बहिनों तिलक लगा कर की भाई की दीर्घ आयु की कामना

शिवपुरी. दीपावली के तीसरे दिन यम द्वितीया तिथि को भाई.बहन का त्यौहार बड़े ही हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। भाई दूज वाले दिन बहन अपने भाई को बहिनों द्वारा मस्तस्क पर तिलक लगाकर उपहार देकर उसकी लम्बी उम्र की कामना की। पर्व माना जाता है। उस दिन भाई बहन के यहां जाकर बहन के हाथ का भोजन करना श्रेयस्कर मानते हैं।

प्राचीन परंपरा के अनुसार बताया जाता है कि सूर्य का पुत्र यमराज और पुत्री यमुना दोनों भाई.बहन हैं। किंवदंती है कि यमुना की प्रार्थना पर ही यमराज ने यमुना से कहा. आज के दिन जो भाई अपनी बहन के यहां भोजन करेगा उसे यमराज का भय नहीं रहेगा। इसीलिए यह भैया दूज पर्व के नाम से जाना जाता है। दीपावली के पांच दिन चलने वाले महोत्सव में शामिल है भाई दूज उत्सव। भाई दूज को यम द्वितीया भी कहते हैं।

उप जेल शिवपुरी में भी कैदी भाईयों को बहिनों ने किया टीमा


शिवपुरी उप जेल में दीपावाली के तीसरे दिन कैदी भाईयों को टीका लगाने आई बहिनों को जेल प्रबंधन कड़ी चाक चौबंद व्यवस्था के बीच भाईयों को टीका लगबाए। जेलर विजय सिंह मौर्य ने बताया कि प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष पहले से व्यवस्थायें बना ली थी और दूरदराज क्षेत्र आने वाली माता बहिनों कैदी भाईयों से मिलाया गया और भाईदूज का त्यौहार मनाया। इस अवसर पर जेल प्रबंधन द्वारा बहिनों को अपने भाईयों के लिए टीका लगाने की सभी सामग्री उपलब्ध कराई गई साथ ही उन्हें भेंट स्वरूप मिष्ठान के पैकेट दिए गए।

कठमई में आदिवासियों को पटाखे और मिठाईयां देकर मनाई दीवाली


शिवपुरी-मध्यदेशीय अग्रवाल समाज के नव निर्वाचित अध्यक्ष चौधरी रीतेश जैन और नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष अजय खेमरिया ने ग्राम कठमई में आदिवासी बच्चों को मिठाई एवं पटाखे वितरित कर दीवाली मनाई। ग्राम कठमई में आदिवासियों के बीच पहुंचकर इन भाजपा नेताओं ने आदिवासी बच्चों को मिठार्ई और पटाखे के पैकेट दिए। इस दौरान भोपाल से आए जन अभियान परिषद के सलाहकार राघवेन्द्र गौतम भी मौजूद थे। राघवेन्द्र गौतम ने भी कठमई में आदिवासी बच्चों को मिठाई एवं पटाखे दिए। इस दौरान श्री गौतम ने कहा कि रीतेश जैन और अजय खेमरिया ने आदिवासियों के बीच पहुंचकर दीवाली मनाने की जो परंपरा शुरू की है वह काफी अच्छी है और कई गरीब बच्चे आज के कठिन दौर में दीपावली नहीं मना पाते है उस दौरान इन बच्चों को मिठाई व पटाखे इन बच्चों की खुशियों को बढ़ावा देना है। इस दौरान करीब 300 पैकेट कठमई के आदिवासी बच्चों को दिए गए।

