भारतीय गरीबी का स्याह चैहरा: दाह संस्कार के लिए किया चंदा

शिवपुरी। इस संसार में कब किसके साथ क्या हो जाए, यह कहना मुश्किल है और ऐसे में यदि गरीबी की मार हो तो फिर इसे भगवान भरोसे ही कहा जाएगा। इसी तरह की घटना शिवपुरी में देखने को मिली जहां गणेशगली में निवास करने वाले फूलचंद जाटव पुत्र बद्री जाटव अपनी पत्नी विद्यावती जाटव के साथ गुजर-बसर कर रहा था। 

लंबे समय से बीमारी से जूझ रहे फूलचंद को आभास भी नहीं था कि यदि इस बीच उसकी मौत हो गई तो उसके दाह संस्कार के लिए भी उसे दूसरों पर निर्भर रहना पड़ेगा पर नियती को यह मंजूर था और फूलचंद ने मंगलवार की रात्रि को दम तोड़ दिया। अब फूलचंद की मौत के बाद रोती-बिलखती उसकी पत्नी ने करैरा में अपने परिजनों को इस बात की सूचना दी तो वह भी वहां से भागे-भागे आए और यह परिवार भी गरीबी से जूझते एक आपे करके शिवपुरी अपने दामाद के देहावसान में आ रहा था कि तभी झांसी-शिवपुरी वायपास के निकट अनियंत्रित होकर आपे पलट गया और उसमें सवार लगभग आधा दर्जन लोग घायल हो गए। इन सभी घायलों को प्राथमिक  उपचार के बाद दामाद के अंतिम संस्कार में शामिल होने की छुट्टी अस्पताल द्वारा दे दी गई। इस घटना ने मानवीय संवेदनाओं को झ्कझोर कर रख दिया और फूलचंद के दाह संस्कार के लिए चंदे की राशि एकत्रित कर उसका अंतिम संस्कार किया गया। 

शहर के पुरान शिवपुरी स्थित गणेश गली में रहने वाला फूलंचद जाटव बड़े ही गरीब परिवार से था जहां पूर्व में ही उसके सभी परिजन इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे तो बचा एक भाई भी उसका गरीबी में साथ दिए बिना बीते वर्ष छोड़कर चला गया। गरीबी से जूझ रहा फूलचंद अपनी पत्नी विद्यावती व तीन मासूम बच्चों के साथ गुजर-बसर कर रहा था इसी दौरान बीमारी ने भी उसे ऐसा जकड़ा कि वह अपना उपचार तो दूर अपने दाह संस्कार की रकम भी एकत्रित ना कर सका। 

फूलचंद का परिवार ना होने पर ससुराल पक्ष ही सबकुछ था लेकिन वह भी गरीबी में था ऐसे में गरीबी में फूलचंद ने मंगलवार की रात्रि को दम तोड़कर इस दुनिया से अलविदा हो गया। अब फूलचंद की मौत के बाद उसके सुसरालपक्ष को जानकारी दी तो वह भी आपे करके सीधे शिवपुरी आ रहे थे कि तभी झांसी-शिवपुरी के बीच आपे दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार सभी परिजन घायल हो गए। 

इस बीच शहर के पुरानी शिवपुरी में ही जनसेवा का कार्य कर रहे डॉ.ए.के.मिश्रा को इस संबंध में जानकारी लगी तो उनसे रहा नहीं गया और उन्होनें अपनी शोक संवेदना प्रकट करते हुए मृतक फूलचंद के दाह संस्कार की जिम्मेदारी ली तब कहीं जाकर फूलचंद का अंतिम संस्कार हो सका। ऐसे में अन्य लोगों ने भी थोड़ी-थोड़ी राशि एकत्रित कर फूलचंद की पत्नी को प्रदान की ताकि वह अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ शोक संतृप्त परिवार में अपना गुजर-बसर कर सके। इस घटना ने आज प्रशासन को भी हरकत में ला दिया है ऐसे में कहां गई प्रशासनिक मदद जिसकी आस में जनता इंतजार करती है कि यदि हमारे साथ कुछ भी होता है तो प्रदेश सरकार हमारी मदद के लिए आगे है। 

जिले के मुखिया कलेक्टर को चाहिए कि शासन के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस तरह के गरीब परिवारों को आर्थिक मदद दें ताकि भविष्य में इस तरह की पुनरावृत्ति ना हो। पीडि़त परिवार ने प्रशासन से आर्थिक सहायता राशि की मांग की है ताकि वह अपने परिवार के साथ जीवन यापन कर सके।  

राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति ने कराया फूलचंद का दाह संस्कार


शिवपुरी। शहर में मानवसेवा, जनसेवा व राष्ट्रहित के लिए समर्पित होकर राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति द्वारा किए जाने वाले कार्यों  हमेशा प्रेरणादायी साबित हो रहे है। यही कारण है कि एक बार फिर से राष्ट्रीय भ्रष्टाचार उन्मूलन समिति द्वारा गत दिवस जहां भटनावर में खदान धसकने से धानुक परिवार की दो महिलाओं व एक बालिका की मृत्यु पर समिति के जिला उपाध्यक्ष संजय अवस्थी व जिला सचिव राकेश गुप्ता की अंोर से 15 हजार रूपये की सहायता राशि प्रदान की तो वहीं मंगलवार की रात्रि को शहर के पुरानी शिवपुरी गणेश गली में निवास करने वाले फूलचंद जाटव की अत्यन्त गरीब स्थिति को देखकर समिति ने उसके दाह संस्कार की पूर्ण जिम्मेदारी ली। 

इस कार्य में समिति के प्रदेश महासचिव अशोक सम्राट व प्रदेश उपाध्यक्ष ललित मुदगल से विस्तृत चर्चा के बाद समिति के स्वास्थ्य प्रभारी डॉ.ए.के.मिश्रा ने इस पुण्य लाभ को अर्जित करने की इच्छा जताई और स्वयं के व्यय से मृतक फूलचंद के दाह संस्कार की जिम्मेदारी लेकर उसे निर्वाह किया। डॉ.मिश्रा ने कहा कि समिति द्वार समाजसेवी व जनसेवा के कार्यों को करने का ध्येय हमेशा प्रमुखता से रहेगा क्योंकि यदि हमारी मानवीय संवेदना ही मृत हो गई तो फिर इस संसार में हमें करने के लिए कुछ नहीं बचेगा। मृतक देह के अंतिम संस्कार के लिए किए गए सहयोग के प्रति समिति ने स्वास्थ्य प्रभारी डॉ.ए.के.मिश्रा के कार्य की सराहना की और मिलकर इस तरह के कार्य करने पर अपना सहयोग देने की बात भी कही।