शिवपुरी के सिंघम को चोरों की चुनौती, ना कोई योजना ना कोई कार्रवाई...!

राजू (ग्वाल) यादव/शिवपुरी। इन दिनों शहर में पुलिसिया कार्यवाही के चलते आमजन ने कुछ हद तक राहत तो ली है लेकिन कहीं ना कहीं आमजन में पुलिस के प्रति विरोध भी है क्योंकि शहर में जिस प्रकार से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित सिंह ने अपराधों में कमी लाने का जो सपना संजोया है उसे काफी हद तक कष्टदायी बना रहे है चोर। जो इन दिनों शहर में ही ताबड़तोड़ चोरियों की घटनाओं को अंजाम देकर खुली चुनौती एड.एसपी को दे रहे है।

देखा जाए तो जिस प्रकार से जुआ, सट्टा और अवैध शराब पर श्री सिंह साहब कार्यवाही कर रहे है तो ठीक इसी प्रकार से अब आगे उन्हें इन चोरों के खिलाफ भी कार्यवाही करनी होगी अन्यथा उनके मंसूबों को पूरा नही होने देने वाले ये चोर पुलिस को नाको चने चबाने से बाज नहीं आऐंगे। फिलहाल जो स्थिति नजर आ रही है उससे साफ है कि पुलिस विभाग का इन दिन चोरों के विरूव्द्घ ना तो कोई अभियान है और ना ही केाई योजना जिससे यहां आए दिन चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। पुलिस को चाहिए कि समय रहते जुआ, सट्टा व शराब की भांति चोरियों की घटनाओं पर भी अंकुश लगाऐं।

जनता की नजरों में स्वयं को सिंघम कहलवाने के लिए चर्चित रहने वाले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमित सिंह को इन दिनों शहर में ही चोरों ने भयभीत कर रखा है। आखिरकार वह स्वयं सोच में पड़ गए है कि एक ओर तो जुआ, सट्टा और शराब जैसे अवैध कार्यों पर रोक लगाने में वह काफी हद तक सफल भी रहे है लेकिन उन्हीं के कार्यकाल में उन्हीं की सेवा के दौरान इस तरह नगर में घटित होने वाली चोरियों उन्हें सोचने पर मजबूर कर देती है कि उनकी सुरक्षा व विश्वास में सेंध लगाने वाले इन चोरों को कैसे पकड़ा जाए?

देखा जाए तो इसके लिए उनके प्रयास भी नाकाफी है जो इन दिनों चोरी की घटनाओं को लेकर महज ताने-बाने में ही सिमटी नजर आती है। सूत्रों ने बताया है कि इस ओर ना तो श्री सिंह ने कोई रूपरेखा बनाई है और ना ही चोरों के विरूद्घ कोई ऐसी कार्यवाही करने वाले है जिससे शहर में हुई ताबड़तोड़ चोरियों का खुलासा हो। यहां बता दें कि श्री सिंह को इस ओर अपना ध्यानाकर्षण करना होगा क्योकि जहां पुलिस, पत्रकार व आमजन के घरों को निशाना बनाने वाले ये चोर पुलिस को खुली चुनौती दे रहे है तो वहीं दूसरी ओर यह घटनाऐं भी पुलिस से विश्वाास उठाने के लिए काफी है।

स्वयं के द्वारा मौके पर अवैध कारोबारियों को दी जाने वाली सजाऐं यदि इन चोरों को पकड़कर दी जाए तो शायद काफी हद तक चोरी की घटनाओं पर भी अंकुश लग सकेगा लेकिन फिलहाल ऐसी कोई स्थिति नजर नहीं आ रही है जिससे श्री सिंह साहब इस ओर कार्यवाही करें। ऐसे में यदि चोरी की घटनाओं पर नजर दौड़ाऐं तो जहां कोलारस में शिवहरे दंपत्ति के निवास पर डाका, बदरवास में लाखों की डकैती, धौलागढ़ में 24 लाख की डकैती यह वे घटनाए है जो पुलिस के लिए सिरदर्द साबित हुई।

इनमें से बदरवास और कोलारस की चोरी की घटना को पुलिस पर्दाफाश होना बता रही है जबकि कोलारस में तो स्वयं शिवहरे दंपत्ति परिवार ने यह बात कही थी कि उनके घर कोई महिला चोर नहीं आए बल्कि पुरूष थे फिर कोलारस पुलिस ने किस प्रकार से पारदी महिलाओं को थाने बिठाकर उनसे बरामद हुए सामान को शिवहरे दंपत्ति को दिखाया, तो यहां भी शिवहरे दंपत्ति ने पुलिस केे सामने ही साफतौर पर इंकार कर दिया कि पारदी महिलाओं से जो सामान उन्हें मिला है वह उनका नहीं है।

