पाल युवा मंच के सम्मान समारोह में शिवपुरी ने फहराया संभाग में परचम

शिवपुरी। आज की युवा पीढ़ी अदम्य शक्ति साहस और धैर्य की प्रतिमूर्ति है बस आवश्यकता है तो इन्हें समझने और समझाने की ताकि यह भावी भविष्य कभी अपने मार्ग से भटके नहीं अन्यथा यह भविष्य गर्त में भी जा सकता है।
 प्रदेश में इन दिनों बेटियों को लेकर सजगता अधिक है इसका करण है कि लिंगानुपात में भेदभाव, पाल-ग्वाल, बघेल समाज ने कभी भ्रूण हत्या को स्वीकार नहीं किया यही कारण है कि आज भी इस समाज की बेटियां इतनी आगे है जिसका उदाहारण हमारे समक्ष प्रेमलता पाल व वंदना बघेल मौजूद है जिन्होंने अपने अदम्य साहस, शक्ति और धैर्य से नायब तहसीलदार का यह पद पाया, इससे समाज गौरान्वित है साथ ही प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली लक्ष्मी योजना और बेटी बचाओ अभियान में भी पाल,ग्वाल और बघेल समाज का अविस्मरणी योगदान है। यह बात कही जिला शाजापुर आगर से पधारे वरिष्ठ साहित्यकार डॉ.दशरथ मसानियां ने जो स्थानीय चैम्बर ऑफ कॉमर्स ग्वालियर पर डॉ.राजेन्द्र सिंह पाल स्मृति में पाल युवा मंच द्वारा आयोजित प्रतिभा सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में विशिष्टï अतिथिगणों में पीएससी परीक्षा से नायब तहसीलदार बनीश्रीमती प्रेमलता पाल व कुं.वंदना बघेल, श्रीमती रमा पाल जिलाध्यक्ष महिला शहर कांग्रेस ग्वा व अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी अंगद सिंह बघेल, युवा व्यवसाई महेन्द्र सिंह, डॉ.प्रकाश बघेल व अंबिकेश धनगर मंचासीन थे।
    शिक्षा के प्रति मेधावी छात्र-छात्राओं व समाज को गौरान्वित करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी लगातार 7वीं बार डॉ.राजेन्द्र पाल स्मृति में पाल युवा मंच ग्वालियर द्वारा प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन स्थानीय चैम्बर ऑफ कॉमर्स में किया गया। यहां कार्यक्रम में विगत दो वर्षों से शिवपुरी के मेधावी छात्रों ने परचम फहराया है पहले श्रेद्घशप्रताप सिंह एवं इस बार अरविंद चंदेल पिछोर ने संभाग में मैरिट सूची में स्थान पाया। इन मेधावी छात्र-छात्राओं के अलावा शिवपुरी लुधावली की ग्वाल प्रतिभाऐं नीतू पुत्री तारा ग्वाला, कुं.रूबी पुत्री छोटेलाल ग्वाल हलवाई, नीतू पुत्री गंगाराम, कल्पना पुत्री राकेश, सूरज पुत्र गौरी व घोसीपुरा से मीनू पुत्री रघुवीर, ठकुरपुरा से सौरभ पुत्र गोविन्द सिंह एवं प्रवीण पुत्र नारायण सहित बृजेश पाल, धर्मेन्द्र पाल, अरविंद चंदेल, चंदा पुत्री कोमल पाल, पवन पुत्र कोमल पाल, दीपक पुत्र चतुर्भुज गुजेले नरवर, कुं.बबीता पुत्री उम्मेद पाल, शकुन पुत्री सुरेश पाल को भी स्मृति चिह्नï प्रदान कर सम्मानित किया गया। साथ ही खेल में शुभम पुत्र गंगाराम लुधावली, सतीश पुत्र अमर सिंह दीवान को व पाल, ग्वाल, बघेल समाज के उत्थान व विकास में समाजसेवी कार्यों के लिए शिवपुरी लुधावली के पत्रकार राजू(ग्वाल)यादव को भी सम्मानित किया गया। अतिथिगणों में मौजूद गुना पदस्थ नवनियुक्त प्रेमलता पाल ने कहा कि प्रतिभाऐं किसी की मोहताज नहीं होती है बस आत्मविश्वास बनाए रखे और लक्ष्य बनाकर किए कार्य करें तो सफलता अवश्य मिलेगी। कुं.वंदना बघेल ने युवाओं से आह्वïन किया कि वह धैर्य न खोऐं और बड़े-बड़े पदों पर आसीन होकर समाज का नाम रोशन करें। समाजसेवी अंगद सिंह बघेल ने युवाओं को आईएएस, आईपीएस, आईएफएस,आईआरएस में चयनित होने के लिए कड़ी लगन व मेहनत करने की बात कही और युवाओं को दृढ़ कराया कि वह शिक्षा के माध्यम से इन पदों पर आसीन हो और परिवार, समाज व देश का नाम रोशन करें। कार्यक्रम संचालन वीरेन्द्र पाल जबकि आभार अंबिकेशन धनगर ने किया स्वागत भाषण पाल युवा मंच के अध्यक्ष प्रवीण पाल ने दिया। इस अवसर पर समाज की पूर्व जनपद अध्यक्ष गोहद श्रीमती संगीता बघेल, जनपद पिछोर अध्यक्ष रामदास बघेल, रोशन लाल पाल, डॉ.अशोक पाल, पत्रकार अशोक पाल चाचा, राजू पाल, शंभूदयाल बघेल, राजेन्द्र पाल व पाल युवा मंच कार्यकारिणी के समस्त पदाधिकारी व सदस्यगण व छात्र-छात्राऐं मौजूद थे।