को शत् प्रतिशत पहुंचाने के लिए जिले में प्रशिक्षण ग्रामीण क्षेत्र एवं नगरीय क्षेत्र के लिए मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जाने प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई है। ग्रामीण क्षेत्र के लिए कार्यशाला 20 नवम्बर को होगी व नगरीय क्षेत्र के लिए 21 नवम्बर 2012 तिथि तय की गई है। यह कार्यशाला होटल सनराईज होटल पुरानी कोतवाली के पास प्रात: 11 बजे आयोजित होगी। ये मास्टर ट्रेनर्स शिवपुरी के सभी जनपदों में प्रशिक्षण प्रदान करेंगें।    

टेकरी सरकार पर अन्नकूट भंडारा आज


शिवपुरी/पिछोर- जिले के पिछोर क्षेत्र का प्रसिद्ध दरवार सिद्ध श्री टेकरी सरकार जहां 17 वर्षो से बिना रूके अखण्ड रामचरित मानस का पाठ चल रहा है पर प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला विशाल अन्यकूट भंडारा इस वार 17 नवम्वर शनिवार को सम्पन्न होगा। आयोजन समिति के अनूप शर्मा ने सभी भक्तो से बडी संख्या मे उपस्थित होने का आग्रह किया है।

महाराजा खेत सिंह खंगार प्रगति मंच की बैठक कल


शिवपुरी- महाराजा खेत सिंह खंगार प्रगति मंच की बैठक रविवार को शहर के चिंताहरण मंदिर पर आयोजित की जाएगी। मंच के जिलाध्यक्ष जंडल सिंह परिहार ने बताया कि 27 दिसम्बर को महाराजा खेत सिंह खंगार की जयंती मनाने को लेकर यह बैठक १८ नवम्बर को रखी गई है।बैठक में 8  से 12वीं कक्षा में 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों की अंकसूची की फोटो कॉपी और नाम-पते सहित समाज बंधुओं को लाना होगी। इसके साथ ही 70 साल से अधिक आयु पूर्णकर चुके समाज के वृद्धजनों के नामों की लिस्ट भी लाना होगी। वहीं अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाज बंधुओं के नाम भी मंागे गए हैं जिन्हें मुख्य समारोह में सम्मानित  किया जाएगा। बैठक सुबह 11 से शाम 4 बजे तक आयोजित होगी। प्रगति मंच के संरक्षक डॉ परमानंद,कोषाध्यक्ष मानसिंह परिहार, संरक्षक तेज सिंह, संयोजक श्याम परिहार, महामंत्री रामसिंह और जगदीश सिंह, सचिव नीरज, उपाध्यक्ष गब्बर सिंह, मजबूत सिंह, संगठन मंत्री मोतीलाल आदि ने जिले भर के समाज बंधुओं से इस बैठक में शामिल होकर तन, मन, धन से सहयोग का आग्रह किया है।