दोस्त ही निकला गद्दार, किसान से हड़प लिये 4 लाख 68 हजार

शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम कछउआ के कृषक गोपी पुत्र बंशी लोधी को भ्रमित कर आरोपी मोनू उर्फ  प्रवेन्द्र पुत्र बृजलाल लोधी निवासी राजामहादेव ने 4 लाख 68 हजार रूपये अपने खाते में जमा करा लिये और उक्त रकम खुर्द-बुर्द कर दी। बताया जाता है कि फरियादी कृषक गोपी ने अपनी जमीन बेचकर उक्त राशि हासिल की थी। पुलिस ने जांच के बाद आरोपी मोनू के विरूद्ध भादवि की धारा 420 और 406 का मामला दर्ज कर लिया। हालांकि उसने अपने आपको निर्दोष बताया है, लेकिन पुलिस उसके तर्कों से सहमत नहीं है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार फरियादी और आरोपी एक-दूसरे के परिचित हैं। दो माह पहले फरियादी गोपी ने अपनी 17 बीघा जमीन बेचकर 4 लाख 68 हजार रूपये हासिल किये थे। यह राशि जमा करने जब गोपी बैंक गया तो वह बैंक ने उसे खाता खोलने की सलाह दी और कहा कि बिना औपचारिकता पूर्ण किये खाता नहीं खुलेगा। इन दिक्कतों से बचने के लिए आरोपी मोनू ने फरियादी को विश्वास दिलाया कि उसके खाते में राशि जमा कर दी जाये और जब भी वह धन मांगेगे तो एटीएम से निकालकर उसे वह दे देगा। इस विश्वास पर फरियादी ने मोनू को उसके खाते में जमा करने के लिए राशि दे दी, लेकिन इसके बाद मोनू पलट गया और फरियादी जब परेशान हो गया तो उसने पुलिस में शिकायत की। पुलिस ने जांच के बाद मोनू के विरूद्ध मामला दर्ज कर लिया।


पुलिस को नहीं है विश्वास आरोपी की कहानी पर


आरोपी मोनू ने पुलिस को बताया कि उसने फरियादी गोपी के भतीजे को ट्रेक्टर दिलवा दिया था तथा गोपी को एक दुकान दिलवा दी थी, लेकिन पुलिस ने जब जांच की तो स्पष्ट हुआ कि दुकान पर आरोपी का ताला लगा है। पूछताछ में यह भी स्पष्ट हुआ है कि आरोपी ने कछउआ की आदिवासी महिला सरपंच पर गवन के मामले को रफादफा करने के लिए गोपी की राशि में से राशि जमा कराई थी।