दीपावली की तैयारियां प्रारंभ


शिवपुरी-हिन्दू संस्कृति का सबसे बडा पर्व कहा जाने वाला दीपावली त्योहार की तैयारियों में संपूर्ण अंचल नजर आने लगा है। अंचल के क्षेत्रवासी दशहरे के बाद दीपावली मनाने हेतु घरों की साफ सफाई एवं रंग रोगन करने में जुटे देखे जा रहे हैं वहीं दुकानदारों ने दुकानों की सफाईयां कर पुराने माल को हटा नया माल लगाना प्रारंभ कर दिया है।


दुकानों की साज सज्जा प्रारंभ कर दी है। जहां देखे वहां बच्चे बूडे व जवान दीपावली के लिये साजो सामान लाने में जुटा दिख रहा है। बाजारों में फूल गुलदस्ते, पोस्टर, माला, इलैक्ट्रिक सज्जा, आदि सामान सजा दिख रहा है वहीं रंग पुताई के सामान की दुकानों पर ग्राहकों की कतारे देखी जा रही है। 

लगेगा जुआरियों का फड़ 


दीपावली के त्योहार पर जहां सामान्य वर्ग साज सज्जा में जुटा हुआ है वहीं इस मौके पर जमकर चलने वाले जुआ के फडों की भी तलाश जुआरियों ने प्रारंभ कर दी है। विशेष सुरक्षा के बीच पुलिस से चाक चौबंद होकर अपनी दुकान चलाने वाले जुआरी भी अपनी तैयारियों में कहीं पीछे नहीं है। कहा जाता है कि दीवाली वाले दिन जुआ खेलने से जो जीतता है उसे लक्ष्मी मिलती है ऐसी मान्यता को मानने वालों की भी कमी नहीं है यही कारण है कि जुआरियों के फड़ लगना भी तय है इसके लिए भी जुआरी अभी से तैयारी करने में लगे है।

गायत्री मंदिर पर लगेगा लंगर 


दीपावली के त्योहार पर जहां मां लक्ष्मी का पूजन अर्चन कर त्योहार मनाने का रिवाज है वहीं पिछोर क्षेत्र के कुछ मानवसेवियों ने इस त्योहार से पिछोर में नई परंपरा प्रारंभ करने का मन बनाया है। दीपावली के दिन 13 नवम्बर से गायत्री शक्तिपीठ पिछोर पर एक समय का भोजन प्रसादी लंगर प्रारंभ होने जा रहा है। मानव सेवा समिति के स्वयंसेवकों के अनुसार यह भोजन प्रसादी लंगर पर भोजनार्थी प्रतिदिन भोजन नि:शुल्क ग्रहण कर सकते हैं। दोपहर 2 से 4 तक चलने वाले इस लंगर के दौरान 2 से ढाई तक भोजनार्थी प्रवेश ले सकेंगे। तदोपरात लगभग एक घंटे तक चलने वाले सत्संग, स्वावलंबन शिक्षा एवं मंत्रजाप कार्यक्रम में भाग लेने के पश्चात भोजन प्रसादी ग्रहण करेंगे। समिति स्वयंसेवकों ने सभी समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, धर्मप्रेमियों, आदि से इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता व सहयोग प्रदान करने की अपील की है।