लायनेस क्लब साउथ द्वारा हिन्दी दिवस पर गोष्ठी आयोजित

शिवपुरी। हिन्दी के ज्ञान के प्रकाश से ये संसार सुशोभित है हिन्दी ही एक ऐसी भाषा है जो हमारे देश में सर्वाधिक बोलियों में प्रयोग की जाती है इसी हिन्दी भाषा से देश का गौरव बढ़ता है हमें हमेशा हिन्दी भाषा का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए और बोलचाल की भाषा भी हिन्दी होनी चाहिए।

हिन्दी भाषा के बारे में दो लाईनें इस प्रकार से है कि 'भारत की पहचान हो हिन्दी, जन-गण-मन- का गान हो हिन्दी, रची बसी हो जन जीवन में, अधरों की मुस्कान हो हिन्दीÓ, इस प्रकार से हमें हिन्दी पर गर्व करना चाहिए। हिन्दी भाषा के इस महत्व पर प्रकाश डाल रही थी लायनेस क्लब साउथ की श्रीमती निशा गुप्ता जो स्थानीय वीर सावरकर पार्क में लायनेस क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ द्वारा आयोजित हिन्दी दिवस पर गोष्ठी में अपने विचार रख रही थी। इस अवसर पर लायनेस अध्यक्षा श्रीमती राज बिन्दल व सचिव श्रीमती वीना जैन द्वारा गोष्ठी में पधारे सभी लायनेस साथियों से हिन्दी को सर्वाधिक बोलचाल की भाषा व प्रचार-प्रसार का आह्वान किया।

स्थानीय वीर सावरकर पार्क में लायनेस क्लब ऑफ शिवपुरी साउथ द्वारा हिन्दी दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। यहां गोष्ठी में मौजूद लायनेस क्लब साउथ की वंदना शिवहरे, सुनीता जैन, नीलू जैन व वर्षा जैन ने संयुक्त रूप से हिन्दी भाषा पर अपने व्यक्तिगत उद्बोधन दिए और कहा कि हिन्दी हमारी बोलचाल की भाषा है यही कारण है कि हम आपस में सहज रूप से व्यावहारिक से जुड़ जाते है पूरे भारत देश में हिन्दी भाषा ही एक मात्र भाषा है जो सर्वाधिक प्रदेशों में बोली जाती है यूं तो अन्य प्रदेशों की भाषाऐं भी है लेकिन इन सब में हिन्दी भाषा का अपना अलग महत्व है।

यही कारण है कि आज हिन्दी दिवस का आयोजन जगह-जगह किया जाता है ताकि हम अधिक से हिन्दी को प्रयोग में लाऐं और उसके प्रचार-प्रसार के माध्यम से अन्य लोगों को भी हिन्दी-बोलचाल के बारे में बताए। लायनेस क्लब साउथ की इस हिन्दी गोष्ठी में अन्य वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए। हिन्दी दिवस कार्यक्रम के संयोजक कोमल राणा, कुमुद अग्रवाल, नीलू जैन रही, वहीं सभा आरंभ की घोषणा क्ल्ब अध्यक्ष श्रीमती राज बिन्दल ने की, ध्वज वंदना नीलू जैन द्वारा पढ़ी गई। इस हिन्दी गोष्ठी में क्लब की ओर से मीना जैन, शोभा सिंघल,गीता जैन, नीलम विरानी, संगीता जैन, वर्षा जैन, वर्षा जैन पत्ते वाले, प्रियंका भार्गव, मोनिका जैन, तनु गुप्ता, रेणु गोयल, कविता गोयल, सुषमा गोयल, अर्चना भार्गव, कोमल राणा, बबीता जैन, मुकेश गुप्ता, सिम्मी जैन, सुमति बंसल, कविता गुप्ता, सीमा गोयल, ऋचा गर्ग, रूचि जैन आदि सहित अन्य महिला पदाधिकार व सदस्यगण मौजूद थी।