आखिरकार पुलिस अपना उल्लू सीधा करने के लिए हर तरीका अपनाने को तैयार है लेकिन फरियादी द्वारा बताए गए हुलिये व चोरी गए सामान को लेकर मौन है खैर कोलारस में चोरी की घटना को लेकर जो बबाल मचेगा अथवा मचा है वह अभी शांत निश्चित रूप से इस चोरी की घटना में कुछ ना कुछ पेंच अवश्य है। श्री सिंह साहब को चाहिए कि वह इस ओर भी ध्यान दें ताकि दूध का दूध और पानी का पानी साफ हो। वहीं धौलागढ़ में हुई शर्मा परिवार के यहां से 24 लाख की डकैती का भी अब तक कोई पता नहीं चल सका है।

इस मामले में भी श्री सिंह साहब का मानना है कि उनके प्रयास जारी है और जल्द ही सफलता मिलेगी। लेकिन इन चोरों का क्या जो पुलिस की साफ छवि पर दाग लगाने में लगे हुए है। कहीं बाईक चोरी तो कहीं मकान में चोरी तो कहीं दुकान को बनाया चोरों ने निशाना। इस तरह की घटनाऐं भी पुलिस के लिए चकरघिन्नी किए हुए है। अब देखना होगा कि श्री सिंह साहब इस ओर क्या कार्यवाही करते है यह तो आने वाला समय ही बताएगा...फिलहाल पुलिस की किरकिरी होना तो तय है।

मकान, दुकान व बाईकों को बना रहे चोर निशाना


शहर में इन दिनों शांत फिज को खराब करने वाले चोर सरेआम दिनदहाड़े कहीं दुकान पर धावा बोलते है तो कहीं मकानों पर रात्रि के समय धावा बोलकर अच्छी खासी चोरी की घटना को अंजाम देकर फुर्र हो जाते है। हद तो तब हो जाती है जब यह चोर किसी भी व्यक्ति की रोड पर अथवा स्टेशन या कहीं और रखी गाड़ी को अपना निशाना बनाते है। शहर में अब तक कुछ ही समय के अंतराल में दर्जनों बाईकें चोरी हो चुकी है वहीं धर्मशाला रोड पर तो एक ही दिन में पांच-पांच स्थानों पर दुकानों के ताले तोड़े गए भले ही यहां से चोरों को नगदी या कुछ सामान ना मिला है लेकिन पुलिस की चूलें तो आखिरकार हिला ही दी। यहां गश्त व्यवस्था की खुली पोल को स्वयं पुलिस के ही मातहत नहीं सुधार पा रहे है। जिससे यह चुनौतियां आज पुलिस के लिए बड़ी समस्या बनकर आ खड़ी हुई है अब देखना होगा कि इन चोरियों के टे्रस होने के लिए श्री सिंह साहब क्या जोर-आजमाईश करते है।

चोरों ने तड़ी बाईक, बाईक चोरी घटनाओ में इजाफा


शहर में इन दिनों बाईक चोरों के हौसलें इस कदर बुलंद है कि कोई व्यक्ति अपनी बाईक रोड पर क्या खड़ी कर दे और चंद पलो में वह लौटकर वापस आए तो उस युवक की बाईक वहां से नदारद मिलेगी। जी हां, इसी तर्ज पर आजकल शहर में इन दिनों बाईक चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। एक बार फिर से आज शहर कोतवाली के अंतर्गत आने वाले कोषालय कार्यालय के सामने रखी हीरो होण्डा मोटर साईकिल बीते रोज कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया। फरियादी की रिपोर्ट पर से शहर कोतवाली में पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है।

यहां फरियादी लोकेश दुबे ने बीते रोज जब अपने कार्यालय में काम कर रहे थे तभी ऑफिस के बाहर मोटर साईकिल  हीरो होण्डा एम्सन क्रमांक यूपी 93 एम 7589 खड़ी दी जिसकी रिपोर्ट शहर कोतवाली में की पुलिस फरियादी की रिपोर्ट प्रकरण दर्ज आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। इससे पहले ही रेल्वे स्टेशन से ही एम.पी.33 एम.सी. 9080 हीरो होण्डा मोटरसाईकिल को अज्ञात चोरों ने उस समय तड़ दिया जब वाहन स्वामी मुकेश पुत्र वचन लाल राठौर निवाी कमलागंज अपने किसी रिश्तेदार को छोडऩे स्टेशन आया था जब वह लौटकर आया तो देखा कि उसकी बाईक स्टेशन से गायब थी। इस तरह की अन्य वारदातें भी शहर में कई जगह हो रही है। इससे निजात पाने पुलिस को जल्द ही इन अज्ञात चेारों का पर्दाफाश करना होगा अन्यथा यह बड़ी मुसीबत भी बन सकते है।