आखिर कुपोषण से निपटने प्रशासन ने की तैयारी, 10 डे केयर सेन्टर शुरू


शिवपुरी-बीते लंबे समय से पोहरी क्षेत्र में हो रही कुपोषण के मामले को लेकर प्रशासन ने अब अपने कार्य शुरू कर दिए है। इस मामले में द.भास्कर.कॉम ने जिले के पोहरी क्षेत्र में कुपोषण की भयावह स्थिति को बयां किया था और इसमें दर्जनों बच्चों की जान भी चली गई थी इस मामले को लेकर स्वयं देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कुपोषण जैसी गंभीर बीमारी को देश के लिए शर्म शब्द से नवाजा था।


वहीं दूसरी ओर द.भास्कर.कॉम ने भी कुपोषण के मामले को प्रमुखता से उठाकर प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित किया जिसका परिणाम यह हुआ कि अब पोहरी में आंगनवाडी केन्द्रों को नये ढंग से नये लुक में तैयार करके इन्हीं में डेकेयर सेन्टर की शुरूआत हुई है। इन डेकेयर सेन्टरों पर प्रतिदिन सभी अति कम बजन वाले बच्चों को सेन्टर पर लाकर पोषण आहार दिया जायेगा एवं उनकी देखभाल की जायेगी। इन डेकेयर सेन्टरों पर प्रतिदिन योजनाबद्व ढंग से अति कम बजन वाले बच्चों पर निगरानी रखकर इन्हें पोषण आहार दिया जायेगा। इस दौरान डेकेयर सेन्टर पर बच्चों की मां भी मौजूद रहेगी। 

पोहरी  के महिला बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी केशव गोयल ने बताया की पोहरी विकासखण्ड के 10 आंगनवाडी केन्द्रों को डेकेयर सेन्टर के रूप में स्थापित किया गया है। केशव गोयल ने बताया की इन डेकेयर सेन्टरों पर व्यक्तिगत साफ-सफाई, स्वास्थ जांच, प्रतिदिन बजन, आवश्यक दवाओं का वितरण, बच्चों को खेलने के लिये पर्याप्त खिलौने, परामर्श सत्र का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया की डेकेयर सेन्टर पर बच्चों को पोषण आहार दिया जायेगा जिसमें नमकीन दलिया, हलवा, वाल आहार का पराटा, आटा बेसन लड्डू एवं फल, विशेष पोषण आहार 50 ग्राम, खिचड़ी प्रदाय की जायेगी। 

इस डेकेयर सेन्टर पर बच्चों को प्रात: 9 बजे शाम 5 बजे तक रखा जायेगा, इस दौरान इन बच्चों की मां अथवा अभिभावक को रोकने के व्यवस्था की जायेगी। पोहरी जो कुपोषण के मामले में संवेदनशील है वहां जिला प्रशासन ने डेकेयर स्थापित करके नई व्यवस्था शुरू की है। पिछले दिनों महिला एवं बाल विकास मंत्री रंजना बघेल, मुख्य सचिव आर परशुराम ने भी पोहरी का दौरा कर आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन के मामले में नये दिशा निर्देश दिये थे, उसी के बाद कलेक्टर आर.के. जैन की पहल पर यह नई व्यवस्था पोहरी में शुरू की गई है।

इन स्थानों पर शुरू हुये डेकेयर सेन्टर 


पोहरी में 10 नये डेकेयर सेन्टर शुरू करके कुपोषण को थामने की शुरूआत की गई है, पोहरी के छर्च, बिलौआ, बागलोन, भटनावर, झिरी, बैराड, गाजीगढ, पोहरी, जाखनौद, कृष्णगंज में यह डेकेयर सेन्टर शुरू किये गये है। परियोजना अधिकारी केशव गोयल ने बताया की आने वाले दिनों में विकासखण्ड के अन्य स्थानों पर भी डेकेयर सेन्टर बनाये जायेगें।