सिंधिया आज शिवपुरी में, कांग्रेस करेगी स्वागत


शिवपुरी-शहर कांग्रेस कमैटी के नवनियुक्त अध्यक्ष राकेश जैन आमोल द्वारा शहर कांग्रेस कमैटी के कार्यालय के उदघाटन बावत व्यापक तैयारियों के लिये शहर के सभी कांग्रेसियों के साथ विचार विमर्श कर तैयारियां की जा रहीं हैं। प्रेस को जारी विज्ञप्ति में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव, एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल ने बताया कि 16 नवं.शुक्रवार को ग्वालियर वायपास से कमलागंज माघव चौक होकर सायं 7 बजे श्रीनिवास कॉम्पलेक्स माधव चौक चौराहे पर शहर कांग्रेस कार्यालय का उदघाटन केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के द्वारा किया जायेगा। इसके बाद कोर्टरोड होते हुए वार ऐसोशियन के कार्यक्रम उपरांत नागरिक अभिनन्दन के कार्यक्रम में सम्मिलित होगें। इस अवसर पर पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह कालूखेड़ा भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमैटी के ज्योतिरादित्य सिंधिया के शिवपुरी आगमन पर उनका भव्य स्वागत किा जाएगा और शहर कांग्रेस कमैटी के कार्यालय उदघाटन के अवसर पर एवं अन्य कार्यक्रमो में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की गई है।

प्रत्येक जिलें में औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना हेतु जमीन आरक्षित की जाने- मुख्य सचिव श्री परशुराम


शिवपुरी 15 नवम्बर - प्रदेष में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के उद्धेष्य से प्रारंभ की गई। इन्वेस्टर समिति के तहत प्रत्येक जिले में औद्योगिक ईकाईयों की स्थापना हेतु जमीन चिन्हित की जावे और जिले में आने वाले इन्वेस्टर को उनकी मांग के अनुरूप जमीन उपलब्ध कराई जावे। यह निर्देष आज परख कार्यक्रम के तहत विडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेष के मुख्य सचिव परशुराम ने सभी कलेक्टर को दिए। इसके साथ ही उन्होंने मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी व गुना जिले में बनाए जाने वाले नए इण्डस्ट्रीयल कोलिडोर के लिए प्रत्येक जिले में कम से कम 25 एकड जमीन प्रारंभिक रूप से औद्योगिक क्षेत्र के लिए अनक्षित की जावे। स्थानीय एन.आई.सी. में कलेक्टर आर.के.जैन, पुलिस अधीक्षक आर.पी.सिंह, सी.ई.ओ. जिला पंचायत संदीप माकिन सहित सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।
परख के माध्यम से शासन की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा की प्रक्रिया के तहत सभी विभागों के प्रमुख सचिव, आयुक्त व संचालकों के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कुछ दिन पूर्व इंदौर में संपन्न हुई। इन्वेस्टर मीट राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है इसके तहत संपन्न हुए एम.ओ.यू. को कार्य रूप में परिवर्तित करने के लिए राज्य शासन का संकल्प है उन्होंने कहा कि प्रदेष के आने वाले इन्वेस्टर को पूर्ण सहयोग व संरक्षण प्रधान किया जावें। प्रमुख सचिव द्वारा इसके अतिरिक्त खरीफ फसलों का उपार्जन रवी फसलों की तैयारी  फर्टीलाइजर की आपूर्ति, राष्ट्रीय रोजगार गारंटी मिषन की प्रगति, 17 और 18 नवम्बर को प्रारंभी होने वाले सरदार बल्लभ भाई पटेल मुफ्त दवा वितरण योजना की तैयारियों की समीक्षा भी की।

प्रभारी मंत्री 18 नवम्बर को शिवपुरी व श्योपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे


शिवपुरी 15 नवम्बर- प्रदेश के सामान्य प्रशासन, नर्मदा घाटी विकास एवं विमानन राज्य मंत्री कन्हैया लाल अग्रवाल 18 नवम्बर को शिवपुरी और श्योपुर जिले के प्रवास पर रहेंगे। श्री अग्रवाल 18 नवम्बर को प्रात: 10 बजे गुना से प्रस्थान कर 1 बजे श्योपुर पहुंचेगे। इसके बाद जिला चिकित्सालय श्योपुर में मरीजों के लिए दवा वितरण केन्द्र का लोकापर्ण करेंगे। दोपहर 1.30 बजे जिला योजना समिति व रोगी कल्याण समिति बैठक में भाग लेगे। प्रभारी मंत्री शाम 7.30 बजे शिवपुरी आएगें तथा रात्रि 9 बजे गुना के लिए प्रस्थान करेंगें।